Tuesday, Oct 04, 2022
-->
uk new strain of coronavirus out of control emergency meeting in india flights ban prsgnt

ब्रिटेन में कोरोना वायरस का संक्रमण चरम पर, सख्त लॉकडाउन लागू, दुनियाभर से उड़ानों पर लग रही रोक

  • Updated on 12/21/2020

नई दिल्ली/टीम डिजिटल। कोरोना वायरस (Corona virus) का ब्रिटेन में नया स्ट्रेन मिलने से और अचानक ब्रिटेन में कोरोना के मामले बढ़ने से भारत में स्वास्थ्य मन्त्रालय (Health Ministry) की चिंता बढ़ गई है। इस हालत को देखते हुए यूरोप समेत दुनिया के कई देशों ने ब्रिटेन से उड़ानों पर प्रतिबंध लगा दिया है। 

खतरनाक बात ये भी है कि कोरोना का यह नया स्ट्रेदन मिलने से खतरा ब्रिटेन समेत इटली, नीदरलैंड, डेनमार्क, ऑट्रे    लिया और दक्षिण अफ्रीका में भी फैल गया है। इस बढ़ते खतरे को देखते हुए भारत सरकार ने भी सोमवार को आपात बैठक बुलाई है।

दिल्ली में कंट्रोल हो रहा कोरोना, 24 घंटे में 1100 के करीब नए केस

भारत हुआ सतर्क 
मिल रही जानकारी के अनुसार, कोरोना वायरस का यह नया स्ट्रे न पहले के कोरोना वायरस के मुकाबले 70 प्रतिशत अधिक तेजी से फैलता है। इसी खतरे को देखते हुए भारत सरकार भी सतर्क हो रही है और इस बारे में कड़े कदम उठा सकती है। 

इस बैठक के लिए भारत सरकार के एक सूत्र ने बताया कि इस पर चर्चा के लिए स्वास्थ्य सेवा महानिदेशक (डीजीएचएस) की अध्यक्षता में सोमवार को संयुक्त निगरानी समूह की बैठक होगी। इस बैठक में भारत में विश्व स्वास्थ्य संगठन के प्रतिनिधि डॉ रॉडरिको एच ऑफ्रिन भी शामिल हो सकते हैं जोकि जेएमजी के सदस्य हैं।'

ब्रिटेन में कोरोना की नई स्‍ट्रेन से मचा कहर, भारत में स्‍वास्‍थ्‍य मंत्रालय की आपात बैठक

कंट्रोल से बाहर की चेतावनी 
वहीं, ब्रिटेन में संक्रमण के तेजी से फैलने के कारण सरकार ने''नियत्रंण से बाहर'' होने की चेतावनी जारी कर दी है और यूरोपीय यूनियन के कई देशों ने ब्रिटेन से आने वाली उडानों पर रोक लगा दी है। इसके अलावा, ब्रिटेन ने रविवार से सख्त लॉकडाउन लागू कर दिया है।

लॉकडाउन के बाद लोग अब घरों के अंदर ही रहने को मजबूर हो गए हैं। गैर-जरूरी वस्तुओं की दुकानें और प्रतिष्ठान भी बंद दिए गए हैं।  बेल्जियम के प्रधानमंत्री अलेक्सेंडर डी क्रू ने कहा कि वह 24 घंटे का उड़ान प्रतिबंध आदेश जारी कर रहे हैं ,जो मध्यरात्रि से प्रभावी होगा।

दिल्ली में कंट्रोल हो रहा कोरोना, 24 घंटे में 1100 के करीब नए केस

बताते चलें कि दुनियाभर में कोरोना वायरस के 7,66,35,408 करोड़ लोग संक्रमित हो गए है। जबकि 16,92,075 से अधिक लोग अपनी जान गंवा चुके हैं। हालांकि राहत की बात ये है कि दुनियाभर में कोरोना को मात देकर अब तक 5,37,58,431 करोड़ लोग ठीक हो चुके हैं। भारत संक्रमित लोगों की संख्या के लिहाज से दूसरे नंबर पर है। दुनिया में अब तक 5 करोड़ लोग कोरोना से ठीक भी हो चुके हैं।

यहां पढ़े कोरोना से जुड़ी बड़ी खबरें...

Hindi News से जुड़े अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करें।हर पल अपडेट रहने के लिए NT APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS लिंक।

comments

.
.
.
.
.