Tuesday, Oct 26, 2021
-->
tourists-will-not-be-upset-the-limit-of-tickets-of-the-zoo-will-be-increased

पर्यटक नहीं होंगे परेशान चिडिय़ाघर की टिकटों की लिमिट बढ़ाई जाएगी

  • Updated on 10/13/2021

नई दिल्ली। अनामिका सिंह। वीकेंड व अन्य दिनों में परिवार संग चिडिय़ाघर घूमने का प्लान बनाने वाले लोगों के लिए खुशखबरी है। उन्हें अब टिकट की कमी के चलते चिडिय़ाघर के वन्यजीव को देखने का अपना प्लान कैंसल नहीं करना होगा। बल्कि वह जितनी चाहे टिकट की बुक करा सकेंगे। दरअसल, दिल्ली जू में फिलहाल दो स्लॉट में टिकट बुकिंग की सुविधा दी जा रही है। 
जल्द शंकर को मिलेगा जीवनसाथी

अभी 1500-1500 के दो स्लॉट में आते हैं पर्यटक
बता दें कि पहले स्लॉट में 1500 व दूसरे स्लॉट में 1500 कुल एक दिन में 3000 हजार टिकट की बुकिंग की हो सकती है। हालांकि सप्ताह के अन्य दिनों में इतनी दिक्कतें नहीं होती है क्योंकि पर्यटकों की संख्या कम रहती है। लेकिन वीकेंड के दो दिनों में भारी संख्या में पर्यटक अपने परिवार संग जू घूमने के लिए पहुंचते हैं। वहीं, टिकट बुक नहीं होने से उन्हें निराश मन से घर लौटना पड़ता है या फिर उन्हें दूसरे पर्यटन स्थल का दौरा करना पड़ता है। बीते वीकेंड पर कुछ ऐसा ही देखने को मिला था। यहां पर एक दिन पहले ही 3000 हजार टिकट बुक हो चुकी थी। जिसकी वजह से हजारों पर्यटकों को वापस जाना पड़ा था। वर्तमान में चिडिय़ाघर में व्यस्क की टिकट 80 रूपए है जबकि बच्चों व बुजुर्ग लोगों के लिए 40 रूपए की टिकट है।आखिर क्यों बन गए खास, राखीगढी के माउंट 4 से 7

वेबसाइट को हाईटेक करने में जूटा जू प्रशासन
इधर टिकट की लिमिट कम होने से पर्यटकों की समस्या को देखते हुए जू प्रशासन ने भी अपनी तैयारी कर ली है। जू की निदेशक डॉ. सोनाली घोष के अनुसार आने वाले दिनों में यह दिक्कतें पर्यटकों के समक्ष नहीं होगी। उन्होंने बताया कि जिस वेबसाइट से पर्यटक अभी टिकट बुक कर रहे हैं, उस पर 3000 हजार की लिमिट की रखी गई थी। आगे इस वेबसाइट को ओर हाईटेक किया जा रहा है। जिससे इस वेबसाइट से पर्यटकों ऑउट ऑफ लिमिट टिकट बुक कर सकेंगे। उन पर कोई बंदिश नहीं होगी। घोष ने बताया कि इसके साथ ही हम प्लानिंग कर रहे हैं कि लोग मोबाइल फोन से ही टिकट बुक कर सके। इसके लिए चिडिय़ाघर के बाहर क्यूआर कोड लगाया जाएगा। जिससे टिकट बुक कराई जा सकेंगे। घोष आगे कहती हैं कि इस प्रक्रिया को पूरा होने में थोड़ा समय लगेगा। उम्मीद है कि नए साल से यह व्यवस्था पर्यटकों के लिए शूरू कर दी जाए। 

Hindi News से जुड़े अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करें।हर पल अपडेट रहने के लिए NT APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS लिंक।
comments

.
.
.
.
.