Tuesday, Jun 22, 2021
-->
un-secretary-general-praises-india-s-corona-vaccine-production-capacity-prshnt

भारत की कोरोना वैक्सीन उत्पादन क्षमता की यूएन महासचिव ने की तारीफ, कहा- दुनिया में सबसे बेहतर

  • Updated on 1/29/2021

नई दिल्ली/ टीम डिजिटल। भारत में टीकाकरण अभियान (Corona vaccination) की तेजी को देखते हुए संयुक्त राष्ट्र (United Nations) महासचिव एंटोनियो गुतारेस (António Guterres) ने प्रसंसा की है। एंटोनियो गुतारेस ने कोरोना वैक्सीन उत्पादन के मामले में भारत की जमकर तारीफ किया। गुतारेस ने कहा कि भारत की वैक्सीन उत्पादन क्षमता दुनिया में सबसे बेहतर है। उन्होंने कहा कि मुझे उम्मीद है कि दुनिया समझेगी कि इसका भरपूर उपयोग होना चाहिए।

Corona Vaccination: कोरोना से मुक्त हुए 191 जिले, 28 लाख से ज्यादा लोगों को लगा वैक्सीन

दुनिया के टीकाकरण में भआरत की भूमिका अहम
महासचिव एंटोनियो गुतारेस ने कहा, हमें उम्मीद है कि भारत का टीकाकरण में अहम योगदान रहेगा। उन्होंने कहा भारत के पास सभी तरह के साधन हैं और दुनिया के टीकाकरण में उसकी भूमिका बेहद अहम रहेगी। उसके प्रयासों से वैश्विक टीकाकरण अभियान सफल हो सकेगा।

भारत में सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया और भारत बायोटेक ने बड़े पैमाने पर वैक्सीन का उत्पादन किया है जिसे देश के कोने-कोने तक टीकाकरण कार्यक्रम चल रहा है और दूसरे देशों को भी भारत वैक्सीन भेज रहा है। 

Budget 2021: कोरोना से त्रस्त उद्यमियों ने PM मोदी को लिखा पत्र, की राहत पैकेज की मांग

इन देशों में भआरत ने भेजा वैक्सीन
बता दें कि विदेश मंत्रालय के मुताबिक 20 जनवरी से भारत अपने पड़ोसी देशों को कोरोना वायरस वैक्सीन की 55 लाख से अधिक खुराकें उपलब्ध करवा चुके हैं। मंत्रालय ने बताया कि इनमें से अनुरोध के आधार पर भूटान को वैक्सीन की 1.5 लाख खुराकें, मालदीव, मारीशस और बहरीन को एक लाख, नेपाल को 10 लाख, बांग्लादेश को 20 लाख, म्यांमार को 15 लाख, सेशेल्स को 50 हजार और श्रीलंका को पांच लाख खुराकें उपलब्ध कराई गई हैं।

वहीं ओमान को वैक्सीन की एक लाख खुराकें, कैरेबियाई समुदाय को पांच लाख और निकारागुआ व प्रशांत द्वीपीय देशों को दो-दो लाख खुराकें और ब्राजील, मोरक्को और बांग्लादेश को व्यावसायिक निर्यात किया गया है। इस पर सऊदी अरब, दक्षिण अफ्रीका, कनाडा, मंगोलिया और अन्य देशों को आपूर्ति की जाएगी।

बजट सत्र से पहले बोले PM मोदी- भारत के उज्जवल भविष्य के लिए ये सत्र बेहद महत्वपूर्ण

28 लाख लोगों को लगा टीका
दुनिया में कोरोना  संक्रमण का कहर जारी है इसी बीच कई देशों में कोरोना टीकाकरण शुरू हो चुका है। भारत में 16 जनवरी से वैक्सीनेशन की शुरुआत हुआ था और अबतक 28 लाख लोगों को टीका लग गया है। वहीं देश में कोरोना के नए मामलों में कमी के साथ ही कई जिले कोरोना मुक्त होने लगे हैं। अभी तक 191 जिले ऐसे हैं, जिनमें सात या उससे अधिक दिनों से कोरोना का कोई नया मामला सामने नहीं आया है। जो कि राहत की खबर है। यह जानकारी स्वास्थ्य मंत्री हर्षवर्धन ने मंत्रिमंडलीय समिति की बैठक में दी है।

महिला पुलिसकर्मियों की संख्या देश में यहां सबसे ज्यादा बिहार में, ये राज्य रह गए पीछे- रिपोर्ट

देश के कई क्षेत्र हुए कोरोना मुक्त
भारत में जिस तरह से कोरोना वैक्सीनेशन का काम तेजी से जारी है। इसके साथ ही भारत महज 11 दिनों में कोरोना की वैक्सीन देने वाले देशों में पांचवे स्थान पर पहुंच गया है। स्वास्थ्य मंत्री हर्षवर्धन के अनुसार देश में कुल 146 जिले ऐसे हैं, जिनमें पिछले सात दिनों से कोरोना का कोई नया मामला सामने नहीं आया। वहीं 18 जिलों में पिछले 14 दिनों से, छह जिलों में पिछले 21 दिन से और 21 जिलों में पिछले 28 दिनों से नया मामला सामने नहीं आया है।

वहीं कोरोना के नए और सक्रिय मामलों में लगभग दो-तिहाई केरल और महाराष्ट्र तक सीमित है। कोरोना के मामलों में कमी के साथ ही भारत में टीकाकरण भी रफ्तार पकड़ रहा है।

यहां पढ़े कोरोना से जुड़ी बड़ी खबरें...

  •  

Hindi News से जुड़े अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करें।हर पल अपडेट रहने के लिए NT APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS लिंक।
comments

.
.
.
.
.