Wednesday, Dec 01, 2021
-->
understand emi of your personal loan with online emi calculator aljwnt

Online EMI कैलकुलेटर से अपने personal loan की ईएमआई को समझिए

  • Updated on 12/11/2020

नई दिल्ली/टीम डिजिटल। आजकल लोगों के लिए पर्सनल लोन (personal loan)एक आकर्षक विकल्प है, क्योंकि इसका लाभ उठाना आसान है और इसका उपयोग किसी भी उद्देश्य के लिए किया जा सकता है। उदाहरण के लिए, जब आप बजाज फिनसर्व से पर्सनल लोन लेते हैं, तो आप जमानत के बिना और साधारण पात्रता शर्तों पर 25 लाख रुपये तक की धनराशि प्राप्तकर सकते  हैं। लेकिन, आपकोअपनी जरूरतों का आकलन करने और इसे चुकाने की योजना बनाने के बाद ही पर्सनल लोनलेना चहिए।

इस तरह, लोन आपकी आवश्यकताओं को पूरा करने के लिए एक साधन बन जाता है और आप कर्ज के जाल में फंसने से बच जाते हैं। योजना बनाने के लिए, पर्सनललोन ईएमआई कैलकुलेटर एक आवश्यक उपकरण है।

आपको इस उपकरण की आवश्यकता क्यों है? आपको इसकी आवश्यकता इसलिए है, क्योंकि पर्सनल लोन की ईएमआई की गणना काफी जटिल तरीके से होती है। इन्हें बिना उपकरण के मैन्यूअली भी किया जा सकता है, लेकिन इसमें गलतियां होने की आशंकाअधिक है और यह प्रक्रिया अधिक समय लेने वाली है। इसके विपरीत, एक पर्सनल लोन कैलकुलेटर त्रुटि मुक्त है और फौरन परिणाम दे देता है।पर्सनल लोनईएमआई कैलकुलेटर की मदद से अपने ईएमआई भुगतान को और अधिक समझिए।

पर्सनल लोन ईएमआईकैलकुलेटर कैसे काम करता है?


एक पर्सनललोन ईएमआई कैलकुलेटर एक ऑनलाइन उपकरण है जो यह बताता है कि आपकी ईएमआई कितनी होगी और ईएमआई फॉर्मूले के आधार पर आपको कुल कितना ब्याज देना होगा।

फॉर्मूलाहै:

ईएमआइ = [पी x आर x (1+आर)N ] / [(1+आर)N-1]

पी = प्रिंसिपल या लोनराशि

आर = मासिक पर्सनललोन ब्याज दर

एन = ईएमआईकी संख्या या समयावधि

भारत में लॉन्च हुआ Vivo V20 Pro 5G, दो सेल्फी कैमरे के साथ जानिए क्या है इसके फीचर्स

ऑनलाइन पर्सनल लोन ईएमआई कैलकुलेटर का उपयोग कैसे करें?

ऑनलाइन पर्सनल लोनईएमआई कैलकुलेटर का उपयोग करना आसान है और इससे कुछ ही क्षणों में गणना की जा सकती है। आपको केवल इसके लिए वैल्यू दर्ज करने की आवश्यकता है:
प्रिंसिपल
ब्याज दर
अवधि
आप रिक्त स्थानों में मूल्य दर्ज करके या स्लाइडर्स का उपयोग करके ऐसा कर सकते हैं।

उदाहरण के लिए, यदि आप मूलधन (प्रिंसिपल)10,00,000 रुपये,48 महीनों की अवधि के  लिए12% की ब्याज दर  दर्ज करते हैं, तो आपको यह मिलता है:

• लोनईएमआई = रु.2,6,334

• कुल ब्याज देय = रु.2,64,024

• कुलभुगतान (मूलधन + ब्याज) = रु.12,64,024

जैसा कि आप देख सकते हैं, पर्सनल लोन ईएमआई कैलकुलेटर गहन जानकारी प्रदान करता है, जिसका उपयोग आप अच्छी तरह से पुनर्भुगतान की योजना बनाने के  लिए  कर सकते हैं। इसके अलावा,  जब आप अपनी क्षमता के अनुसार पर्सनल लोन ब्याज दर जानते हैं, तो आप लोनको अपनी क्षमता के अनुसार पुनर्भुगतान करने के लिए मूलधन और समयावधि को बदल सकते हैं।

सुविधाजनक पुनर्भुगतान के लिए समयावधि के बारे में जानें

बजाज फिनसर्व जैसे ऋणदाता 60 महीनों तक की लचीली अवधि प्रदान करते हैं, और आप इस सुविधा का उपयोग अपनी ईएमआई को अपनी वर्तमान आय और खर्चों के अनुसार रखवा सकते हैं। यदि आप पर पहले से हीनिजीदायित्वों केलिएएक बड़ी राशिचुका रहे हैं, तो आप अपनी ईएमआई को कम करने के लिए लंबीअवधि का विकल्प चुन सकते हैं। हालांकि, इस दृष्टिकोण से आपका कुल ब्याज भुगतान अधिक हो जाता है।

इसके विपरीत, आप अपने ईएमआईको अधिक रखने के लिए रणनीतिक रूप से एक छोटे कार्यकाल का विकल्प चुन सकते हैंऔर इस तरह अपने शुद्ध ब्याज भुगतान को कम करसकते हैं।उदाहरण के लिए, उपरोक्त उदाहरण में, ध्यान दें कि क्या होता है यदि आप अवधिको 36 महीने और 48 महीनों के बजाय 60 महीने निर्धारित करते हैं।

ईएमआई कैलकुलेटर द्वारा प्रदान आंकड़े यहां दिए गए हैं।

 

मूल्य

36 महीनों की अवधि

48 महीनों की अवधि

60 महीनों की अवधि

ईएमआई

33,214 रुपये

26,334 रुपये

22,244 रुपये

कुल ब्याज

1,95,718
रुपये

2,64,024 रुपये

3,34,677 रुपये

एक अच्छी लोनसंरचना के लिए मूलधन को समायोजित करें

एक सुविधाजनक ईएमआई पर पहुंचने के लिए कैलकुलेटर में मूलधन को घटा-बढ़ा सकते हैं। मूलधन ईएमआई को आनुपातिक रूप सेप्रभावित करता है,इसका अर्थ है कि यदि मूलधन बढ़ता है तो ईएमआई बढ़ती है और यदि मूलधन घटता है तो ईएमआई भी घट जाती है। इसका मतलब यह है कि जब आप जानते हैं कि आप कितनी बड़ी ईएमआई का भुगतान कर सकते हैं, आप उसी के अनुसार समयावधि तय करते हैंऔर आप अवधि को घटा और बढ़ा सकते हैं, आपके द्वारा आवेदन की गई लोन राशि को कम या ज्यादा कर सकते हैं।

पूर्वभुगतान और शेष स्थानान्तरणकोलेकरयोजना बनाने के लिए ईएमआई शेड्यूलकी मदद लें

कई पर्सनल लोन ईएमआई कैलकुलेटर आपको एक ऋण परिशोधन तालिका प्रदान करते हैं, जो आपके ईएमआई ब्रेक-अप की जानकारी प्रदान करते हैं। सरल शब्दों में, जब आपकी ईएमआई समयावधि के माध्यम से स्थिर रहती है, तो  मूलधन और ब्याज के प्रतिशत में बदलाव होता रहता है।ब्याज के रूप में भुगतान की जाने वाली राशि में कमी आती है क्योंकि मूलधन की समयावधि में भी कमी आती है, इसके विपरीत भी होता है समयावधि बढ़ने से ब्याज में भी बढोत्तरी होती है। और जब ब्याज घटक चुकाया जा रहा है तो दोनों पूर्व भुगतान और शेष स्थानान्तरण बेहतर काम करते हैं।

इसलिए ईएमआई रिपेमेंट शेड्यूल से परामर्श करें, क्योंकि आपका ईएमआई कैलकुलेटर अधिक जानकारीके साथ पुनर्भुगतान की योजना बनाता है।अब जब आप जानते हैं कि अपने भुगतान को समझने के लिए पर्सनल लोन ईएमआई कैलकुलेटर का उपयोग कैसे करें, तो उस लोनका चयन करें जो आपकी आवश्यकताओं को पूरा करता हो। बजाज फिनसर्व इंस्‍टैंट अप्रूवल के साथ एक ऑनलाइनपर्सनल लोन आवेदन करनेकीसुविधादेता हैं और 24 घंटों में लोन का वितरण कर दिया जाता है। इसके साथ शुरुआत करने के लिए आप अपने घर या ऑफिस में आराम से बैठकर अभी आवेदन करें

 

यहां पढ़े टेक से जुड़ी अन्य खबरें...

Hindi News से जुड़े अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करें।हर पल अपडेट रहने के लिए NT APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS लिंक।

comments

.
.
.
.
.