Friday, Jul 30, 2021
-->
twitter closed 500 accounts after government action sohsnt

सरकार के एक्शन के बाद ट्विटर ने 500 अकाउंट्स किए बंद, विवादित हैशटैग को भी हटाया

  • Updated on 2/10/2021

नई दिल्ली/ टीम डिजिटल। 26 जनवरी के दिन ट्रैक्टर रैली (Tractor Rally) के दौरान दिल्ली हिंसा (Delhi violence) को लेकर ट्विटर (Twitter) पर कई भ्रामक और भड़काऊ ट्वीट किए गये। इसके तुरंत बाद किसान आंदोलन के समर्थन में कई विदेशी हस्तियों ने सिलसिलेवार ट्वीट किए थे। ऐसे में अब ट्विटर पर विवाद पोस्ट को लेकर भारत सरकार और ट्विटर इंडिया के बीच गतिरोध की स्थिति बन हुई है।

IT मंत्रालय ने घरेलू माइक्रो-ब्लॉगिंग साइट koo पर खोला खाता, Twitter को दिया करारा जवाब

ट्विटर ने विवादित ट्वीट को लेकर सरकार को दिया जवाब
सरकार ने विवादित ट्विटर हैंडल और हैशटेग के मामले में ट्विटर से सवाल पूछे थे, जिसका जवाब देते हुए ट्विटर ने बताया कि कंपनी की ओर से सभी आपत्तिजनक हैशटेग और उससे जुड़ी अन्य सामग्री को हटा दिया गया है। कंपनी ने आगे बताया कि भारत सरकार ने कुछ हैंडल को डिलीट करने के लिए भी कहा था, जिन्हें तत्काल प्रभाव से हटा दिया गया, लेकिन जांच में पता चला कि इन अकाउंट्स का कंटेंट भारतीय कानून के अनुसार ही है, इसके बाद वापस अकाउंट्स को रिस्टोर कर दिया गया।

अखिलेश यादव ने साधा पीएम मोदी पर निशाना, कहा- उन्हें क्या कहें जो घर-घर जाकर चंदा ले रहे हैं

500 से ज्यादा ट्वीटर हैंडल पर कार्रवाई
ट्विटर ने आगे बताया कि कंपनी ने करीब 500 से ज्यादा ट्वीटर हैंडल पर सरकार के निर्देश के बाद कार्रवाई की है। इसके अलावा 26 जनवरी के दिन और उसके बाद से पोस्ट की गई विवादित सामग्री को हटाया गया है। कंपनी ने अपनी कार्रवाई के दौरान कुल 500 ट्विटर अकाउंट्स को सस्पेंड किया है, इसके अलावा कुछ हैशटेग पर भी प्रतिबंध लगा दिया गया है।

इन हैंडल को नहीं किया गया बंद
ट्विटर ने भारत सरकार को दिए गए जवाब में आगे बताया कि उन्होंने इस दौरान किसी मीडिया हाउस या नेता का ट्विटर हैंडल बंद नहीं किया है, क्योंकि उन्हें लगता है कि भारतीय कानून के तहत उन्हें अपने विचार रखने का अधिकार दिया गया है।

कुछ अकाउंट्स का पाकिस्तान और खालिस्तानी से संबंध
बता दें कि 26 जनवरी के दिन ट्रैक्टर रैली के दौरान हुई हिंसा के बाद भारत सरकार ने ट्विटर से कुल 1178 अकाउंट्स हटाने के निर्देश दिए थे, जिसके बाद अब ट्विटर ने केंद्रीय मंत्री रविशंकर प्रसाद से इस मुद्दे पर बात करने का वक्त मांगा है। जानकारों की मानें तो ट्विटर का प्रयास है कि विवादित हैशटेग को लेकर कोई कानून कार्रवाई की जाए, और इसके लिए सख्त दिशा-निर्देश भी जारी किए जाएं। मालूम हो कि भारत सरकार ने कुछ ऐसे अकाउंट्स को चिन्हिंत किया था जिनका संबंध पाकिस्तान और खालिस्तानी संगठन जेएफसी से था। 

यहां पढ़ें अन्य बड़ी खबरें...

Hindi News से जुड़े अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करें।हर पल अपडेट रहने के लिए NT APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS लिंक।
comments

.
.
.
.
.