Friday, May 27, 2022
-->
two persons arrested in nuisance case at prayag railway station train set on fire in gaya rkdsnt

प्रयाग रेलवे स्टेशन पर उपद्रव मामले में दो व्यक्ति गिरफ्तार, गया में ट्रेन में लगाई आग

  • Updated on 1/26/2022

नई दिल्ली/ टीम डिजिटल। यहां प्रयाग स्टेशन के निकट रेलवे ट्रैक पर जाम लगाने और उपद्रव करने के मामले में पुलिस ने दो नामजद अभियुक्तों को गिरफ्तार किया है। पुलिस ने बताया कि गिरफ्तार किये गये अभियुक्तों में प्रदीप यादव और मुकेश यादव शामिल हैं जबकि सोशल मीडिया पर कथित तौर पर भड़काऊ टिप्पणी करने वाले राजेश सचान की तलाश जारी है। वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक अजय कुमार ने बुधवार को पुलिस लाइन में संवाददाताओं को बताया कि इस मामले में एक वीडियो भी वायरल किया गया था जिसमें कुछ पुलिसकर्मी अनावश्यक बल प्रयोग करते हुए दिखाई दे रहे थे। उन्होंने बताया कि इनमें उन पुलिसकर्मियों की पहचान मोहम्मद आरिफ खान, दुर्गेश कुमार और अच्छे लाल के रूप में हुई है और उन्हें तत्काल प्रभाव से निलंबित कर दिया गया है और इनके खिलाफ विभागीय कार्रवाई की जा रही है। 

राहुल गांधी ने किया RRB परीक्षा के नियमों का विरोध कर रहे युवाओं का समर्थन

उन्होंने बताया कि छात्रों के साथ पुलिस का कोई विवाद नहीं है, लेकिन उपद्रवी तत्वों पर पुलिस कार्रवाई करना चाहती है क्योंकि ये तत्व छात्रों को ढाल बनाकर उनके भविष्य के साथ खिलवाड़ कर रहे हैं। उन्होंने बताया कि मंगलवार को हुई इस घटना के संबंध में पुलिस ने 1,000 अज्ञात उपद्रवियों के खिलाफ 13 गंभीर धाराओं के तहत मुकदमा दर्ज किया है। उन्होंने बताया कि प्रयागराज पुलिस किसी भी निर्दोष व्यक्ति पर कार्रवाई नहीं करेगी। वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक कुमार ने कहा कि ऐसा प्रतीत होता है कि ये उपद्रवी कुछ राजनीतिक दलों से धन लेकर ऐसा कर रहे हैं या फिर इन्हें अशांति पैदा करने के लिए कहा गया है। उन्होंने कहा कि इस पहलू की जांच के लिए 11 लोगों की टीम बनाई गई है और जल्द ही इसका पर्दाफाश होगा। 

परीक्षार्थियों के विरोध-प्रदर्शन पर रेल मंत्री बोले- शिकायतों का किया जाएगा समाधान

 

उल्लेखनीय है कि कर्नलगंज थाना अंतर्गत प्रयाग स्टेशन के पास मंगलवार को एक हजार से अधिक की संख्या में छात्र रेलवे ट्रैक पर एकत्र हो गए थे, लेकिन पुलिस ने उन्हें खदेड़ कर भगा दिया था। इस दौरान कुछ छात्रों ने पुलिस बल पर पथराव किया था। वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक के मुताबिक, ये उपद्रवी आसपास के लॉज में जाकर छिप गए थे। उन्होंने कहा कि पुलिस लॉज में जाकर उन्हें बाहर निकालने का प्रयास कर रही थी और इस दौरान कुछ पुलिसकर्मियों ने अनावश्यक बल का भी प्रयोग किया। कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी वाद्रा ने मंगलवार को प्रयागराज में छात्रों के लॉज में पुलिस द्वारा तोडफ़ोड़ का वीडियो ट्विटर पर साझा किया था और इस घटना की निंदा की थी। 

बिहार में प्रदर्शन, गया में एक ट्रेन में आग लगाई
रेलवे भर्ती बोर्ड द्वारा गैर तकनीकी श्रेणियों आरआरबी-एनटीपीसी के लिए परीक्षाओं में कथित विसंगतियों के विरोध में बिहार में छात्रों ने बुधवार को तीसरे दिन भी प्रदर्शन किया। इस दौरान गया जिले में एक ट्रेन में आग लगा दी गई और कुछ अन्य स्टेशनों पर भी प्रदर्शन किए गए।     भीड़ ने गया जंक्शन पर धावा बोल दिया, नारेबाजी की और भभुआ-पटना इंटर सिटी एक्सप्रेस में आग लगा दी। हालांकि इस आगजनी में किसी के हताहत होने की सूचना नहीं है। पूर्व मध्य रेलवे (ईसीआर) के मुख्य जनसंपर्क अधिकारी राजेश कुमार ने बताया, ‘‘रैक खाली थे और यार्ड के अंदर खड़े थे और इसी दौरान असामाजिक तत्वों ने एक कोच में आग लगा दी।  हालांकि इससे रेल यातायात बाधित नहीं हुआ।’’     

जयराम रमेश ने गुलाम नबी आजाद पर बुद्धदेव भट्टाचार्य को आधार बनाकर कसा तंज

गया के वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक आदित्य कुमार ने गया जंक्शन पर स्थिति को नियंत्रण में बताते हुए कहा, ‘‘कुछ प्रदर्शनकारियों को हिरासत में ले लिया गया है। आगजनी करने वालों की पहचान होने के बाद कार्रवाई की जाएगी।’’ ईसीआर के मुख्य जनसंपर्क अधिकारी ने कहा कि पटना के बाहरी इलाके तारेगाना और जहानाबाद में विरोध प्रदर्शन की सूचना है, हालांकि वहां प्रदर्शनकारियों को बिना किसी परेशानी के शांत किया गया। उन्होंने कहा, ‘‘रेलवे लोगों से अनुरोध करता है कि वे शांत रहें और उनकी चिंताओं को देखने के लिए गठित उच्चाधिकार प्राप्त समिति के समक्ष अपनी शिकायतें रखने का अनुरोध करता है।’’ 

पद्म भूषण से सम्मानित गुलाम नबी आजाद ने राजनीतिक भविष्य पर दी सफाई

Hindi News से जुड़े अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करें।हर पल अपडेट रहने के लिए NT APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS लिंक।

comments

.
.
.
.
.