Friday, May 07, 2021
-->
turkey earthquake severe cause havoc in turkey 6 buildings demolished rkdsnt

तुर्की में भयंकर भूकंप ने मचाई तबाही, ताश के पत्तों की तरह ढही इमारतें

  • Updated on 10/30/2020

नई दिल्ली/टीम डिजिटल। एजियन सागर में शुक्रवार के आए शक्तिशाली भूकंप ने तुर्की और यूनान को हिलाकर रख दिया। तुर्की के गृह मंत्री ने कहा कि पश्चिमी इजमिर प्रांत में छह इमारतें जमींदोज हो गईं हैं। इस भूकंप में अब तक चार लोगों के मरने की खबर है, वहीं 120 से ज्यादा लोग घायल हैं। तुर्की के आपदा एवं आपात प्रबंधन विभाग ने कहा कि भूकंप का केन्द्र एजियन सागर में 16.5 किलोमीटर नीचे था। भूकंप की तीव्रता 6.6 दर्ज की गई है। 

चुनाव आयोग ने कमलनाथ का नाम स्टार प्रचारकों से हटाया

शापूरजी पालोनजी ग्रुप ने टाटा से अलग होने का प्लान सुप्रीम कोर्ट को सौंपा

यूरोपीय- मूध्यसागर भूकंप विज्ञान केन्द्र ने कहा कि शुरुआत में भूकंप की तीव्रता 6.9 थी और इसका केन्द्र यूनान के उत्तर-उत्तरपूर्व में सामोस द्वीप में था। तुर्की की मीडिया में मध्य इजमिर में बहुमंजिला इमारत का मलबा दिखाया गया है। इसके अलावा बचावकर्मी भी तैनात दिखाई दे रहे हैं। मध्य इजमिर में कई जगह धुंआ उठने की तस्वीरें भी सामने आई हैं। इजमिर के गर्वनर ने कहा है कि हताहतों के बारे में तत्काल कोई जानकारी नहीं मिली। 

 अमिताभ के शो 'कौन बनेगा करोड़पति' में छाया केजरीवाल का दिल्ली मॉडल, AAP उत्साहित

तुर्की की मीडिया ने कहा है कि भूकंप एजियन और मरमरा दोनों क्षेत्रों में महसूस किया गया है, जहां इस्तांबुल स्थित है। इस्तांबुल के गर्वनर ने कहा कि नुकसान के बारे में कोई खबर नहीं मिली है। अमेरिका के भूगर्भ सर्वेक्षण के अनुसार भूकंप की तीव्रता 7.0 थी। 

मोदी सरकार ने लगाया महंगाई का तड़का, एथनॉल की कीमतें भी बढ़ीं

भूंकप के झटके पूर्वी यूनान के प्रायद्वीपों में भी महसूस किये गए। इसके अलावा राजधानी एथेंस में भी लोगों ने भूकंप के झटके महसूस किये। यूनान की मीडिया ने कहा कि भूकंप के दौरान सामोस और अन्य प्रायद्वीपों के निवासी अपने-अपने घरों से बाहर निकलकर भागे । इसके अलावा चट्टान गिरने की खबर भी मिली है। हताहतों को लेकर तत्काल कोई जानकारी नहीं मिली है।  

‘मिर्जापुर 2’ के खिलाफ हिंदी लेखक ने कानूनी कार्रवाई की दी चेतावनी

 

 

 

 

यहां पढ़ें कोरोना से जुड़ी महत्वपूर्ण खबरें...

Hindi News से जुड़े अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करें।हर पल अपडेट रहने के लिए NT APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS लिंक।

comments

.
.
.
.
.