Monday, Jun 21, 2021
-->
trump administration announced relaxation of some rules of h-1b visa sohsnt

एच-1बी वीजा धारकों के लिए बड़ी राहत, ट्रंप प्रशासन ने कुछ नियमों में ढील देने का किया ऐलान

  • Updated on 8/13/2020

नई दिल्ली/ टीम डिजिटल। अमेरिका ने कोरोना महामारी के बढ़ते प्रकोप को देखते हुए वीजा प्रतिबंधों को लागू कर रखा है। ऐसे में अमेरिका में नौकरी कर रहे भारतीयों के लिए अच्छी खबर है। ट्रंप प्रशासन ने एच-1बी वीजा के कुछ नियमों में ढील दी है। ऐसे में अब जो लोग कोरोना संक्रमण के दौरान नौकरी छोड़कर स्वदेश लौट गए थे, वे वापस जा सकेंगे।

अमेरिका: जो बाइडेन ने किया ऐलान, भारतीय मूल की कमला हैरिस बनीं उप-राष्ट्रपति पद की उम्मीदवार

एचएवबी वीजा में मिली ढील

दरअसल, भारत में बड़ी तादाद में आईटी प्रफेशनल्स एचएवबी वीजा के जरिए अमेरिका में नौकरी करते हैं। अब वीजा में मिली राहत के बाद ऐसे लोगों को अमेरिका में काम करने का फिर से अवसर मिल सकेगा। अमेरिकी सरकार ने ये राहत सिर्फ उन्हीं लोगों को दी है जो लोग प्रतिबंधो से पहले काम कर रहे थे। 

वंदे भारत मिशन के तहत 10 लाख से अधिक यात्री लौटे भारत, विदेश मंत्रालय ने दी जानकारी

3 साल के लिए दिया जाता है ये वीजा

अमेरिका एचवनबी वीजा सिर्फ 3 साल के लिए देता है। इसे बढ़ाकर 6 साल के लिए किया जा सकता है। वहीं अब इस मामले में अमेरिकी विदेश मंत्रालय के सलाहकार का कहना है कि वीजाधारक की पत्नी और बच्चों को भी उनके साथ यात्रा करने की अनुमति प्रदान की जाएगी। 

17 अगस्त को होगी नेपाल और भारतीय राजदूत के बीच वार्ता

22 जून को लगी थी वीजा पर रोक

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने बीते 22 जून को रोजगार आधारित कई अमेरिकी वीजा प्रोग्राम पर अस्थाई रूप से रोक लगा दी थी, जो अमेरिका में नौकरी करने की इच्छा रखने वालों के लिए एक बुरी खबर थी। ऐसे में अब इस वीजा पर मिली ढील लोगों के लिए बेहद राहत की खबर है।

पुतिन ने किया ऐलान- रूस ने बना ली दुनिया की पहली वैक्सीन, बेटी को भी दिया गया टीका

क्या है एच-1बी वीजा
एच-1बी वीजा के जरिए अमेरिका से बाहर के लोगों को अमेरिका में नौकरी करने का अवसर मिलता है। यह वीजा ऐसे विदेशी पेशेवरों के लिये जारी किया जाता है जो किसी 'खास' कार्य में कुशल होते हैं। इस वीजा के लिए कंपनी को ही नौकरी करने वाले की ओर से  इमिग्रेशन विभाग में आवेदन करना होता है। अमरीकी कंपनियां इस प्रकार की वीजा का इस्तेमाल उच्च स्तर पर कुशल पेशेवरों को नियुक्त करने के लिये करती हैं।

यहां पढ़ें कोरोना से जुड़ी महत्वपूर्ण खबरें...

 

 

Hindi News से जुड़े अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करें।हर पल अपडेट रहने के लिए NT APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS लिंक।

comments

.
.
.
.
.