Monday, Oct 25, 2021
-->
union-culture-minister-inaugurated-renovation-work-of-rahim-e-khankhana-tomb-rkdsnt

रहीम-ए-खानेखाना भक्त, कवि, लेखक व योद्धा थे: पटेल

  • Updated on 12/17/2020

नई दिल्ली,  (नवोदय टाइम्स): रहीम-ए-खानेखाना एक भक्त, कवि, लेखक होने के साथ ही कुशल योद्धा भी थे। आज उनकी जयंती पर रहीम व उनकी पत्नी के मकबरे का पुर्नद्धार कार्य का लोकार्पण कर काफी खुशी महसूस हो रही है। उक्त बातें केंद्रीय पर्यटन व संस्कृति मंत्री प्रहलाद सिंह पटेल ने रहीम के मकबरे के लोकार्पण के दौरान कहीं। इस मौके पर आगा खां ट्रस्ट के रतिश नंदा, संस्कृति मंत्रालय की सचिव निरूपमा कोंडूर सहित भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण (एएसआई) के अधिकारी भी मौजूद रहे।

ड्रग्स मामले में अब करण जौहर से पूछताछ करेगी NCB, भेजा समन


पटेल ने कहा कि रहीम ने उस दौर में जो चल रहा था वो निर्भय व ईमानदारी के साथ लिखा। उन्होंने सामाजिक परिवेश के बीच लिखने व कहने की जो हिम्मत जुटाई वो काबिले तारिफ है। उन्होंने कहा कि रहीम की जयंती पर एएसआई को टिकट फ्री करनी चाहिए ताकि लोग रहीम से आकर मिल सकें। पहले एएसआई के अलावा ऐतिहासिक स्मारकों पर प्राइवेट पार्टनर नहीं आ सकता था लेकिन अब ये हो रहा है।  

केजरीवाल ने कृषि कानूनों की प्रतियां फाड़ी, मोदी सरकार को लिया आड़े हाथ

हम अपने ऐतिहासिक स्मारकों में अब रिफ्रेंसमेंट की व्यवस्था देंगे लेकिन उनका दायरा सीमित होगा ताकि इमारतों में गंदगी ना फैले। एएसआई जनवरी से एक अभियान शुरू कर रहा है कि सभी ऐतिहासिक स्मारकों की सूची व स्थिति आॅनलाइन होगी ताकि देशी-विदेशी पर्यटकों को पूर्ण जानकारी आॅनलाइन प्राप्त हो सके। जल्द ही हुमायूं मकबरे का काम शुरू होने वाला है जिसको हमने दाराशिकोह का नाम दिया है। जिसके बाद हम दाराशिकोह की समाधि की सटीक जानकारी दे पाएंगे। बता दें कि रहीम के मकबरे के पुर्नद्धार का कार्य आगा खां ट्रस्ट द्वारा किया गया है। 

रोशनी से जगमगाएगा रहीम का मकबरा
रहीम के मकबरे के भीतर प्लास्टर, चुनाई, क्षतिग्रस्त दीवारों की मरम्मत व संगमरमर के पत्थर लगाने के साथ ही उसे रोशनी से जगमगाने के लिए उसका प्रदीप्तिकरण के कार्य को भी आगा खां ट्रस्ट फाॅर कल्चर और इंटर ग्लोबल फाउंडेशन ने मिलकर करवाया है। ताकि देर रात तक पर्यटक मकबरे की सुंदरता को निहार सकें। इसके संरक्षण कार्य में 6 साल की अवधि व 1,75,000 दिहाडी लगी है। इसके संरक्षण कार्य के लिए करीब 60 विशेषज्ञों की मदद ली गई।

 

  •  
Hindi News से जुड़े अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करें।हर पल अपडेट रहने के लिए NT APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS लिंक।
comments

.
.
.
.
.