Saturday, Dec 04, 2021
-->
uae-crown-prince-mohammed-bin-salman-was-given-the-first-dose-of-the-corona-vaccine-prsgnt

UAE के क्राउन प्रिंस ने ली कोरोना वैक्सीन की पहली डोज, आज से शुरू किया गया टीकाकरण अभियान

  • Updated on 12/26/2020

नई दिल्ली/टीम डिजिटल। दुनियाभर में कोरोना (Coronavirus) के दो और नए रूप सामने आएं हैं और इसी बीच कई देशों में वैक्सीनेशन (Corona Vaccine) प्रोग्राम की तैयारियां शुरू कर दी हैं। अमेरिका, रूस, ब्रिटेन के बाद अब संयुक्त अरब अमीरात (UAE) में भी बीते बुधवार से वैक्सीनेशन कार्यक्रम शुरू कर दिया गया है। 

यूएई के दुबई में फाइजर-बायोएनटेक की वैक्सीन का इस्तेमाल किया जा रहा है और इसी टीके का मुफ्त में टीकाकरण अभियान दुबई में शुरू किया गया है। ईद टीकाकरण की शुरूआत सऊदी अरब के क्राउन प्रिंस मोहम्मद बिन सलमान (Mohammed bin Salman) ने शुक्रवार को पहली वैक्सीन की डोज लेकर की। 

यूएई के स्वास्थ्य मंत्री डॉ. तौफीक अल-रबिया (Tawfiq Al-Rabiah) ने क्राउन प्रिंस के वैक्सीन की डोज लेने के बाद उनकी तारीफ की है।  उन्होंने कहा है कि ‘देश के लोगों को वैक्सीन देने की उत्सुकता के लिए वह क्राउन प्रिंस का आभार व्यक्त करते हैं। ’ अब शुरूआत हो चुकी है और आने वाले दिनों में देश में रजिस्टर्ड 50 हजार लोगों को कोरोना वैक्सीन दी जाएगी। 

कोरोना के नए रूप से घबराई दुनिया, कैसे करें बचाव? जाने चार देशों के डॉक्टरों ने क्या बताया...

टीकाकरण पूरा होने की उम्मीद
इससे पहले सऊदी अरब के स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा था कि साल 2021 के अंत तक 70% आबादी को कोरोना वैक्सीन दिए जाने की उम्मीद की जाएगी। साथ ही, देश की 70% आबादी को मुफ्त में वैक्सीन देने की स्वास्थ्य मंत्रालय ने घोषणा भी की थी। यूएई में टीकाकरण का काम अगले साल तक पूरा कर लेने की उम्मीद है। यहां यह भी बता दें कि चीन की बनी कोरोना वैक्सीन का क्लीनिकल ट्रायल दुबई में चल रहा है, जिसे 86% तक प्रभावी बताया गया है। 

महाराष्ट्र में कोरोना वैक्सीन अभियान के लिए 16,000 मेडिकल स्टाफ को किया गया ट्रैन, बनाया ये प्लान 

कोरोना के मामले
बता दें दुनियाभर में कोरोना वायरस का कहर लगातार जारी है। ऐसे में अब तक इस वायरस से पूरे विश्व में 8.01 करोड़ लोग संक्रमित हो गए है। जबकि 17.56 लाख से अधिक लोग अपनी जान गंवा चुके हैं। हालांकि राहत की बात ये है कि दुनियाभर में कोरोना को मात देकर अब तक 5.64 करोड़ लोग ठीक हो चुके हैं। भारत संक्रमित लोगों की संख्या के लिहाज से दूसरे नंबर पर है, जबकि अमेरिका पहले स्थान पर है। 

कोरोना से जुड़ी बड़ी खबरें...

comments

.
.
.
.
.