Wednesday, Dec 07, 2022
-->
uk pm boris johnson thanks for welcome in india kmbsnt

राष्ट्रपति भवन पहुंचे बोरिस जॉनसन का पीएम मोदी ने किया स्वागत, ब्रिटिश पीएम ने ऐसे कहा थैंक्स

  • Updated on 4/22/2022

नई दिल्ली/टीम डिजिटल। ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन आज शुक्रवार सुबह राष्ट्रपति भवन पहुंचे। इस दौरान पीएम मोदी ने उनका जोर-शोर के साथ स्वागत किया। इस प्रकार के शानदार स्वागत से अभिभूत होकर ब्रिटिश प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन ने धन्वाद किया। उन्होंने कहा कि शानदार स्वागत के लिए धन्यवाद...मुझे नहीं लगता कि चीजें हमारे (भारत-यूके) के बीच उतनी मजबूत या अच्छी रही हैं जितनी अब हैं। 

सूत्रों की मानें तो दोनों प्रधानमंत्री रूस-यूक्रेन युद्ध के बारे में भी चर्च कर सकते हैं। इस युद्ध के कारण बदलती वैश्विक व्यवस्था और अर्थव्यवस्था को देखते हुए भारत और ब्रिटेन किस प्रकार से अपने द्विपक्षीय संबंधों को आगे बढ़ाएं इस पर अहम रूप से चर्चा होने वाली है। 

PK की 600 स्लाइड में कांग्रेस के लिए ‘संजीवनी’, कांग्रेस में मंथन जारी

कई वाणिज्यिक समझौतों का एलान संभव
ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन भारत की अपनी यात्रा के दौरान कई वाणिज्यिक समझौतों का एलान करेंगे और द्विपक्षीय व्यापार तथा निवेश संबधों में ‘नए युग’ की शुरुआत करेंगे। ब्रिटेन के उच्चायोग ने गुरुवार को बताया कि ब्रिटेन और भारतीय कारोबार सॉफ्टवेयर इंजीनियरिंग से लेकर स्वास्थ्य क्षेत्र तक एक अरब पाउंड के नए निवेश और निर्यात समझौतों की पुष्टि करेंगे। इससे ब्रिटेन में तकरीबन 11,000 नौकरियां पैदा होने की उम्मीद है।

ग्रीटिंग्स कार्ड के पैकेट में केन्या से आया हेरोइन

हिंद- प्रशांत में स्थिति समेत वैश्विक चुनौतियों पर विमर्श
जॉनसन ने द्विपक्षीय संबंधों को और मजबूत करने तथा यूक्रेन में संकट और हिंद- प्रशांत में स्थिति समेत वैश्विक चुनौतियों पर विचार साझा करने के लिए बृहस्पतिवार को भारत की दो दिवसीय यात्रा शुरू की। उच्चायोग ने जॉनसन के हवाले से कहा, ‘आज मेरे भारत पहुंचने पर, मैं असीम संभावनाएं देखता हूं, जिसे हमारे दोनों महान देश एक साथ मिलकर हासिल कर सकते हैं। अगली पीढ़ी के 5जी टेलीकॉम्स से लेकर एआई और स्वास्थ्य अनुसंधान तथा नवीनीकरण ऊर्जा में नयी भागीदारियों तक ब्रिटेन और भारत दुनिया का नेतृत्व कर रहे हैं।’

Hindi News से जुड़े अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करें।हर पल अपडेट रहने के लिए NT APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS लिंक।
comments

.
.
.
.
.