Friday, May 07, 2021
-->
unc-chapel-hills-high-security-lab-illustrate-risk-of-accidents-with-coronaviruses-prsgnt

अमेरिका की इस लैब में भी बना था कोरोना वायरस और फिर हो गई थी ये घटना....

  • Updated on 8/19/2020

नई दिल्ली/टीम डिजिटल। चीन के वुहान लैब में जब कोरोना वायरस की जांच चल रही थी तभी अमेरिका की एक लैब में भी चूहे पर कोरोना वायरस की टेस्टिंग की जा रही थी। हालांकि ये बात पांच साल पहले की है लेकिन अब इस बात को लेकर अमेरिका में जांच चल रही है।

दरअसल, साल 2016 फरवरी में जब अमेरिका के नॉर्थ कैरोलिना स्थित यूएनसी चैपल हिल्स हाई सिक्योरिटी लैब और चीन की वुहान स्थित लैब में पार्टनरशिप पर इस प्रोजेक्ट पर मिल कर काम कर रही थीं. इसी दौरान एक ऐसी घटना घटी की उससे अमेरिका और चीन दोनों हिल गए।

रूस की कोरोना वैक्‍सीन का क्यों विरोध कर रहे हैं कई देश और क्‍या है फेज-3 ट्रायल...

हुई थी अनहोनी 
अमेरिका की इस लैब में एक चूहे को लैब में बनाए गए कोरोना वायरस से इंफेक्टिड कराया गया था लेकिन लैब में हुई एक अनहोनी से सभी कुछ बंद करना पड़ा और आज तक उस बारे में कोई खुलासा नहीं हो पाया है।

एक वेबसाइट की माने तो इस लैब में काम कर रही एक महिला को इस इंफेक्टिड चूहें ने सेफ्टी जार से निकल कर काट लिया था, ये घटना तब हुई जब महिला सेफ्टी जार में चूहे को साइड रख कर काम करने में व्यस्त हो गई थी। जिसके बाद से लैब में हंगामा हो गया और उसके बाद अधिकारियों ने महिला को आइसोलेशन में रखने के बजाय उसे सामान्य जीवन जीने को कहा बस उसे हमेशा मास्क पहनने को कहा गया। 

इस दौरान महिला का रोज तापमान चेक किया जाता था। कुछ समय बादए तकरीबन 10 दिन बाद पता लगाया गया कि महिला बीमार नहीं हुई। इसके बाद उस पर ध्यान नहीं दिया गया। 

अब 50 सेकेंड में आएगा कोरोना टेस्‍ट का Result, दिल्ली के इस हॉस्पिटल में हुआ सफल परीक्षण

ये हुई बड़ी गलती
सामने आई एक रिपोर्ट के अनुसार, अमेरिका की इस लैब में अभी भी इस घटना के रिकॉर्ड मौजूद हैं लेकिन इसे अभी तक पब्लिक के सामने नहीं लाया गया है। यहां तक की ये भी चर्चा नहीं की गई कि ये प्रोजेक्ट अमेरिका और चीन मिल कर रहे थे। लेकिन घटना के दौरान महिला टेक्नीशियन को नार्मल लाइफ जीने को कहना लोगों को खतरे में डालने जैसा है। 

वहीँ, मौजूदा समय को देखते हुए अमेरिका लैब में इस तरह की गड़बड़ी होना बड़ा खतरनाक है। वर्तमान में कोरोना वायरस के कारण दुनियाभर में 7.75 लाख से ज्यादा लोग मर चुके हैं जबकि 2.17 करोड़ से ज्यादा लोग कोरोना से संकर्मित हैं।

यहां पढ़ें कोरोना से जुड़ी महत्वपूर्ण खबरें-

Hindi News से जुड़े अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करें।हर पल अपडेट रहने के लिए NT APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS लिंक।
comments

.
.
.
.
.