उमस भरी गर्मी में केमिकल वाले डियोड्रेंट से ज्यादा बेहतर हैं ये घरेलू उपाय, जरुर आजमाएं

  • Updated on 7/11/2018

नई दिल्ली/टीम डिजिटल। उमस भरी गर्मी अपने साथ कई सारी दिक्कतें लाती हैं। रोजाना दिन में कई बार नहाना ताकि शरीर की सफाई के साथ-साथ पसीने से होने वाली गंदगी से बचा जा सके। इसके अलावा गर्मियों में हल्के कपड़े पहनना। एंटी बैक्टिरियल साबुन का इस्तेमाल करना।

खूब सारा पानी पीना और पीसने की दुर्गंध के लिए डियोड्रेंट का इस्तेमाल करना ही काफी नहीं होता। शरीर की दुर्गंध तब भी पीछा नहीं छोड़ती। ऐसे में कई ऐसे घरेलू तरीके हैं जो आपको शरीर की दुर्गंध से बिना केमिकल इस्तेमाल किए बचा कर रखेंगे। आएये जानते हैं ऐसे ही कुछ घरेलू उपाय...

जानिए कुछ घरेलू उपाय:

नींबू एक बढ़िया विकल्प है जो शरीर के पीएच बैलेंस को बनाए रखने में मददगार साबित होता है। साथ ही त्वचा पर मौजूद कई तरह के बैक्टिरिया को रोकता है। नहाने के बाद थोड़ा सा नींबू लेकर उसे अंडरआर्म्स और उन जगहों पर रगड़े जहां बहुत ज्यादा पसीना होता है। अगर आपकी त्वचा सेंसटिव है तो नींबू के रस को पानी में मिलाएं और कॉटन की मदद से इसे शरीर के उन हिस्सों पर लगाएं जहां खूब पसीना आता हो। 

Navodayatimes

ग्रीन टी भी गर्मियों में एक बढ़िया विकल्प है जो आपको तर की दुर्गंध से दूर रखेगा। एक ग्रीन टी बैग को पानी में गर्म करें करें और नहाने के बाद ठंडा करके इस पानी को कॉटन की मदद से लगाएं, बदबू को दूर करेगा। साथ ही ग्रीन टी का प्रयोग करें। खाली पेट ग्रीन टी पीने से शरीर से सभी टॉक्सिस बाहर निकलेंगे। 

Navodayatimes

बैकिंग सोडा गर्मियों में पसीने से दूर रहने के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है। इसे थोड़े से पानी में मिलाएं और थोड़ा सा नींबू का रस भी डाल सकते हैं। इसका पेस्ट बना लें और इसे लगाएं। कुछ मिनटों पर इसे हल्के हाथों से छुड़ा लें, फायदा होगा।

Navodayatimes

नहाने के बाद पसीने वाले हिस्सों पर नारियल तेल लगाएं। ये गर्मी में पसीने से होनी वाली बदबू से निजात दिलाएगा।

 

Navodayatimes

Hindi News से जुड़े अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करें।हर पल अपडेट रहने के लिए NT APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS लिंक।
comments

.
.
.
.
.