Wednesday, Jul 24, 2019

बदरीनाथ-केदारनाथ में बनेंगे दो ऑक्सीजन चेंबर

  • Updated on 4/24/2019

नई दिल्ली/टीम डिजिटल। मई माह से शुरू होने जा रही विश्व प्रसिद्ध चारधाम यात्रा की तैयारियों को लेकर स्वास्थ्य विभाग ने कमर कस ली है। बीते वर्षों में यात्रा के दौरान अधिक ऊंचाई वाले क्षेत्रों में हृदयाघात समेत दम फूलने आदि की घटनाओं के चलते सैकड़ों लोगों की जान चली गई थी। स्वास्थ्य विभाग ने पहली बार बदरीनाथ एवं केदारनाथ में दो ऑक्सीजन चैंबर बनाने का निर्णय किया है। इस तरह की स्थिति आने पर श्रद्धालु इन सेंटरों में जाकर खुद को सामान्य रख सकेंगें।

केदारनाथ यात्रा को पॉलीथिन मुक्त करने को ईडीसी गठित

समुद्रतल से 11 हजार फीट से अधिक ऊंचाई वाले बदरीनाथ-केदारनाथ में उन लोगों को परेशानी होती है जिन्हें हृदय रोग या सांस संबंधी रोग होते हैं। आंकड़े बताते हैं कि वर्ष 2017 में चारधाम यात्रा के दौरान 112 यात्रियों की जान चली गई थी। 2018 में भी 106 लोगों की जान गई। इनमें सबसे ज्यादा ब्लडप्रेशर, हार्ट अटैक, शुगर और दमे की बीमारियों के कारण जान गई थीं। विभाग पिछले सालों में हुई घटनाओं से सबक लेता दिख रहा है। स्वास्थ्य महानिदेशक डॉ. रविंद्र थपिलयाल ने बताया कि पहली बार बदरीनाथ और केदारनाथ में हाईपरबेरिक चैंबर बनवाए जा रहे हैं। इसमें ऑक्सीजन का प्रेशर मेंटेन रखा जाएगा।

30 विशेषज्ञों डॉक्टरों की होगी तैनाती

चारधाम यात्रा रूट पर इस बार 30 विशेषज्ञ डॉक्टरों की तैनाती होगी, जबकि 84 डॉक्टरों को रोटेशन प्रणाली के तहत तैनात किया जा रहा है। केदारनाथ, बदरीनाथ एवं अगस्त्यमुनि में टेलीमेडिसन की सुविधा भी श्रद्धालुओं को प्रदान की जाएगी।

उत्तराखंड में स्वरोजगार बढ़ा रही है प्रसाद योजना

बर्फ बनी परेशानी

केदारनाथ में अब तक बर्फ जमी हुई है। यही स्वास्थ्य विभाग समेत दूसरों विभागों के लिए भी चिंता का विषय बना हुआ है। दरअसल, केदारनाथ के 18 किमी के मार्ग पर जगह-जगह बर्फ जमे होने से यहां किए गए निर्माण भी बर्फ में ढके पड़े हैं। ऐसे में यह बड़ा सवाल है कि यहां पर कार्य किस प्रकार शुरू किए जाएं।

सीएम समेत आधी कैबिनेट प्रदेश से बाहर, अफसरशाही की मौज 

एनएचएम के लिए 580 करोड़ मंजूर

राज्य में संचालित एनएचएम योजनाओं के लिए केंद्र सरकार ने 580 करोड़ रुपये का बजट मंजूर कर दिया है। एनएचएम के निदेशक युगल किशोर पंत ने बताया कि इस बार मार्च माह में ही केंद्र ने आचार संहिता लागू होने से पहले बजट को मंजूरी दे दी थी। जल्द ही इसके मिलने की उम्मीद है।

Hindi News से जुड़े अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करें।हर पल अपडेट रहने के लिए NT APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS लिंक।
comments

.
.
.
.
.