Thursday, May 13, 2021
-->
tourism sector under pressure covid 19 urgent help from modi bjp govt iato rkdsnt

टूर ऑपरेटर्स ने कोरोना कहर में पर्यटन क्षेत्र को बचाने के लिए मोदी सरकार से लगाई गुहार

  • Updated on 9/7/2020

नई दिल्ली/ टीम डिजिटल। पर्यटन उद्योग के संगठन ‘इंडियन एसोसिएशन ऑफ टूर ऑपरेटर्स’ (IATO) ने सरकार से क्षेत्र को तत्काल मदद देने की सोमवार को अपील की। कोविड-19 (Covid 19) संक्रमण से सबसे ज्यादा प्रभावित होने वाले क्षेत्रों में से पर्यटन क्षेत्र (Tourism industry) एक है। आईएटीओ ने एक बयान में कहा कि अधिकतर टूर ऑपरेटर्स को अपने कर्मचारियों को नौकरी (Jobs) से निकालना पड़ा है या अधिकतर को लंबी छुट्टी पर भेज दिया गया है। अब जो बचे हैं वह भी आम दिनों के मुकाबले 30 प्रतिशत वेतन पा रहे हैं। 

सुशांत की बहन, डॉक्टर के खिलाफ बयान दर्ज कराने बांद्रा पुलिस थाने पहुंचीं रिया

बयान के मुताबिक इसे ध्यान में रखते हुए आईएटीओ ने सरकार के सामने कई सुझाव रखे हैं। इसमें 2018-19 की बैलेंसशीट के अनुसार कर्मचारियों को वेतन देने के लिए टूर ऑपरेटरों को एकमुश्त वित्तीय अनुदान देना शामिल है। आईएटीओ के अध्यक्ष प्रणब सरकार ने कहा, ‘‘पर्यटन उद्योग भारी दबाव से गुजर रहा है। इसे सरकार से तत्काल मदद की जरूरत है।’’ 

‘मोदीनॉमिक्स’ नाकाम रही, मनमोहन सिंह की बात धैर्य से सुनें पीएम मोदी : कांग्रेस

इसके अलावा संगठन ने सेवा निर्यात भारत योजना (एसईआईएस) के तहत शुल्क वापसी को सात प्रतिशत से बढ़ाकर 10 प्रतिशत करने का भी सुझाव दिया है। उसका कहना है कि इस विकल्प से टूर ऑपरेटरों की नकदी की समस्या कुछ हद तक कम होगी, क्योंकि अभी तो टूर ऑपरेटर्स का धंधा ही बंद है। 

एल्गार परिषद मामला : NIA ने अब वरवरा राव के दामादों को किया तलब

आईएटीओ ने सूक्ष्म, मध्यम और लघु उद्योग (एमएसएमई) श्रेणी के तहत ऋण आवंटन के नियमों में भी संशोधन का प्रस्ताव किया है। उसका कहना है कि वर्तमान में इसका लाभ केवल उन लोगों को मिल रहा है जिनके बैंक में अच्छे संबंध हैं।

कमला हैरिस बोलीं- मेरी मां भी कहतीं हैं डोनाल्ड ट्रम्प को हराओ

 

 

 

यहां पढ़ें कोरोना से जुड़ी महत्वपूर्ण खबरें...

सुशांत मौत मामले में CBI ने दर्ज की FIR, रिया के नाम का भी जिक्र

Hindi News से जुड़े अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करें।हर पल अपडेट रहने के लिए NT APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS लिंक।
comments

.
.
.
.
.