Wednesday, Oct 20, 2021
-->
twitter unlocked rahul''''s account after giving consent letter musrnt

सहमति पत्र सौंपने के बाद ट्विटर ने अनलॉक किया राहुल का अकाउंट, जानें पूरा मामला

  • Updated on 8/14/2021

नई दिल्ली/ टीम डिजिटल। ट्विटर ने शनिवार को कहा कि कथित दुष्कर्म एवं हत्या मामले की पीड़िता बच्ची के परिवार से तस्वीरें उपयोग करने से संबंधित सहमति पत्र सौंपे जाने के बाद कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी का अकाउंट बहाल (अनलॉक) किया गया है। हालांकि इसके बाद भी इन तस्वीरों वाले ट्वीट को रोक कर (विथहोल्ड) रखा जाएगा क्योंकि ये भारतीय कानूनों का उल्लंघन करते हैं।

कुछ दिनों पहले ही दिल्ली में कथित दुष्कर्म एवं हत्या की पीड़िता नौ वर्षीय बच्ची के माता-पिता से मुलाकात की तस्वीर साझा करने को लेकर ट्विटर ने राहुल गांधी, कांग्रेस और पार्टी के कई वरिष्ठ नेताओं के ट्विटर अकाउंट बंद (लॉक) कर दिये थे।    अब ये अकाउंट बहाल कर दिये गये हैं, लेकिन वो तस्वीरें अब नहीं दिख रही हैं जिनको पोस्ट करने लेकर विवाद खड़ा हुआ।

ट्विटर से यह जानने के लिए संपर्क किया कि क्या राहुल गांधी या ट्विटर की ओर से इन ट्वीट को डिलीट किया गया है। ट्विटर के एक प्रवक्ता ने कहा, ‘अपील की पक्रिया के तहत, राहुल गांधी के ट्विटर हैंडल द्वारा हमारे ‘इंडिया ग्रिवांस चैनल’ (भारत में शिकायत का चैनल) के माध्यम से तस्वीरों के इस्तेमाल को लेकर सहमति/अधिकृत करने का एक पत्र सौंपा गया है।’

माइक्रोब्लॉगिंग मंच का कहना है कि भारतीय कानूनों के अनुसार, यौन उत्पीड़न की किसी नाबालिग पीड़ित की पहचान उजागर नहीं की जा सकती। परिवार की तस्वीरें ट्वीट करना कानून का उल्लंघन है और इसलिए अकआउंट बंद किये गए।

 ट्विटर ने कहा कि अकाउंट के बंद होने के दौरान यूजर अकाउंट खोल सकता है, उसे नये ट्वीट करने की अनुमति नहीं होती। उन्हें ये विवादित ट्वीट डिलीट करना था। हालांकि, न तो राहुल गांधी और न ही कांग्रेस एवं इसके नेताओं ने ट्वीट डिलीट किए। इसके बदले बच्ची के परिवार की ओर से सहमति पत्र सौंपा गया।

ट्विटर के प्रवक्ता ने कहा, ‘हमने प्रभावित व्यक्तियों की सुरक्षा एवं निजता का संरक्षण करते हुए अपील की समीक्षा के लिए जरूरी पक्रियाओं का पालन किया। तस्वीरों में नजर आने वाले लोगों की ओर से सहमति दिए जाने के आधार पर हमने आगे का कदम उठाया है।’ उन्होंने यह भी बताया, ‘ट्वीट (संबंधित) को अब भारत में रोका गया है और अकाउंट के उपयोग को बहाल कर दिया गया है।’

Hindi News से जुड़े अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करें।हर पल अपडेट रहने के लिए NT APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS लिंक।
comments

.
.
.
.
.