Monday, Oct 03, 2022
-->
ugc net exam dec. application starts for 2021 and june 2022

यूजीसी नेट परीक्षा दिस. 2021 और जून 2022 के लिए आवेदन शुरू

  • Updated on 5/1/2022

नई दिल्ली/पुष्पेंद्र मिश्र। देश के कॉलेज और विश्वविद्यालयों में असिस्टेंट प्रोफेसर और जूनियर रिसर्च फेलोशिप(जेआरएफ) पात्रता के लिए आयोजित होने वाली परीक्षा यूजीसी नेट की आवेदन तिथियों की घोषणा राष्ट्रीय परीक्षा एजेंसी(एनटीए) ने रविवार को कर दी है। विश्वविद्यालय अनुदान आयोग(यूजीसी) नेट परीक्षा के लिए आवेदन करने के इच्छुक अभ्यर्थी एनटीए यूजीसी नेट की आधिकारिक वेबसाइट के जरिए 20 मई तक ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं।

20 मई है आवेदन की अंतिम तिथि
सामान्य कैटेगरी के लिए आवेदन कर रहे उम्मीदवारों को 1100, ईडब्ल्यूएस-ओबीसी को 550, एससी-एसटी-थर्ड जेंडर को 275 रुपए शुल्क अदा करना होगा। अगर किसी उम्मीदवार के आवेदन भरते समय उसमें कोई ऋुटि हो गई है और उम्मीदवार उसे ठीक करना चाहता है तो एनटीए 21 से 23 मई के बीच इसका मौका देगा। जब उम्मीदवार अपने आवेदन की गलतियों को ठीक कर सकेंगे। एनटीए ने कहा है कि परीक्षा की तिथियां बाद में घोषित की जाएंगी। हालांकि यूजीसी चेयरमैन एम जगदेश कुमार ने एक बयान में कहा था कि जून के पहले हफ्ते में यूजीसी नेट परीक्षा का आयोजन कराया जाएगा।

जून के पहले हफ्ते में हो सकता है परीक्षा का आयोजन
एनटीए ने रविवार को कहा कि परीक्षा को प्रतिदिन दो शिफ्टों सुबह 9 से दोपहर 12 बजे तक और दोपहर 3 बजे से सायं 6 बजे तक आयोजित किया जाएगा। एनटीए ने कहा है कि परीक्षा की तिथियों के साथ ही यूजीसी नेट के लिए आवेदन करने वालों को एडमिट कार्ड कब जारी होंगे बता दिया जाएगा।

बीती यूजीसी नेट परीक्षा के लिए 12.67 लाख आवेदन आए थे 
एनटीए की वरिष्ठ परीक्षा निदेशक डॉ. साधना पाराशर ने कहा है कि यह नेट परीक्षा यूजीसी नेट दिसम्बर 2021 और जून 2022 की संयुक्त साइकिल के लिए आयोजन की जा रही है। परीक्षा का मोड ऑनलाइन होगा। अगर उम्मीदवार को एनटीए से कुछ पूछना है तो वह 01140759000 हेल्पलाइन नंबर पर फोन कर सकते हैं। उम्मीदवार को अगर ई मेल करना है तो वह यूजीसी नेट एट द रेट एनटीए डॉट अक डॉट इन पर मैसेज भेज सकते हैं।
बता दें जून 2021 और दिसम्बर 2020 साइकिल के लिए आयोजित हुए बीते यूजीसी नेट एग्जाम के लिए 12 लाख 67 हजार उम्मीदवारों ने पंजीकरण कराया था जिसमें से 52 हजार से अधिक उम्मीदवारों को सफल घोषित किया गया।

Hindi News से जुड़े अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करें।हर पल अपडेट रहने के लिए NT APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS लिंक।
comments

.
.
.
.
.