Thursday, Feb 02, 2023
-->
two-pakistani-drones-were-shot-down-along-the-india-pakistan-border-in-punjab

पंजाब में भारत-पाकिस्तान सीमा पर दो पाकिस्तानी ड्रोन मार गिराए गए 

  • Updated on 11/29/2022

नई दिल्ली/टीम डिजिटल। पंजाब में भारत-पाकिस्तान सीमा पर सीमा सुरक्षा बल (बीएसएफ) द्वारा दो पाकिस्तानी ड्रोन को मार गिराया गया और अमृतसर व तरनतारन जिलों में सीमा पार से मादक पदार्थों की तस्करी की कोशिशों को नाकाम कर दिया गया। अधिकारियों ने मंगलवार को यह जानकारी दी। दो ‘हेक्साकॉप्टर' ड्रोन के जरिये करीब 10 किलोग्राम हेरोइन की तस्करी की जा रही थी जिसे बीएसएफ कर्मियों ने बरामद कर लिया।

पहले मामले में अमृतसर में बीएसएफ की महिला कर्मियों ने छह रोटर (पंख) वाले मानवरहित यान को मार गिराया। यह ड्रोन पाकिस्तान से 3.11 किलोग्राम के साथ भारतीय सीमा में दाखिल हुआ था। अधिकारियों के मुताबिक, बीएसएफ कर्मियों ने सोमवार रात अमृतसर शहर से करीब 40 किलोमीटर उत्तर में चाहरपुर गांव के पास भारतीय क्षेत्र में ड्रोन को घुसते देखा। उन्होंने बताया कि 73 बटालियन की दो महिला कांस्टेबल ने ड्रोन पर 25 गोलियां दागीं और उसे रात 11 बजकर पांच मिनट पर मार गिराया। तलाश अभियान के दौरान बीएसएफ ने आंशिक रूप से क्षतिग्रस्त हेक्साकॉप्टर बरामद किया।

उन्होंने बताया कि 18 किलोग्राम वजनी ड्रोन में 3.11 किलोग्राम नशीला पदार्थ रखा था, जिसे उसके नीचे सफेद रंग की एक पॉलिथीन में लपेटकर रखा गया था। अधिकारियों ने कहा कि 6.6 किलोग्राम हेरोइन ले जा रहे एक अन्य हेक्साकॉप्टर को बीएसएफ के जवानों ने तरनतारन जिले के कलश हवेलियां गांव के पास मार गिराया।

दूसरे ड्रोन को सोमवार की रात को देखा गया जिसके बाद बीएसएफ कर्मियों ने उसे निशाना बनाकर गोलीबारी की। बीएसएफ अधिकारियों ने बताया कि तलाशी अभियान के दौरान कलश हवेलियां गांव के पास 20 किलोग्राम वजनी हेक्साकॉप्टर आंशिक रूप से क्षतिग्रस्त में मिला। बीएसएफ के एक अधिकारी ने कहा, “बीएसएफ के सतर्क कर्मी एक ड्रोन को पकड़ने और तस्करी की कोशिश को नाकाम करने में फिर सफल रहे।”

एक अधिकारी ने बताया कि इस बीच, सोमवार देर रात 10 बजकर 57 मिनट पर वडई चीमा सीमा चौकी पर एक और ड्रोन दिखा। उन्होंने बताया कि बीएसएफ कर्मियों ने उस मानरहित यान पर गोलियां चलाईं, जिसके बाद वह पाकिस्तान की सीमा में लौट गया। इससे पहले बीएसएफ ने पिछले शुक्रवार भी अमृतसर में अंतरराष्ट्रीय सीमा के निकट एक पाकिस्तानी ड्रोन को मार गिराया था। 

Hindi News से जुड़े अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करें।हर पल अपडेट रहने के लिए NT APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS लिंक।
comments

.
.
.
.
.