Thursday, May 06, 2021
-->
transport-department-of-delhi-68-out-of-70-services-will-be-available-online-kmbsnt

डिजिटल होगा दिल्ली का ट्रांसपोर्ट विभाग, 70 में से 68 सेवाएं होंगी ऑनलाइन उपलब्ध

  • Updated on 2/20/2021

नई दिल्ली/टीम डिजिटल। अब दिल्लीवालों को ट्रांसपोर्ट विभाग (Transport Department of Delhi) की सेवाओं के लिए दफ्तर के चक्कर काटने की जरूरत नहीं पड़ेगी। केजरीवाल सरकार ने परिवहन सेवाओं में कॉन्टैक्टलेस सर्विस देने के प्लान पर काम तेज कर दिया है। विभाग की 70 से में 68 सेवाएं ऑनलाइन होने जा रही हैं। परिवहन मंत्री कैलाश गहलोत (Kailash Gahlot) ने कहा है कि अब विभाग की अधिकतर सेवाएं ऑनलाइन सिस्टम के दायरे में आएंगी, इसका लाभ ये होगा कि लोगों को एलएलओ ऑफिस में जाने की जरूरत नहीं होगी। 

इसके साथ ही छात्रों को भी इसका लाभ मिलेगा। अब लर्निंग लाइसेंस बनवाने के लिए छात्रों को एमएलओ ऑफिस जाने की जरूरत नहीं होगी। ये कॉलेज और विश्वविद्यालयों में बनाए जा सकेंगे। परिवहन मंत्री कैलाश गहलोत का कहना है कि कॉन्टैक्टलेस सर्विसेज के लिए सरकार ने एक रोड मैप तैयार किया है।

प्रदूषण से निपटने के लिए दिल्ली सरकार ने बनाया ये एक्शन प्लान

डीलर के पास से ही मिल जाएगी RC
सरकार की कोशिश है कि अधिकतर सेवाएं ऑनलाइन करके लोगों को घर बैठे परिवहन विभाग की सेवाएं मिल सकें।पुराने सिस्टम के तहत लोगों को नए वाहन जैसे स्कूटर और कार खरीदने के बाद रजिस्ट्रेशन सर्टिफिकेट (RC) के लिए लंबा इंतजार करना पड़ता है। लेकिन अब सरकार कोशिश कर रही है कि लोगों को आरसी डीलर के जरिए जल्द से जल्द उपलब्ध करवा दी जाए। 

ये सेवाएं होंगी ऑनलाइन उपलब्ध
आम लोग अधिकतर परिवहन विभाग की सेवाओं के लिए दफ्तरों के चक्कर काटने के चलते कई सारे जरूरी कागजात अपडेट नहीं करते, जिसके चलते उन्हें कई बार चालान भरना पड़ता है। अब ऑनलाइन सर्विसेज के चलते डुप्लीकेट लाइसेंस, लाइसेंस में एड्रेस चेंज करवाना, रसी में एड्रेस चेंज करवाना हो, डुप्लीकेट आरसी, ट्रांसफर ऑफ ओनरशिप इस प्रकार की सभी सेवाएं ऑनलाइन मिलेंगी। जिससे लोगों को दफ्तर के चक्कर नहीं लगाने होंगे और उनका काम घर बैठे ही हो जाएगा। 

Delhi Metro: रविवार को ब्लू लाइन पर सफर करने से पहले पढ़ लें ये जरूरी खबर

इन दो कामों के लिए जाना होगा कार्यालय
दो मुख्य कामों के लिए लोगों को कार्यालय जाने की जरूरत होगी। क्योंकि ये ऐसे काम हैं जिनमें बिना कार्यालय जाए काम नहीं चल सकता। वो दो मुख्य काम है परमानेंट लाइसेंस के लिए ड्राइविंग टेस्ट और गाड़ी की फिटनेस चेक करवाना। इन दोनों की कामों के लिए कार्यालय जाना अनिर्वाय होगा। बाकी सभी सेवाएं ऑनलाइन उपबल्ध होंगी। 

ये भी पढ़ें:

Hindi News से जुड़े अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करें।हर पल अपडेट रहने के लिए NT APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS लिंक।
comments

.
.
.
.
.