Monday, Jan 21, 2019

जानलेवा साबित हो रहा है ट्रांसफैट, FSSAI ने शुरू किया अभियान

  • Updated on 12/2/2018

नई दिल्ली/टीम डिजिटल। टांसफैट हार्ट का जोखिम बढ़ाने वाला और जानलेवा साबित हो रहा है। इसके कारण हार्ट अटैक का जोखिम 23 प्रतिशत से ज्यादा बढ़ जाता है। ट्रांस फैट खाद्य प्रदार्थों के जरिए शरीर में पहुंचकर रक्त धमनियों के ब्लॉकेज का कारण बनता है।  

एफएसएसएआई के सीईओ पवन अग्रवाल के मुताबिक ट्रांस फैट की शरीर में पहुंच और हार्ट अटैक के जोखिम को कम करने के लिए केंद्र सरकार के भारतीय खाघ संरक्षा एवं मानक प्राधिकरण (एफएसएसएआई) ने अभियान शुरू किया है। एफएसएसएआई ने देश को ट्रांस फैट से मुक्त कराने के लिए वर्ष 2022 तक का लक्ष्य निर्धारित किया है। 

पानी की तरह अब हवा भी हुई डिब्बाबंद, 12 रुपए की हुई एक सांस

अभियान के तहत सोशल मीडिया और स्कूलों तक में जागरूकता फैलाई जाएगी। इस दौरान लोगों को ट्रांसफैट से संबंधित खतरों के बारे में बताया जाएगा। केंद्र सरकार और आईसीएमआर के अनुसार देश में प्रत्येक वर्ष कार्डयोवास्कुलर बीमारियों के कारण 60 प्रतीशत मौत होती है।

इसके अलावा हार्ट अटैक की समस्या अब 21 से 23 वर्ष की आयु के युवाओं में भी देखा जा रहा है। वहीं प्रत्येक दिन करीब 100 लोग की हार्ट अटैक के चलते मारे जा रहे हैं। इन मौतों को खानपान और जीवनशैली में जरूरी सुधार कर रोका जा 
सकता है। 

सर्दियों में मेथी का साग देगा जोड़ों के दर्द में आराम और चेहरे पर ग्लो

कढ़ाई में तीन बार से ज्यादा न करें तेल का इस्तेमाल 
विशेषज्ञों के मुताबिक आमतौर तेल को एक बार उबालने के बाद तीन बार से अधिक इस्तेमाल करना बीमारियों को न्यौता देने वाला साबित हो सकता है। जबकि खाद्य पदार्थ वाले ज्यादातर दुकानों में इस को लेकर लापरवाही की जाती है। वहीं खुला तेल बेचना भी एक गलत प्रक्रिया है। इनमें रसायनों की मात्रा अत्यधिक हो सकती है।

सर्दियों में चिलब्लेन यानी हाथ पैरों की सूजन से परेशान रहते हैं तो घर पर करें इलाज

लोगों को चाहिए कि पैक्ड तेल लेने से पहले बोतल या पैकेट पर लिखे ट्रांस फैट की मात्रा को जरूर जांच लें। पैक्ड तेल में ट्रांसफैट की मात्रा  2 प्रतिशत या इसके आसपास पाए जाने पर ही तेल खरीदें। इसके अलावा चिप्स, बिस्किट या अन्य खाद्य पदार्थों को भी खरीददते समय इस मात्रा का ध्यान रखें। 

Hindi News से जुड़े अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करें।हर पल अपडेट रहने के लिए NT APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS लिंक।
comments

.
.
.
.
.