Wednesday, Apr 08, 2020
toyota-vellfire-indiaspec-details-leak

लॉन्च से पहले लीक हुई टोयोटा वेलफायर के इंडियन वर्जन की जानकारियां, ये हैं फीचर्स

  • Updated on 2/25/2020

नई दिल्ली/टीम डिजिटल। लग्जरी एमपीवी सेगमेंट में टोयोटा इंडिया वेलफायर एमपीवी (Vellfire MPV) का लेटेस्ट वर्जन पेश करने को तैयार है। इसे 26 फरवरी 2020 के दिन लॉन्च किया जाएगा और चुनिंदा ग्राहकों के लिए इसकी प्री-बुकिंग पहले से ही शुरू की जा चुकी है। लॉन्च से पहले वेलफायर के इंडियन वर्जन की पूरी जानकारी भी सामने आ गई है, तो बताते हैं इस नई कार में क्या होगा खास:

भारत में इस कार का केवल एक वेरिएंट ​एग्जिक्यूटिव लाउंज (Executive Lounge) ही उतारा जाएगा। इस वेरिएंट में मिडिल-रो पर पावर्ड वीआईपी सीटें मिलेंगी जिनमें पावर्ड लेग सपोर्ट का फीचर भी मौजूद होगा। इसकी मिडिल-रो सीट्स कूल्ड और हीटेड फंक्शन के साथ आएगी और इनमें मैमोरी फंक्शन के साथ पावर एडजस्ट का फीचर भी मिलेगा। साथ ही इन सीटों पर प्लश लैदर अपहोल्स्ट्री और फोल्ड आउट टेबल जैसे फीचर्स भी दिए गए हैं। इस एमपीवी की फ्रंट पैसेंजर सीटों पर भी हीटिंग कूलिंग फंक्शन के साथ पावर्ड लेगसपोर्ट का फीचर दिया गया है। फ्रंट सीटों के लिए फ्लैक्सन ब्राउन और ऑल ब्लैक अपहोल्स्ट्री का ऑप्शन दिया गया है। 

फीचर्स
टोयोटा वेलफायर (Toyota Vellfire) में काफी सारे प्रीमियम फीचर्स दिए गए हैं जिनमें ट्विन सनरूफ, थ्री ज़ोन क्लाइमेट कंट्रोल, पावर स्लाइडिंग रियर डोर, एचडीएमआई और वाईफाई कनेक्टिविटी से लैस सीलिंग माउंटेड 13 इंच रियर एंटरटेनमेंट, 17 स्पीकर वाला जेबीएल का ऑडियो सिस्टम और डैशबोर्ड पर एंड्रॉयड ऑटो एवं एपल कारप्ले कनेक्टिविटी वाला 10 इंच का इंफोटेनमेंट सिस्टम शामिल हैं।

इसके अलावा इसमें पावर्ड टेलगेट, 16 इंच कलर रूफ एंबिएंट इल्यूमिनेशन, ऑटो एलईडी हेडलैंप और हीटेड ओआरवीएम जैसे फीचर्स भी दिए गए हैं। सेफ्टी के लिहाज़ से इस नई एमपीवी में 7 एयरबैग, फ्रंट और रियर पार्किंग सेंसर, पैनोरमिक व्यू मॉ​निटर और वीडीआईएम व्हीकल डायनामिक इंटिग्रेटेड मैनेजमेंट जैसे फीचर्स दिए गए हैं। बता दें कि टोयोटा वेलफायर का ग्राउंड क्लीयरेंस 165 मिलीमीटर है।  

इंजन
टोयोटा वेलफायर के इंडियन वर्जन में एक हाइब्रिड पावरट्रेन का ही ऑप्शन मिलेगा। इसमें 2.5 लीटर टर्बो पेट्रोल इंजन और इलेक्ट्रॉनिक 4 डब्ल्यूडी सिस्टम के लिए दो इलेक्ट्रिक मोटर दी गई है। इसका पेट्रोल इंजन 117 पीएस की पावर और 198 एनएम का टॉर्क जनरेट करने में सक्षम है, वहीं इसकी फ्रंट मोटर 143 पीएस और रियर मोटर 68 पीएस की पावर जनरेट करने में सक्षम है।

इसकी हाइब्रिड पावरट्रेन को बैट्री से पावर मिलेगी और इसे 60:40 के अनुपात में इलेक्ट्रिक और आईसीई मोड पर चलाया जा सकेगा। टोयोटा का कहना है कि वेलफायर 16.35 किलोमीटर/लीटर का माइलेज देगी जो कि इस साइज की कार के हिसाब से काफी अच्छा है। 

प्राइस
टोयोटा वेलफायर के मुकाबले मर्सिडीज़ बेंज़-वी क्लास काफी बड़ी है और इसमें रियर फेसिंग सीट का ऑप्शन भी दिया गया है, जबकि यह सीटिंग ऑप्शन वेलफायर मेें नहीं दिया गया है। टोयोटा वेलफायर केवल ए​क ही वेरिएंट में उपलब्ध होगी, ऐसे कंपनी इसकी प्राइस 90 लाख रुपये के आसपास रख सकती है।

बता दें कि टोयोटा वेलफायर के मुकाबले में मौजूद मर्सिडीज़ बेंज वी-क्लास (Mercedes-Benz V-Class) की प्राइस 68.40 लाख से 1.10 करोड़ रुपये (एक्स-शोरूम इंडिया) के बीच है। 

Hindi News से जुड़े अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करें।हर पल अपडेट रहने के लिए NT APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS लिंक।
comments

.
.
.
.
.