Sunday, Oct 17, 2021
-->
treatment-will-be-available-at-primary-health-centers-even-on-sunday

रविवार को भी प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्रों पर मिलेगा उपचार

  • Updated on 9/13/2021

 

नई दिल्ली/टीम डिजिटल। कोविड के मामलें कम होने के बाद अब मुख्यमंत्री आरोग्य मेला का भी आयोजन किया जा सकेगा। इस संबंध में शासन स्तर से निर्देश जारी कर दिए गए है। आगामी रविवार यानी 19 सितंबर से मुख्यमंत्री आरोग्य स्वास्थ्य मेला का आयोजन भी शुरू हो जाएगा। 

सीएमओ डॉ. भवतोष शंखधर ने बताया कि शासन के निर्देश पर अब हर रविवार सभी शहरी और ग्रामीण प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्रों पर सुबह दस बजे से सायं चार बजे तक मुख्यमंत्री आरोग्य स्वास्थ्य मेला का आयोजन किया जाएगा। बताया कि स्वास्थ्य मेला का आयोजन कोविड प्रोटोकॉल के साथ किया जाएगा। मेला के प्रवेश द्वार पर भीड़ को नियंत्रित करने के लिए एनसीसी, एनएसएस, नेहरू युवा केंद्र और युवक मंगल दल के स्वयं सेवकों की मदद ली जा सकेगी।

प्रवेश द्वार पर पल्स ऑक्सीमीटर और थर्मल स्क्रीनिंग की व्यवस्था की जाएगी। केवल मॉस्क पहने व्यक्तियों को स्क्रीनिंग के बाद ही प्रवेश मिलेगा। मेला स्थल पर एक पृथक कोविड हेल्प डेस्क भी स्थापित होगी। इसके अलावा पूर्व की तरह आयुष्मान भारत योजना के लाभार्थियों को आयुष्मान गोल्डन कार्ड बनवाने की सुविधा भी प्रदान की जाएगी।

आरोग्य स्वास्थ्य मेला के दौरान मेडिकल कॉलेज, आयुष विभाग और आईएमए से समन्यवय कर निजी चिकित्सकों की भी सेवाएं ली जाएंगी। वहीं, पैथोलॉजिकल जांच के अलावा रैपिड डायग्नोस्टिक किट से जांच सुविधा उपलब्ध रहेगी। गंभीर रोगियों को समुचित उपचार के लिए जिला चिकित्सालय में रेफर किया जाएगा। 
------
 

Hindi News से जुड़े अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करें।हर पल अपडेट रहने के लिए NT APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS लिंक।
comments

.
.
.
.
.