Tuesday, May 30, 2023
-->
un-says-starvation-may-spread-rapidly-in-2021-due-to-covid-19-sohsnt

संयुक्त राष्ट्र ने जारी किया अलर्ट, कहा- कोविड-19 के कारण 2021 में तेजी से फैल सकती है भुखमरी

  • Updated on 11/21/2020

नई दिल्ली/ टीम डिजिटल। कोरोना वायरस (Coronavirus) का कहर दुनियाभर के कई देशों में लगातार जारी है। संक्रमण की जद में आए देशों की अर्थव्यवस्था पर इसका गहरा असर पड़ा है। ऐसे में अब जब कोरोना से कुछ राहत मिलती दिख रही है तो सभी देश फिर से अर्थव्यवस्था को पटरी पर लाने में जुट गए हैं। वहीं विशेषज्ञों का कहना है कि अगर हालात नहीं बदले तो लोगों को न सिर्फ धन की भारी कमी का सामना करना होगा बल्कि रोजी-रोटी का संकट भी आ खड़ा होगा।

पीएम मोदी ने की भारत की कोविड-19 टीका आपूर्ति रणनीति की समीक्षा, कई अहम मुद्दों पर हुई चर्चा

संयुक्त राष्ट्र ने जारी किया अलर्ट
कोरोना के चलते आने वाली भयाभव स्थिति को लेकर संयुक्त राष्ट्र के निकाय विश्व खाद्य कार्यक्रम (WFP) के कार्यकारी निदेशक डेविड बीस्ले ने पहले से ही दुनिया को आगाह किया है कि दुनिया आज भुखमरी की कगार पर खड़ी है। समय रहते सुधार नहीं किए गए तो परिणाम बहुत भयानक होंगे। उन्होंने स्पष्ट शब्दों में कहा है कि कोरोना की तरह ही आने वाले समय में भूखभरी भी विकराल रूप ले सकती है। उन्होंने कहा इस स्थिति को आने में सिर्फ कुछ ही समय बाकी है। 

हरियाणा सरकार का बड़ा फैसला, 30 नवंबर तक सभी स्कूल-कॉलेज रहेंगे बंद

साल 2021 से भूखमरी का प्रकोप दुनियाभर में
उन्होंने कहा कि आने वाले साल 2021 से भूखमरी का प्रकोप दुनियाभर के कई देशों में नजर आने लगेगा। उन्होंने कहा कि इस स्थिति से निपटने के लिए जल्द प्रभावी कदम उठाने होंगे। विश्व खाद्य कार्यक्रम (डब्ल्यूएफपी) के प्रमुख ने कहा है कि संयुक्त राष्ट्र एजेंसी को मिले नोबेल शांति पुरस्कार ने एजेंसी को यह सामर्थ्य दिया है कि वह विश्व भर के नेताओं को इस बात के लिए आगाह कर सके कि अगला वर्ष इस वर्ष की तुलना में और खराब होगा और अगर अरबों डॉलर की सहायता नहीं मिली तो '2021 में भुखमरी के मामले बेतहाशा बढ़ जाएंगे।'

हरियाणा में आज से Covaxin के तीसरे चरण का ट्रायल, स्वास्थ्य मंत्री अनिल विज ने लगवाया टीका

विश्व में 57,239,606 करोड़ लोग संक्रमित
बता दें कि दुनियाभर में कोरोना वायरस का कहर लगातार जारी है। ऐसे में अब तक इस वायरस से पूरे विश्व में 57,239,606 करोड़ लोग संक्रमित हो गए है। जबकि 1,365,695 से अधिक लोग अपनी जान गंवा चुके हैं। हालांकि राहत की बात ये है कि दुनियाभर में कोरोना को मात देकर अब तक 38,959,923 करोड़ लोग ठीक हो चुके हैं। भारत संक्रमित लोगों की संख्या के लिहाज से दूसरे नंबर पर है. दुनिया में अब तक 3.97 करोड़ लोग कोरोना से ठीक भी हो चुके हैं।

स्वास्थ्य मंत्रालय का बड़ा बयान- भारत में कोरोना से रोजाना हो रही मौत का 22.39% दिल्ली से

कोरोना के बढ़ते मामलों में अगर भारत की बात करें को यहां  कोरोना से अब तक 90,50,598 लोग संक्रमित हो चुके हैं। वहीं इस वायरस की चपेट में आने से अब तक 1,32,726 लोग अपनी जान गंवा चुके हैं। हालांकि, राहत की बात ये है कि 84,78,124 इस वायरस को मात देकर ठीक हो चुके हैं। देश में कोरोना को मात देकर ठीक होने वालों की संख्या सक्रिय मामलों की संख्या से अधिक है। सक्रिय मामलों  की कुल संख्या 4,39,747  है। 

Hindi News से जुड़े अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करें।हर पल अपडेट रहने के लिए NT APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS लिंक।
comments

.
.
.
.
.