Tuesday, Oct 04, 2022
-->
ugc net exam postponed, new date will be announced soon

यूजीसी नेट परीक्षा स्थगित, नई तिथि जल्द होगी घोषित

  • Updated on 10/11/2021

नई दिल्ली/टीम डिजिटल। राष्ट्रीय परीक्षा एजेंसी (NTA) ने विश्वविद्यालय अनुदान आयोग (UGC) नेट परीक्षा जोकि 17 अक्तूबर से लेकर 25 अक्तूबर तक होनी थी रद्द कर दी है। एनटीए ने कहा कि कई परीक्षार्थियों के एनटीए को अनुरोध आए थे कि इस बीच उनकी कई अन्य परीक्षाओं से यूजीसी नेट का नया घोषित शेड्यूल मैच कर रहा है। ऐसे में वह एक दिन में सिर्फ एक ही परीक्षा दे पाएंगे। उनकी एक परीक्षा छूट जाएगी।

जामिया में कार्डियो वैस्कुलर डिसीज पर आयोजित हुई इंडो-सिंगापुर कार्यशाला 

नई तिथियों को लेकर एनटीए की वेबसाइट पर छात्र करें विजिट
इसलिए एनटीए ने ये फैसला किया गया कि 17 से 25 अक्तूबर तक आयोजित किए जाने वाले नेट दिसम्बर 2020 और जून 2021 साइकिल परीक्षा को संशोधित तिथियों में आयोजित किया जाएगा। जिन उम्मीदवारों ने नेट परीक्षा के लिए आवेदन किया है उनसे एनटीए ने कहा है कि वह नई तिथियों को लेकर लगातार एनटीए की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर अपडेट लेते रहें। बता दें इस वर्ष कोरोना महामारी की दूसरी लहर के कारण एनटीए ने यूजीसी नेट दिसम्बर 2020 परीक्षा और जून 2021 सत्र की परीक्षा को मर्ज कर दिया है।

कक्षा 3 से लेकर 12वीं तक के छात्र सीबीएसई अभिव्यक्ति श्रृंखला में लेंगे हिस्सा

टॉप 6 फीसद उम्मीदवारों को मिलता है जेआरएफ 
यूजीसी नेट परीक्षा देश भर के विश्वविद्यालयों और अन्य उच्च शिक्षा संस्थानों में सहायक प्रोफेसर की योग्यता परीक्षा है। इसके अलावा यूजीसी नेट परीक्षा के टॉप 6 फीसद उम्मीदवारों को 2 वर्ष की रिसर्च के लिए जूनियर रिसर्च फेलोशिप(जेआरएफ) भी प्रदान की जाती है। इस परीक्षा को कोरोना महामारी से पहले वर्ष में दो बार आयोजित किया जाता था। एक बार की परीक्षा में देशभर से 8 से 9 लाख अभ्यर्थी इस परीक्षा में हिस्सा लेते हैं।

Hindi News से जुड़े अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करें।हर पल अपडेट रहने के लिए NT APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS लिंक।
comments

.
.
.
.
.