uae conferred the highest civilian honor on pm modi

UAE ने किया PM मोदी को 'सर्वोच्च नागरिक सम्मान' से सम्मानित

  • Updated on 8/24/2019

नई दिल्ली/टीम डिजिटल। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Narendra modi) को भारत एवं संयुक्त अरब अमीरात (UAE) के बीच द्विपक्षीय संबंधों को बढ़ावा देने में महत्वपूर्ण भूमिका के निभाने लिए शनिवार को इस देश के सर्वोच्च नागरिक सम्मान ‘ऑर्डर ऑफ जायेद’ से सम्मानित किया गया। इससे पहले विश्व के कई नेता इस सम्मान से नवाजे जा चुके हैं, जिनमें रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन, महारानी एलिजाबेथ द्वितीय एवं चीन के राष्ट्रपति शी चिनफिंग (Xi Jinping) शामिल हैं।

पुलिस अधिकारियों को ब्लैकमेल करने वाले 4 पत्रकारों को UP पुलिस ने धरा

PM मोदी ने यूएई सरकार का शुक्रिया अदा किया

इस सम्मान के लिये मोदी ने यूएई सरकार (UAE government) का शुक्रिया अदा किया और इस सम्मान को 1.3 अरब भारतीयों के कौशल और क्षमताओं को सर्मिपत किया। अबुधाबी में राष्ट्रपति भवन में आयोजित एक कार्यक्रम में मोदी को अबु धाबी के इस सम्मान से नवाजा गया। इस पुरस्कार का नामकरण यूएई के संस्थापक शेख जायेद बिन सुल्तान अल नहयान के नाम पर किया गया है।

आतंकी घुसपैठ की आशंका के बाद नौसेना अलर्ट पर, तमिलनाडु में सुरक्षा बढ़ी

'ऑर्डर ऑफ जायेद' से हुए सम्मानित

मोदी (Narendra modi) ने ट्वीट करते हुए कहा,‘‘कुछ समय पहले ‘ऑर्डर ऑफ जायेद’ से सम्मानित होने पर कृतज्ञ हूं। यह पुरस्कार एक व्यक्ति को नहीं बल्कि भारत की सांस्कृतिक परंपरा और 130 करोड़ भारतीयों को सर्मिपत है। इस सम्मान के लिये मैं यूएई सरकार का शुक्रिया अदा करता हूं। मोदी की यूएई की यात्रा से पहले विदेश मंत्रालय ने एक बयान में कहा था कि इस पुरस्कार का नामकरण यूएई के संस्थापक शेख जायेद बिन सुल्तान अल नहयान के नाम पर किया गया है।

PM मोदी और NSA डोभाल तीन देशों की यात्रा के तीसरे चरण में आज बहरीन पहुंचे

इसका विशेष महत्व है क्योंकि ‘‘शेख जायेद के जन्मशती वर्ष में प्रधानमंत्री मोदी को यह सम्मान दिया जाने वाला है। इसमें कहा गया कि भारत और यूएई के बीच मजबूत, करीबी और बहुआयामी संबंध रहा है जो सांस्कृतिक, धार्मिक और आर्थिक सूत्रों भी जुड़ा है। प्रधानमंत्री ने इससे पहले अगस्त 2015 में यूएई की यात्रा के दौरान दोनों देशों के बीच व्यापक सामरिक भागीदारी भी बढ़ी। यूएई ने अप्रैल में मोदी को देश के सर्वोच्च सम्मान से नवाजे जाने की घोषणा की थी।   

Hindi News से जुड़े अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करें।हर पल अपडेट रहने के लिए NT APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS लिंक।

comments

.
.
.
.
.