Thursday, Feb 09, 2023
-->
trs will capture the mayor in hyderabad learn which party in favor of the equation albsnt

हैदराबाद में मेयर पद पर TRS करेगा कब्जा! जानें समीकरण कौन-सी पार्टी के पक्ष में

  • Updated on 12/5/2020

नई दिल्ली/कुमार आलोक भास्कर। अभी हाल ही में संपन्न हैदराबाद नगर निगम चुनाव ने देश भर में खूब सुर्खियां बटोरी है। खासकरके जब से बीजेपी एक लंबी छलाग लगाते हुए राज्य के प्रतिष्ठित नगर निगम चुनाव में दूसरे नंबर की पार्टी बनी। हालांकि अब कवायद इस बात की शुरु होगी कि फिर से मेयर का पद बचाने में टीआरएस सफल होती है कि नहीं? 

GHMC में BJP को बढ़तः ओवैसी के गढ़ में BJP के लिए हैदराबाद की लड़ाई क्यों है अहम?

बीजेपी ने किया बेहतरीन प्रदर्शन

बता दें कि हैदराबाद नगर निगम के 150 सीट में से टीआरएस को 150 में से 55, भाजपा को 48, एआईएमआईएम को 44 तथा कांग्रेस को दो सीटों पर जीत हासिल हुई है। जिसके बाद सारे समीकरण ध्वस्त हो गए। कारण किसी एक दल को स्पष्ट बहुमत नहीं मिल सका। उधर माना जा रहा है कि नगर निगम के महापौर पद फिर से टीआरएस बरकरार रख सकती है। इसके लिये उसे औवैसी की पार्टी एआईएमआईएम से हाथ मिलाना पड़ेगा। 

हैदराबाद : कमल ने किया कमाल तो पिछड़े औवैसी की पार्टी,TRS टॉप पर बरकरार   

टीआरएस के लिये खड़ी हुई मुश्किलें

दूसरी तरफ टीआरएस फिलहाल इस आकलन में जुट गई है कि किसी भी दल के समर्थन के बिना मेयर पद कैसे काबिज किया जा सके। इसके लिये एक प्रावधान की गहनता से अध्ययन किया जा रहा है जिसमें  लोकसभा सदस्य तथा शहरी इलाके के विधायक जीएचएमसी के पदेन सदस्य होते हैं, जो मेयर के चुनाव में मतदान करने का अधिकार का प्रयोग कर सकते है।

हैदराबाद निकाय चुनाव: ओवैसी के गढ़ में आज गृहमंत्री अमित शाह करेंगे रोड शो

औवैसी की पार्टी बनी तीसरे नंबर की पार्टी

टीआरएस के पास ऐसे सदस्यों की लंबी लिस्ट है जो समय पर उनके पक्ष में मतदान कर सकते है। लेकिन एक पेंच है जिसके तहत वैसे सदस्य मतदान नहीं कर सकते है जिन्होंने हाल के संपन्न चुनाव में मतदान किया है। फिर यहीं से सियासत शुरु हो सकती है। हालांकि मौजूदा निगम चुनाव का कार्य.काल 10 फरवरी तक है। इसलिये टीआरएस को समर्थन हासिल करने के लिये पर्याप्त समय है।   

ये भी पढ़ें...

Hindi News से जुड़े अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करें।हर पल अपडेट रहने के लिए NT APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS लिंक।
comments

.
.
.
.
.