Thursday, Apr 02, 2020
trump couple arrived in delhi after crowning taj

ताज का दीदार कर आगरा से दिल्ली पहुंचे ट्रंप दंपत्ति

  • Updated on 2/24/2020

नई दिल्ली/टीम डिजिटल। अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप (Donald Trump) आज अपने दो दिवसीय यात्रा की शुरुआत गुजरात से की। जहां उन्होंने मोटेरा स्टेडियम में लोगों को पीएम मोदी के साथ संबोधित किया। उसके बाद राष्ट्रपति ट्रंप अपनी पत्नी मेलानिया ट्रंप के साथ आगरा के ताजमहल को देखने पहुंचे। जहां शाम गुजारने के बाद दिल्ली पहुंचे।

ट्रम्प की यात्रा पर आतंकी हमले की साजिश और आंतरिक चुनौती

ट्रंप दंपत्ति दिल्ली में अपने होटल पहुंचकर आराम किया। देर रात राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने उनके सम्मान में रात्रि भोज  भी दिये है। इससे पहले अहमदाबाद के मेटोरा स्टेडियम में लोगों को संबोधित करते हुए ट्रंप ने पाकिस्तान के आतंकवाद की चर्चा करते हुए कहा कि दोनों देश कट्टर इस्लामिक आतंकवाद के खिलाफ साथ मिल कर लड़ेंगे। वहीं प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) ने गुजरात पहुंचने पर एयरपोर्ट पर उनका स्वागत किया।

भारत दौरे पर डोनाल्ड ट्रंप, साढ़े 11 बजे बंद हो जाएंगे ताजमहल के टिकट काउंटर

डोनाल्ड ट्रंप के दिन भर की खबरेंः 

  • ताज का दीदार कर दिल्ली के लिए रवाना हुए अमेरिकी राष्ट्रपति ट्रंप
  • विजिटर बुक में ट्रंप ने लिखा- ताज ने चकित और प्रेरित किया
  • ताजमहल के मुरीद हुए डोनाल्ज ट्रंप, बताया- भारतीय संस्कृति की समृद्ध धरोहर
  • आगरा पहुंचे ट्रंप के स्वागत में सांस्कृतिक कार्यक्रम, ताज रवाना हुआ अमेरिकी राष्ट्रपति का काफिला
  • आगरा पहुंचे अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप, ताजमहल का करेंगे दीदार
  • आगरा के लिए रवाना हुए डोनाल्ड ट्रंप, CM योगी रहें मौजूद
  • कट्टर इस्लामिक आतंकवाद से अपने नागरिकों को बचाने के लिए हम दोनों साथ मिलकर काम करेंगेः ट्रंप
  • नमस्ते ट्रंप कार्यक्रम की हुई शुरुआत
  • पीएम मोदी ने किया डोनाल्ड ट्रंप का स्वागत 
  • गुजारत की धरती पर कार्यक्रम और पूरे देश में आपके स्वागत का जोश है- पीएम मोदी
  • ट्रंप का अपने परिवार के साथ यहां आना भारत और अमेरिका के 'पारिवारिक संबंधों' की गवाही दे रहा है- पीएम मोदी
  • स्टेच्यू औफ लिबर्टी और स्टेच्यू और यूनिटी पर दोनों देशों को गर्व- पीएम मोदी
  • मेलानिया ट्रंप का भारत आना बहुत महत्वपूण- पीएम मोदी
  • इवांका के दोबारा भारत आने से बहुत खुशी- पीएम मोदी
  • 'नमस्ते' से की ट्रंप ने भाषण की शुरुआत
  • भारत के लोगों का सच्चा दोस्त है अमेरिका। प्रधानमंत्री मोदी मेरे सच्चे दोस्त हैं। आपके शानदार स्वागत के लिए आप सबका धन्यवाद। सब पीएम मोदी से बहुत प्यार करते हैं लेकिन वो अंदर से बेहद सख्त हैं। देश के सबसे बड़े लोकतंत्र ने मोदी को चुना। आपका देश बहुत अच्छा कर रहा है। पूरे विश्व को भारत की कामयाबी पर गर्व,भारत का खास दोस्त बना रहेगा अमेरिका। भारत गरीबी से उबरा, आज यहां हर घर बिजली और करोड़ों लोग करते हैं इंटनेट का इस्तेमाल। शाहरुख खान की फिल्म डीडीएलजे का किया जिक्रविराट कोहली का भी किया जिक्र। देश भक्त सरदार पटेल की प्रतिमा का किया जिक्र। भारतीय त्योहारों दिवाली और होली का भी किया जिक्र। देश की संस्कृति और विविधता का जिक्र करते हुए देश की एकता को बताया विश्व की प्रेरणा। 
  • शाहरुख खान की फिल्म डीडीएलजे का किया जिक्र। विराट कोहली का भी किया जिक्र। देश भक्त सरदार पटेल की प्रतिमा का किया जिक्र। भारतीय त्योहारों दिवाली और होली का भी किया जिक्र। देश की संस्कृति और विविधता का जिक्र करते हुए देश की एकता को बताया विश्व की प्रेरणा। 4 में से एक इंडियन अमेरिकन गुरजरात से है। अमेरिका आपका धन्यवाद करता है। अमेरिका के लोग चाहते हैं कि दोनो देशों के संबंध मजबूत हों। दोनों देश प्रगति की तरफ बढ़ रहे हैं। हमे सबसे प्यार है। दोनों देशों की अर्थव्यवस्था में उछाल। साबरमति आश्रम गए। दिल्ली में राजघाट में श्रद्धासुमन अर्पित कर एक पेड़ भी लगाएंगे। आज शाम ताजमहल भी देखेंगे। दोनों देशों के रिश्ते गहरे करने के लिए करेंगे बातचीत। लोगों के हितों को आगे रखेंगे। यूएस मिलिट्री और भारतीय सेना के बीच अभ्यास किए जाएंगे। रक्षा सौदों को मजबूत करने पर बात करेंगे। 3 ब्रिलियंन डॉलर क एयरक्राफ्ट देने वाले हैं। कट्टरवाद इस्लामिलक सोच के खिलाफ एक साथ मिलकर काम करेंगे। आतंकवाद से देश को बचाएंगे। बगदादी का अंत किया है। हम मिलकर आतंकवाद को रोकेंगे। हर प्रकार के कट्टरवार को रोकेंगे। पाकिस्तान के बॉर्डर से जो आतंकावद हो रहा है उसे खत्म करने के लिए काम करेंगे। पाकिस्तान से अच्छे रिश्ते हैं अमेरिका के। भारत अमेरिका के बीच ट्रेड डील के लिए भी करेंगे बात। निवेश को लेकर भी करेंगे एक अच्छी डील। दोनो देशों के बाजार दुनिया के सबसे बड़े एक्सपोर्ट बाजार के रूप में उभर रहे हैं। अपनी बेटी इवांका का किया धन्यवाद। भारतीय महिला कारोबारियों के लिए बजवाई ताली। चंद्रयान का भी किया जिक्र। अंतरिक्ष के क्षेत्र में भी दोनो देशों के रिश्ते बेहतर करने पर करेंगे काम। पीएम मोदी के नेतृत्व में जो भारत ने अंतरिक्ष के क्षेत्र में हासिल किया है वो तारीफे काबिल है। भारत के पास ऐतिहासिक धरोहर हैं। गंगा से लेकर जामा मस्जिद और हिमालय से लेकर भारत के पास दुनिया के सबसे बेहतरीन खजाने हैं। लाखों लाख हिंदुस्तानियों के दिल में भारत धड़कता है। सभी धर्मों और वर्गों के लोगों का आह्वान करते हुए विकास कार्यों में भाग लेने का किया आग्रह। 

  • ट्रंप के भाषण के बाद पीएम मोदी ने फिर संभाला मंच, कर रहे संबोधित

  • दोस्ती वहां होती है जहां विश्वास होता है। आज भारत में दुनिया का स्टेडियम ही नहीं सबसे बड़ी स्वास्थ्य योजना भी चला रहा है। भारत में हो रहे परिवर्तनों के बीच अमेरिका भारत का सबसे अच्छा दोस्त बना। इंडिया यूएस फ्रंडशिप लॉन्ग लिव से पीएम मोदी ने किया भाषण समाप्त।  

मोटेरा स्टेडियम पहुंचे ट्रंप और मोदी, शाह से मिलवाया

मोटेरा स्टेडियम की ओर जाता हुआ राष्ट्रपति डॉनल्ड ट्रंप का काफिला

साबरमती आश्रम से मोटेरा स्टेडियम जा रहे हैं PM मोदी और डोनाल्ड ट्रंप

साबरमती आश्रम में ट्रंप-मेलानिया ने चलाया चरखा

शुरू हुआ रोड शो, एयरपोर्ट से निकला मोदी-ट्रंप का काफिला

डॉनल्ड ट्रंप को पारंपरिक गुजराती नृत्य के बारे में बताते पीएम मोदी

पीएम मोदी ने अमेरिकी राष्ट्रपति डॉनल्ड ट्रंप को गले लगाकर जोरदार स्वागत किया।

पत्नी मेलानिया के साथ भारत पहुंचे ट्रंप। पीएम मोदी ने एयरपोर्ट पर किया स्वागत

भारत पहुंचे डोनाल्ड ट्रंप

अहमदाबाद पहुंचे पीएम मोदी

भारत पहुंचने से पहले ट्रंप का ट्वीट- भारत आने के लिए तत्पर, हम रास्ते में हैं।

भारत के लिए रवाना होने से पहले उन्होंने कहा था कि भारत में अपने मित्रों से मिलने के लिए मैं उत्सुक हूं। नरेंद्र मोदी मेरे बहुत अच्छे मित्र हैं। भारत में बहुत बड़ा इवेंट होने वाला है। 

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के दौरे से कुछ घंटे पहले CAA हिंसा कहीं प्री प्लान तो नहीं?

डेढ़ घंटे तक करेंगे संबोधित
ट्रम्प और मोदी सोमवार को करीब डेढ़ घंटे तक अदमदाबाद के मोटेरा स्टेडियम में लोगों को संबोधित करेंगे। गुजरात क्रिकेट एसोसिएशन के उपाध्यक्ष धनराज नटवानी के अनुसार पोडियम पर बैठने की व्यवस्था अंग्रेजी के ‘वाई’ अक्षर की शेप में की गई है। इसका हर पिलर 285 टन वजन वहन करने में सक्षम है।  दर्शकों के लिए 360 डिग्री में बैठने की व्यवस्था इस तरह की गई है कि किसी भी आपात जरूरत में इसे तत्काल और सुरक्षित तरीके से खाली कराया जा सके। इसमें 55 कमरों वाला क्लब हाउस है तथा ओलंपिक मानकों के आकार का स्वीमिंग पूल हैं।

जानें कैसी हैं ट्रंप के स्वागत की तैयारी, ‘हाउडी मोदी’ वालों की नजर है ‘नमस्ते ट्रम्प’ पर

हाउडी मोदी’ वालों की नजर है ‘नमस्ते ट्रम्प’ पर
बीते साल सितंबर में यहां ऐतिहासिक ‘हाउडी, मोदी’ कार्यक्रम आयोजित करने वाली टीम की नजर 24 फरवरी को अहमदाबाद में होने जा रहे ‘नमस्ते ट्रम्प’ कार्यक्रम पर है। ‘हाउडी, मोदी’ के संयोजक जुगल मलानी ने यहां एक बयान में कहा कि हम जानते हैं कि नमस्ते ट्रम्प कार्यक्रम के आयोजक 24 फरवरी को होने वाले अपने सम्मेलन के लिए कितनी मेहनत कर रहे होंगे और हम कुछ दिनों में उनकी मेहनत का नतीजा देखने के लिए उत्साहित हैं। ‘हाउडी, मोदी’ का आयोजन करने वाले टेक्सास इंडिया फोरम यह देखकर खुश है कि राष्ट्रपति ट्रम्प की यात्रा के साथ इस कार्यक्रम ने अमरीका-भारत संबंधों को आगे बढ़ाया है।

कांग्रेस नेता दिग्विजय सिंह के भाई बोले, CAA को स्वीकार कर लेना चाहिए

ट्रम्प और मेलानिया के साथ मोदी नहीं जाएंगे ताज देखने
अमरीकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प और उनकी पत्नी मेलानिया ट्रम्प सोमवार की शाम को आगरा में प्रेम के अमर प्रतीक ताजमहल को देखने जाएंगे। इस दौरान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी उनके साथ नहीं होंगे। अहमदाबाद में एक कार्यक्रम में शामिल होने के बाद ट्रंप ताजमहल के दीदार के लिए सोमवार को दोपहर बाद आगरा रवाना होंगे। ट्रंप के साथ मोदी के आगरा जाने की खबरों के बारे में पूछे जाने पर आधिकारिक सूत्रों ने कहा कि ऐसी कोई योजना नहीं है। अमरीकी राष्ट्रपति और उनके परिवार का ताजमहल जाना उन्हें ऐतिहासिक धरोहर को अपनी सुविधा के अनुसार देखने का मौका देना है। इसलिए कोई आधिकारिक कार्यक्रम या भारत के वरिष्ठ पदाधिरकारियों की उपस्थिति का सवाल नहीं है।

comments

.
.
.
.
.