Wednesday, Jan 26, 2022
-->
tourism-will-increase-with-delhi-heritage-promotion-and-delhi-tourism-circuit-albsnt

‘दिल्ली हेरिटेज प्रमोशन’ व ‘दिल्ली टूरिज्म सर्किट’ से बढेगा टूरिज्म

  • Updated on 3/9/2021

नई दिल्ली/टीम डिजिटल। बजट 2021-22 में उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने पर्यटन के क्षेत्र को राजधानी में बढावा देने के लिए 521 करोड रूपए के बजट को प्रस्तावित किया है। सरकार ‘दिल्ली हेरिटेज प्रोमोशन’ और ‘दिल्ली टूरिज्म सर्किट’ नाम की दो योजनाएं प्रारंभ करने जा रही है। जिसमें पर्यटन के क्षेत्र को बढावा तो मिलेगा ही साथ ही पर्यटन स्थलों पर महिलाओं की सुरक्षा के भी पुख्ता इंतजाम किए जाएंगे।

'दिल्ली के इस बजट में है साल 2047 का विजन', पढ़ें क्या-क्या बोले सीएम केजरीवाल

उपमुख्यमंत्री ने बताया कि दिल्ली को पर्यटन स्थल के रूप में ब्रांडिंग के लिए पिछले वर्ष  में एक नई स्कीम प्रस्तावित की थी जो कोविड के कारण अमल में नहीं आ सकी। इस स्कीम को अब अगले वर्ष लागू किए जाने का प्रस्ताव है। पर्यअनस्थलों पर महिला सुरक्षा के लिए एक नई योजना प्रस्तावित की गई है जिसका बजट 5 करोड रूपए प्रस्तावित किया गया है। इसके तहत पर्यटन स्थलों के सभी प्रवेशद्वारों पर सीसीटीवी कैमरा लगाने, अंधेरे स्थानों पर एलईडी, डीटीटीडीसी के सुरक्षा गार्ड की तैनाती सहित पर्यटन स्थलों पर मोबाइल वैन की व्यवस्था शामिल है। 
अकादमियां शुरू करेंगी अपना काम

Delhi Water Crisis: हरियाणा सरकार के खिलाफ सुप्रीम कोर्ट पहुंचा दिल्ली जल बोर्ड

सिसोदिया ने कहा कि कला, पर्यटन और संस्कृति को आगे बढाने के लिए कई नई योजनाएं लागू की हैं। इसमें ‘फेस्टिवल ऑफ इंडिया’ और ‘इंडियन क्लासिकल म्यूजिक फेस्टिवल’ शामिल है। देश की सभी भाषाओं के लिए अकादमियां बनाई गई हैं जोकि इस वर्ष से अपना काम शुरू कर देंगी। राजधानी में सांस्कृतिक कार्यक्रमों के साथ ही इस बार देशभक्ति से सराबोर अनेकों कार्यक्रम प्रस्तावित हैं। उन्होंने कहा कि पिछले 2 सालों से आकर्षण का केंद्र बनी ‘दिल्ली की दिवाली’ का आयोजन इस साल भी धूमधाम से होगा।

यहां पढ़े अन्य बड़ी खबरें... 

Hindi News से जुड़े अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करें।हर पल अपडेट रहने के लिए NT APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS लिंक।
comments

.
.
.
.
.