Wednesday, Apr 08, 2020
trumps 5 disputed words that led to gritty and headlines worldwide

ट्रंप के 5 विवादित बोल जिससे हुई किरकिरी तो बटोरी दुनिया भर में सुर्खियां

  • Updated on 2/24/2020

नई दिल्ली/कुमार आलोक भास्कर। दुनिया की महाशक्ति अमेरिका (America) का राष्ट्रपति बनना कोई आसान नहीं है। जब कोई अमेरिका के राष्ट्रपति होते है तो उनके पल-पल पर दुनिया की नजर रहती है। एक तरह से दुनिया को अपनी नीति और निर्णयों से प्रभावित करने की क्षमता अमेरिकी राष्ट्रपति रखते है। ऐसे में जब अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप (Donald Trump) अपने दो दिवसीय यात्रा पर 24 फरवरी को भारत पहुंचेंगे तो न सिर्फ पाकिस्तान और चीन बल्कि पूरे एशियाई देशों की निगाहें उन पर रहेगी।

यात्रा से पहले ट्रंप की शिकायत- सबसे ज्यादा व्यापार शुल्क लगाने वाले देशों में से एक भारत

डोनाल्ड ट्रंप की तैयारी अंतिम चरण में

इस बीच अमेरिकी राष्ट्रपति के स्वागत में गुजरात से लेकर दिल्ली और आगरा में तैयारी जोरशोर से चल रही है। वहीं आज हम चर्चा करेंगे कि डोनाल्ड ट्रंप अपने कौन-से बयान को लेकर सबसे ज्यादा चर्चा में रहे है। उनका विवादों से कितना पुराना रिश्ता रहा है। अक्सर वे अपने बेबाक बयान को लेकर चर्चा में रहते है तो कभी हल्का बयान देने के कारण अपनी किरकिरी भी करा बैठते है। इसके वाबजूद कभी अपने तैवर को न बदलने के लिये मशहूर डोनाल्ड ट्रंप को कहीं से कमतर आंकना सही नहीं होगा।

ट्रंप के दौरे को लेकर छिड़ा विवाद, कांग्रेस ने पूछा- किसके बुलावे पर भारत आ रहे US प्रेसिडेंट
 
अमेरिकी राष्ट्रपति के 5 बयान जिस कारण विवादों में रहें, निम्नलिखित हैः


1.पिछले साल जुलाई में पाकिस्तान के पीएम इमरान खान ने जब राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप से जम्मू कश्मीर में Mediator की भूमिका निभाने का प्रस्ताव दिया तो उन्होंने छूटते ही कहा कि भारत के पीएम नरेंद्र मोदी ने भी उनसे ऐसा ही आग्रह किया है। हालांकि भारत ने जोरदार तरीके से खंडन किया।

मेलानिया ट्रंप के कार्यक्रम से केंद्र सरकार ने हटाया केजरीवाल और सिसोदिया का नाम- सूत्र

2. यहीं नहीं अमेरिका के राष्ट्रपति बराक ओबामा को आईएसआईएस का संस्थापक बता दिया था।

Narendra modi with donald trump

ट्रंप परिवार के साथ प्रधानमंत्री के ताजमहल देखने पर फंसा पेंच

3. डोनाल्ड ट्रंप ने राष्ट्रपति चुनाव में अपने प्रतिद्वंदी हिलेरी क्लिंटन को लेकर कहा था कि दिमागी तौर पर बीमार लोगों को राष्ट्रपति नहीं बनने चाहिये। उन्होंने क्लिंटन को डरावनी महिला भी कह दिया।

TRUMP का सुपर फैन आया सामने, PM Modi के सामने रखी ये मांग

4. डोनाल्ड ट्रंप ने अमेरिका के ही पूर्व राष्ट्रपति बिल क्लिंटन को लेकर भी विवादित बयान देकर सुर्खियां बटोरी थी। उन्होंने बिल क्लिंटन को एक शिकारी बताया जो अपने ऑफिस में यौन दुराचार को अंजाम दिया।
5. दुनिया भर में फैले मुसलमानों को निशाने पर लेते हुए ट्रंप ने कहा कि एक चौथाई मुसलमान आतंकवादी गतिविधियों में लिप्त है।

Namaste Trump: दुल्हन की तरह सजा अहमदाबाद, एक करोड़ की लगीं लाइट्स

भारत के साथ रिश्तों में रहा है उतार-चढ़ाव 

इसके अलावा डोनाल्ड ट्रंप ने चीन,ईरान और उत्तर कोरिया को लेकर भी भड़काऊ बयान दिया जिसकी चौतरफा निंदा भी हुई। भारत के साथ खट्टे-मिठ्ठे रिश्ते को निभाने में डोनाल्ड ट्रंप की कोई सानी नहीं है। हालांकि वे पीएम नरेंद्र मोदी के बड़े प्रशंसक भी है। जब पिछले साल नरेंद्र मोदी अमेरिका यात्रा पर गए थे तो हाउडी मोदी कार्यक्रम में भी डोनाल्ड ट्रंप ने हिस्सा लिया था।

'नमस्ते ट्रंप' को यादगार बनाने के लिए भारत तैयार, राम माधव ने कही ये बात

जब मोदी को ट्रंप ने कहा फादर ऑफ इंडिया तो...

उन्होंने पीएम नरेंद्र मोदी को फादर ऑफ इंडिया तक कह डाला। जिससे उनकी काफी आलोचना हुई। जम्मू और कश्मीर को लेकर भी डोनाल्ड ट्रंप अपने ढ़ुलमुल नीतियों के लिये जाने जाते है। कभी आतंकवाद को लेकर पाकिस्तान को फटकार लगाते है तो कभी पुचकारते भी है। लेकिन  आतंकवादियों को पनाह देने के चलते पाकिस्तान की नीति के मुखर आलोचक ट्रंप इमरान खान को अल्टीमेटम भी देने से नहीं चूकते है।   

comments

.
.
.
.
.