सिगरेट की लत से पाना चाह रहे हैं पार, तो आजमाएं ये टिप्स

  • Updated on 2/11/2019

नई दिल्ली/टीम डिजिटल। सिगरेट पीने वाला और सिगरेट पीने वाले के साथ रहने वाले सभी को सिगरेट से नुकसान होता है। ये सीधे तौर पर तो नुकसान पहुंचाती ही है साथ ही पैसिव स्मोकिंग भी खतरनाक है। ऐसे कई मामले सामने आएं हैं जिसमें स्मोकिंग करने वाले के साथ रहने वालों में भी कैंसर के लक्षण पाए गए। 

युवाओं में तेजी से बढ़ रहा है हार्ट अटैक का खतरा, कसरत से मिलेगी 80 प्रतिशत तक निजात

इस लिहाज से सिगरेट पीने और स्मोकिंग करने वाले दोनों से ही बचना होगा। सिगरेट से निजात पाने के लिए कई तरीके अपनाएं जा सकते हैं। लेकिन ये इतना आसान नहीं है। लगातार हो रही कोशिशों के बाद ही सिगरेट से पूरी तरह से राहत पाई जा सकती है। आएये जानते हैं वो क्या उपाय हैं जो सिगरेट से राहत दिलाएंगे। 

सिगरेट छोड़ने के लिए सेहत से ज्यादा मानसिक कारण होते हैं। इस हिसाब से मानसिक रुप से सिगरेट को छुड़ाने में मदद मिल सकती है। कई एक्सपर्ट बताते हैं कि अगर आप क्यों सिगरेट छुड़ाना चाहते हैं इसको लिखें। और जब भी कश लगाने का मन करे जो भी लिखा है उसे पढ़ें तो शायद आपको इससे राहत मिलेगी। 

इसके अलावा जिस समय आप लिगरेट से छुटकारा पाना चाह रहे हैं उस दौरान सिगरेट पीने वालों से भी दूरी बनाएं ये आपकी इच्छाशक्ति को कमजोर करेगा। 

ध्यान करने से आने लगता है मस्तिष्क में जबरदस्त सकारात्मक बदलाव- अध्ययन

इस मामले में परिवार और दोस्तों की भी मदद ले सकते हैं। उन्हें बोले की जब भी आप सिगरेट खरीदें को वो आपको इसके लिए टोंके। ऑफिस के साथियों को भी इसमें शामिल करें। इससे आपको सिगरेट छुड़ाने में आसानी होगी। 

सिगरेट ने पीने से आपको अपने शरीर में इसके विड्रॉल सिम्प्टम भी महसूस होंगे। इससे घबराए नहीं और कोशिश करें कि आप अपना ध्यान किसी और चीज में लगाएं ताकि आपका दिमाग विड्रॉल सिम्प्टम को ओवरकम कर सके। यदि परेशानी बढ़ती है तो आप किसी काउंसलर या डॉक्टर की भी मदद ले सकते हैं। 


 

Hindi News से जुड़े अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करें।हर पल अपडेट रहने के लिए NT APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS लिंक।
comments

.
.
.
.
.