Sunday, Sep 26, 2021
-->
trump-on-india-china-dispute-hopefully-the-border-dispute-will-be-resolved-help-reiterated-prshnt

भारत-चीन विवाद पर बोले ट्रंप,कहा- उम्मीद है सुलझा लेंगे सीमा विवाद, दोहराई मदद की बात

  • Updated on 9/25/2020

नई दिल्ली/ टीम डिजिटल। भारत और चीन (India-China) के बीच चल रहे तनाव को लेकर अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप (Donald Trump) ने गुरुवार को दोनों देशों के बीच विवाद सुलझने की उम्मीद जताई है। ट्रंप ने एक बार फिर दो एशियाई देशों की मदद के ऑफर को दोहराया है। गुरुवार को व्हाइट हाउस में पत्रकारों से बात करते हुए डोनाल्ड ट्रंप ने कहा कि मुझे पता है कि अब चीन और भारत को कठिनाई हो रही है। उन्होंने कहा कि यदि हम मदद कर सकते तो हमें मदद करके अच्छा लगेगा।

‘दीनदयाल जयंती’ पर बोले PM मोदी- BJP कार्यकर्ता कृषि सुधार के फायदे किसानों को बताएं

भारत और चीन के बीच सैन्य कमांडरों की बैठक
अमेरिका के राष्ट्रपति ट्रंप का बयान ऐसे समय में आया है जब एक दिन पहले भारत और चीन के बीच सैन्य कमांडरों ने लद्दाख में वास्तविक नियंत्रण रेखा के पास महीनों से जारी गतिरोध को खत्म करने के लिए बैठक कर बातचीत की है। इस बैठक के दौरान दोनों देशों ने हिमालय में विवादित सीमा पर अधिक सैनिकों को ना भेजे जाने पर सहमति जताई है।

गिलगित-बाल्टिस्तान में चुनाव कराने के ऐलान पर भारत ने कहा- आंतरिक मामले में दखल न दे पाकिस्तान

द वॉल स्ट्रीट जर्नल
द वॉल स्ट्रीट जर्नल के अखबार के मुताबिक सीमा संघर्ष भारत को एक समूह में प्रक्रिया के लिए प्रेरित कर रहा है, अखबार में कहा गया है कि भारत में जहाजों के निर्माण के दौरान अमेरिका और उसके सहयोगियों के साथ संयुक्त नौसैनिक युद्धाभ्यास तेज कर रहा है। इसके अलावा तटीय निगरानी चौकियों का एक नेटवर्क स्थापित किया जा रहा है जो नई दिल्ली को हिंद महासागर के समुद्री यातायात पर नजर रखने की इजाजत देगा।

J-K: अनंतनाग में सुरक्षाबलों ने दो आतंकियों को मार गिराया, सर्च ऑपरेशन जारी

अमेरिकी विशेषज्ञ
इसी तरह अमेरिकी विशेषज्ञ एसले टेलिस ने का कहना है कि ट्रंप प्रशासन ने इस संकट में भारत का बहुत पारदर्शी तौर पर समर्थन किया है। ऐसे में स्थित रूप से चीन का व्यापक पैमाने पर सामना करने के अवसरों से प्रेरित है, उन्होंने आगे कहा कि चीनी आक्रमण इतना जबरदस्त रहा कि संयुक्त राज्य अमेरिका स्टैंडबाय पर नहीं खड़ा हो सका और ना ही वह इसे अनदेखा कर सकता है।

यहां पढ़ें अन्य बड़ी खबरें

comments

.
.
.
.
.