ugc-again-triggers-the-troubles-of-bogus-universities-issued-list

UGC ने फिर बढ़ाई फर्जी विश्वविद्यालयों की मुसीबतें, जारी की लिस्ट

  • Updated on 7/24/2019

नई दिल्ली/टीम डिजिटल। फर्जी विश्वविद्यालयों को एक बार फिर विश्वविद्यालय अनुदान आयोग (UGC) ने मुसीबत में डाल दिया है। दरअसल UGC ने 23 विश्वविद्यालयों (University) को फर्जी व गैर-मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालयों की लिस्ट में धकेल दिया है। बता दें कि UGC ने कल एक लिस्ट जारी की जिनमें उच्च शिक्षा नियामक ने स्टूडेंट्स को इन फर्जी विश्वविद्यालयों (Fake University) और संस्थानों में जाने से सावधान किया है। 

कर्नाटक में सियासी संकट का अंत था जरुरी

Image result for bogus university in india

UGC के सचिव ने दी जानकारी

आपको बता दें कि UGC के सचिव रजनीश जैन की तरफ से स्टूडेंट्स को आगाह किया गया कि देश के कई हिस्सों में UGC के नियम का पालन न कर 23 स्वघोषित और गैर-मान्यता प्राप्त संस्थानों को चलाया जा रहा है। जिसमें 8 विश्वविद्यालय उत्तर प्रदेश के हैं। सात दिल्ली के हैं। पश्चिम बंगाल के दो, ओड़ीसा के तीन और केरल, कर्नाटक, महाराष्ट्र और पुडुचेरी के एक-एक फर्जी विश्वविद्यालयों का नाम बताया गया है।

karnataka Live ड्रामाः 99 के फैर में गई कुमारस्वामी के हाथ से सत्ता

दिल्ली के 7 विश्वविद्यालय फर्जी

दिल्ली की बात करे तो यहां पर कमर्शियल यूनिवर्सिटी लिमिटेड, दरियागंज, यूनाइटेड नेशंस यूनिवर्सिटी, वोकेशनल यूनिवर्सिटी, एडीआर-सेंट्रिक ज्यूरिडिकल यूनिवर्सिटी, इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ साइंस एंड इंजीनियरिंग, विश्वकर्मा ओपन यूनिवर्सिटी फोर सेल्फ एम्पलॉयमेंट और आध्यात्मिक विश्वविद्यालय रोहिणी का नाम बताया गया है।

Image result for UGC

पश्चिम बंगाल में 2 विश्वविद्यालय फर्जी

UGC ने पश्चिम बंगाल के में इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ ऑल्टरनेटिव मेडिसिन, कोलकाता और इंस्टीट्यूट ऑफ ऑल्टरनेटिव मेडिसिन एंड रिसर्च, कोलकाता का नाम शामिल है।

कन्हैया पर मुकदमा चलाने के लिए दो महीने में लेनी होगी जरूरी मंजूरी : अदालत

उत्तर प्रदेश के 8 विश्वविद्यालय फर्जी

तो वहीं उत्तर प्रदेश के फर्जी विश्वविद्यालयों की लिस्ट में वाराणसेय संस्कृत विश्वविद्यालय- वाराणसी, महिला ग्राम विद्यापीठ- प्रयागराज, गांधी हिंदी विद्यापीठ- प्रयागराज, नेशनल यूनिवर्सिटी ऑफ इलेक्ट्रो कॉम्प्लेक्स होम्योपैथी- कानपुर, नेताजी सुभाष चंद्र बोस यूनिवर्सिटी- अलीगढ़, उत्तर प्रदेश विश्वविद्यालय- मथुरा, महाराणा प्रताप शिक्षा निकेतन विश्वविद्यालय- प्रतापगढ़ और इंद्रप्रस्थ शिक्षा परिषद- माकनपुर का नाम इस लिसेट में शामिल है।
 

Hindi News से जुड़े अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करें।हर पल अपडेट रहने के लिए NT APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS लिंक।

comments

.
.
.
.
.