Sunday, Sep 26, 2021
-->
two big banks increase the debt of this scheme avail benefits till 31 march prshnt

HDFC और ICICI बड़े बैंकों ने बढ़ाई इस स्कीम की डेट, 31 मार्च तक उठाएं लाभ

  • Updated on 1/5/2021

नई दिल्ली/ टीम डिजिटल। देश की एचडीएफसी बैंक (HDFC Bank) और आईसीआईसीआई बैंक (ICICI Bank) ने सीनियर सिटीजन के लिए सीनियर सिटीजंस स्पेशल एफडी स्कीम चला रहे हैं, उसमें उन्होंने ग्राहकों को बड़ी राहत दी है। जिसकी समय सीमा 31 मार्च 2021 तक कर दी गई है। बैंकों के मुताबिक इस योजना के तहत बुजुर्गों को फिक्स्ड डिपॉजिट (FD) पर आम ग्राहकों से 1% तक अधिक ब्याज मिलता है। इस बीच एचडीएफसी बैंक और आईसीआईसीआई बैंक ने इस स्कीम को 31 मार्च, 2021 तक के लिए बढ़ा दिया है।

दरअसल, कोरोना महामारी के कारण बैंकों ने एफडी के ब्याज दरों में कटौती की थी। जिसके बाद बैंकों ने सीनियर सिटीजन के लिए कोरोना संकट के बीच मई 2020 में सीनियर सिटीजंस स्पेशल एफडी स्कीम लॉन्च किया। पहले बैंकों ने इस स्कीम की अंतिम तारीख 31 दिसंबर 2020 तय की थी, जिसे अबएचडीएफसी बैंक और आईसीआईसीआई बैंक ने बढ़ाकर 31 मार्च तक कर दिया है।

PF खाते में अपनी जमा रकम जानने के लिए अपनाएं ये क्विक टिप्स, जानें स्टेप-बाय-स्टेप प्रोसेस

एफडी पर 75 बेसिस प्वाइंट अधिक ब्याज
बता दें कि प्राइवेट बैंकों में देश का सबसे बड़ा बैंक एचडीएफसी है। जिसने अपने एचडीएफसी सीनियर सिटीजन केयर के तहत एफडी पर 75 बेसिस प्वाइंट अधिक ब्याज दे रहा है। वहीं इस समय योजना के तहत एफडी पर 6.25 फीसदी ब्याज मिल रहा है, इसके साथ ही एक साल से 2 साल तक के लिए फिक्स्ड डिपॉजिट पर 4.9 फीसदी ब्याज और दो साल से 3 साल के एफडी पर 5.15 फीसदी, 3 साल से 5 साल के टर्म डिपॉजिट पर 5.30 फीसदी और 5 साल से 10 साल के बीच मेच्योर होने वाले एफडी पर अब 5.50 फीसदी ब्याज देगा और इन सभी फिक्स्ड डिपॉजिट पर सीनियर सिटीजंस को 75 बेसिस प्वाइंट अधिक ब्याज मिलेगा।

CPM नेता सीताराम येचुरी की राय, BJP को हराना है तो विरोधी दलों की TMC से दूरी जरूरी

सीनियर सिटीजन के लिए गोल्डन ईयर्स स्कीम
इसके अलावा आईसीआईसीआई बैंक में सीनियर सिटीजन के लिए गोल्डन ईयर्स स्कीम है, जिसके तहत एफडी कराने वाले बुजुर्गों को आम ग्राहकों से 80 बेसिस प्वाइंट अधिक ब्याज मिलता है। इस योजना के तहत एफडी कराने पर सीनियर सिटीजंस को 6.30 फीसदी तक ब्याज मिल रहा है और एक साल के लिए एफडी पर 4.9 फीसदी ब्याज मिलता है। वहीं आम लोगों को  इस योजना के तहत 3 से 10 साल के लिए एफडी पर 5.50 फीसदी ब्याज मिल रहा है। इन सभी एफडी पर सीनियर सिटीजंस को 80 बेसिस प्वाइंट अधिक ब्याज मिलता है।

क्या भारत के लोगों में आ गई हर्ड इम्युनिटी? कोरोना के कम होते हुए मामले दे रहे हैं ये संकेत....

आईसीआईसीआई बैंक और कोटक बैंक  जैसी बड़ी कंपनियों में गिरावट
वहीं वैश्विक शेयर बाजारों में नरमी के बीच आज रिलायंस इंडस्ट्रीज, आईसीआईसीआई बैंक और कोटक बैंक जैसी बड़ी कंपनियों में गिरावट के चलते मंगलवार को शुरुआती कारोबार में सेंसेक्स 100 अंक से अधिक लुढ़क गया। बीएसई का 30 शेयरों वाला संवेदी सूचकांक सेंसेक्स 112.74 अंक यानी 0.23 प्रतिशत नीचे 48,064.06 अंक पर कारोबार कर रहा था।

इसी तरह एनएसई का निफ्टी भी 38.25 अंक यानी 0.27 प्रतिशत गिरकर 14,094.65 अंक पर था। सेंसेक्स की कंपनियों में ओएनजीसी में सर्वाधिक करीब दो प्रतिशत की गिरावट रही। इसके बाद महिंद्रा एंड महिंद्रा (एमएंडएम), एनटीपीसी, बजाज ऑटो, कोटक बैंक, आईसीआईसीआई बैंक और रिलायंस इंडस्ट्रीज का स्थान रहा। दूसरी ओर, एक्सिस बैंक, एचडीएफसी, टीसीएस और एचयूएल जैसे शेयर लाभ में रहे। 

यहां पढ़े अन्य बड़ी खबरे...

comments

.
.
.
.
.