Tuesday, Nov 29, 2022
-->
under-a-canopy-more-than-3-thousand-couples-started-new-innings-of-life

एक पंडाल के नीचे 3 हजार से ज्यादा जोड़ों ने शुरू की जीवन की नई पारी

  • Updated on 11/24/2022

नई दिल्ली/टीम डिजीटल। कमला नेहरू नगर स्थित कमला नेहरू पार्क में वीरवार को मुख्यमंत्री सामूहिक विवाह योजना के अन्र्तगत विशाल आयोजन आयोजित कराया गया। जिसमें 3 हजार से ज्यादा जोड़े शादी के बंधन में बंधे। इस दौरान हिंदू, मुस्लिम, बौद्ध व सिख रीति-रिवाज से एक ही आयोजन स्थल पर सभी विवाह कराए गए। इसके अलावा केवल गाजियाबाद ही नहीं हापुड़ व बुलंदशहर के जोडों ने भी अपने वैवाहिक जीवन की शुरूआत की । प्रदेश सरकार में श्रम एवम सेवायोजन मंत्री अनिल राजभर कार्यक्रम के मुख्य अतिथि के तौर पर मौजूद रहे। 

वैवाहिक बंधन में बंधे 3003 जोड़े
कार्यक्रम के दौरान 3003 जोड़े वैवाहिक बंधन में  बंधे। इन जोडो़ं में गाजियाबाद के 1654, हापुड़ के 794 और बुलंदशहर के 555 जोड़े शामिल थे। जिसमें 1850 हिंदू समुदाय, 1147 मुस्लिम समुदाय, 3 बौद्ध समुदाय और 3 सिक्ख समुदाय के जोड़े शामिल थे। इस अवसर पर श्रम एवं सेवायोजन मंत्री अनिल राजभर ने अपने उद्बोधन में कहा कि गरीब कल्याण के प्रति केंद्र एवं प्रदेश सरकार के सहयोग से सामूहिक विवाह समारोह का आयोजन गरीब तबके के लोगों के लिए किया जाता है, जिनकी आर्थिक स्थिति सुदृढ़ नहीं है। केंद्रीय राज्य मंत्री डॉ जनरल वीके सिंह ने कहा कि प्रदेश सरकार द्वारा संचालित मुख्यमंत्री सामूहिक विवाह योजना बहुत ही महत्वपूर्ण योजना है। जिसके तहत गरीब अभिभावकों की पुत्रियों की शादी सामूहिक विवाह समारोह में कराई जाती है। 

आयोजन हो सफल, इसलिए मुस्तैद दिखे अधिकारी
आयोजन को सफल करने के लिए अधिकारी मुस्तैद दिखे। इस दौरान 180 से ज्यादा अधिकारियों को आयोजन की ड्यूटी में लगाया गया था। जिनके कंधों पर खाने-पीने से लेकर साफ-सफाई व सुरक्षा व्यवस्था का जिम्मा था। इस दौरान करीब 35 हजार लोगों के भोजन की भी व्यवस्था की गई थी।  

हर एक जोड़े पर खर्च हुए 75 हजार 
सामूहिक विवाह योजना में जो भी खर्चा होता है वह श्रम विभाग द्वारा वहन किया गया है। इसमें हर एक जोड़े पर 75 हजार रूपए सरकार ने खर्च किए हैं। जिसके अंतर्गत 10 हजार रूपए विवाहित जोड़ों के पोशाक और 65 हजार सीधे विवाहित जोड़ों के खाते में जाते हैं। जिससे कि वह अपनी जरूरत के हिसाब से विवाह के लिए सामान खरीद सकें। इस मौके पर डॉ रघुराज प्रताप सिंह, महानगर अध्यक्ष संजीव शर्मा, महापौर आशा शर्मा, जिला पंचायत अध्यक्ष गाजियाबाद ममता त्यागी, जिला पंचायत अध्यक्ष हापुड़ रेखा नागर, सौरभ जयसवाल, जिलाधिकारी राकेश कुमार सिंह, मुख्य विकास अधिकारी विक्रमादित्य सिंह मलिक आदि उपस्थित रहे।
 

Hindi News से जुड़े अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करें।हर पल अपडेट रहने के लिए NT APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS लिंक।
comments

.
.
.
.
.