Monday, Aug 15, 2022
-->
ugc-net-releases-answer-key-of-july-exam

UGC NET ने जारी किया जुलाई परीक्षा की answer key, जानिए कब जारी होगा रिजल्ट

  • Updated on 7/25/2018

नई दिल्ली/टीम डिजिटल। सेंट्रल बोर्ड ऑफ सेकेंडरी एजुकेशन ने जुलाई में हुई परीक्षा की answer key जारी कर दी है। इस जुलाई परीक्षा देने वाले answer key देखने के लिए यूजीसी की वेबसाइट पर जा सकते हैं। खबर है कि यूजीसी नेट जुलाई के रिजल्ट की घोषणा अगले हफ्ते तक कर सकता है। 

ऐसे चेक करें answer key:

अपनी answer key चेक करने के लिए उम्मीदवार पहले सीबीएससी नेट की वेबसाइट पर जाएं। सीबीएससी नेट की वेबसाइट है cbsenet.nic.in है। 

इसके बाद होमपेज पर जाकर Answer Key and Recorded Response Challenge नाम के लिंक पर जाकर क्लिक करें। 

इस लिंक पर क्लिक करने के बाद एक पेज खुलेगा जिसके बाद आप उस पेज पर अपना Application Number, Date of Birth, Security Pin डालकर लॉगइन करें। 

इसके बाद answer key आपकी स्क्रीन पर आ जाएगी। इसे डाउनलोड कर सकते हैं और आगे के लिए इसका प्रिंट आउट भी निकाल सकते हैं। 

11 लाख ज्यादा उम्मीदवारों ने दी थी परीक्षा

बता दें कि यूजीसी नेट ने 8 जुलाई को परीक्षा ली थी। 84 विषयों के लिए हुई इस परीक्षा में 91 शहरों पर परीक्षा आयोजित की गई थी। जुलाई की परीक्षा के लिए लगभग 11 लाख 48 हजार 235 उम्मीदवारों ने रजिस्ट्रेशन करवाया था। इसके अलावा 2 हजार परीक्षा केंद्रों पर परीक्षा आयोजित की गई थी। 

इस बार यूजीसी ने परीक्षा के पैटर्न में भी जबरदस्त बदलाव देखा गया। इस बार तीन पेपर की जगह उम्मीदवारों को 2 ही पेपर देने पड़े। यूजीसी नेट की अगली परीक्षा दिसम्बर में होगी। इस बार ये परीक्षा सीबीएससी की जगह नेशनल टेस्टिंग एजेंसी आयोजित कराएगी। एनटीए पहली बार ये परीक्षा आयोजित कराएगा। 

किए बड़े बदलाव 

इससे पहले सरकार ने नेट परीक्षा के पैटर्न में कई बड़े बदलाव किए हैं। मानव संसाधन विकास मंत्रालय ने नेशनल एलिजिबिलिटी कम एंट्रेंस टेस्ट (NEET) और ज्वाइंट एंट्रेंस एग्जाम (JEE)  जैसी परीक्षा के संबंध में बड़े फैसला लिया है। मंत्रालय ने परीक्षा को साल में दो बार कराए जाने के फैसला किया था। साथ ही नीट, जेईई मेंस, जिपैट, नेट जो सीबीएसई कराती थी वो अब ये नेशनल टेस्‍टिंग एजेंसी कराएगी। ये सभी परीक्षाएं पेपरलेस होंगी और कंप्‍यूटर पर होगी। नेशनल टेस्‍टिंग एजेंसी ने अपना काम शुरू कर दिया है। जेईई की परीक्षा जनवरी और अप्रैल में कराई जाएगी। वहीं नीट की परीक्षा फरवरी और मई में कराई जाएगी। 
 

Hindi News से जुड़े अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करें।हर पल अपडेट रहने के लिए NT APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS लिंक।

comments

.
.
.
.
.