Thursday, Apr 02, 2020
trump india visit congress randeep-surjewala questions modi govt over us taliban deal

#TrumpVisitIndia: US-तालिबान डील पर कांग्रेस ने उठाए सवाल, कहा- क्या भूल गए कंधार कांड?

  • Updated on 2/23/2020

नई दिल्ली/टीम डिजिटल। अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप (Donald Trump) के दौरे से पहले कांग्रेस (Congress) ने तालिबान (Taliban) के साथ होने जा रही अमेरिका की डील को लेकर बड़े सवाल उठाए हैं। कांग्रेस प्रवक्ता रणदीप सुरजेवाला ने कहा है कि क्या मोदी सरकार (Modi Govt) कंधार कांड और मसूद अजहर को भूल गया है? 

सुजेवाला ने कहा कि क्या देश भारत के विमान हाईजैक कांड को भूल गया है। बता दें कि साल 1999 में काठमांडू के त्रिभुवन इंटरनेशनल एयरपोर्ट से इंडियन एयरलाइंस की फ़्लाइट संख्या आईसी 814 आतंकियों ने हाईजैक कर लिया था। इस फ्लाइट को आतंकी कंधार ले गए थे जहां तब तालिबान का कब्जा था। हमारा विमान हाइजैक करने के बाद उसमें फंसे लोगों की जान की एवज में हमें आतंकी मसूद अजहर को छोड़ना पड़ा था। मसूद अजहर ने ही भारतीय संसद पर हमवाल करवाया था।

वहीं साल 2019 में पुलवामा में हुए आतंकी हमले में भी जैश-ए-मोहम्मद और मसूद अजहर का नाम आया था। सुरजेवाला ने मोदी सरकार से सवाल किया है कि ट्रंप से मुलाकात के दौरान क्या राष्ट्रीय सुरक्षा के इन मुद्दों को भी उठाया जाएगा। 

जानें कैसी हैं ट्रंप के स्वागत की तैयारी, ‘हाउडी मोदी’ वालों की नजर है ‘नमस्ते ट्रम्प’ पर

US-तालिबान के बीच ऐतिहासिक शांति समझौता
यहां आपको बता दें कि 29 फरवरी को अमेरिका अफगानिस्तान में तालिबान के साथ एक शांति समझौते पर हस्ताक्षर करने जा रहा है। अमेरिका और तालिबान ने अफगानिस्तान में एक सप्ताह तक हिंसा कम करने का वादा किया है। इससे पहले 24 फरवरी को अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप भारत आ रहे हैं। जिसके लिए भारत में जोर शोर से तैयारियां भी की जा रही हैं। इसी को लेकर कांग्रेस ने अमेरिका से जुड़े भारतीय हितों को लेकर मोदी सरकार से सवाल किया है।  

ट्रंप के 5 विवादित बोल जिससे हुई किरकिरी तो बटोरी दुनिया भर में सुर्खियां

जीएसपी स्टेटस बाहल करने पर होगी चर्चा?
इसके साथ ही सुरजेवाला ने भारत और अमेरिका के व्यापारिक रिश्तों पर प्रकाश डालते हुए भी मोदी सरकार से सवाल किया है। उन्होंने कहा है कि पिछले साल अमेरिका ने भारतो को ड्यूटी फ्री आयात की सुविधा देना बंद कर दी। जिससे भारत से अमेरिका में होने वाला 5.6 अरब डॉलर का निर्यात प्रभावित हुआ। सुरजेवाला ने पूछा है कि क्या पीएम मोदी अमेरिका से भारत का जीएसपी स्टेटस बाहल करने के विषय में चर्चा करेंगे। 

 

Hindi News से जुड़े अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करें।हर पल अपडेट रहने के लिए NT APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS लिंक।
comments

.
.
.
.
.