Friday, May 14, 2021
-->
union-health-secretary-said-coronavirus-vaccine-not-for-the-whole-country-sohsnt

केंद्रीय स्वास्थ्य सचिव ने कहा- कोरोना वायरस की वैक्सीन पूरे देश के लिए नहीं

  • Updated on 12/2/2020

नई दिल्ली/ टीम डिजिटल। देश में कोरोना वायरस (Coronavirus) के मामले में हल्की गिरावट जरूर देखी गई है, लेकिन अभी पूरी तरह से राहत नहीं है। ऐसे में हर व्यक्ति उम्मीद लगाए बैठा है कि सरकार हर किसी को कोविड-19 का टीका लगाएगी। अगर आप भी यही सोच रहे हैं, तो आप गलत है। दरअसल, सरकार ने मंगलवार को एक बयान जारी कर स्पष्ट कर दिया है कि कोरोना का टीका देश की पूरी आबादी को नहीं लगेगा। 

फिल्म अभिनेता-बीजेपी सांसद सनी देओल कोरोना पॉजिटिव, खुद को किया आइसोलेट

नहीं होगा पूरी आबादी का टीकाकरण
केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के सचिव राजेश भूषण ने मीडिया से बात करते हए कहा कि, मैं स्पष्ट कर देना चाहता हूं कि सरकार ने कभी ऐसा नहीं कहा कि पूरे देश का टीकाकरण किया जाएगा। उन्होंने कहा कि जरूरी है कि हम ऐसे वैज्ञानिक मुद्दों पर चर्चा करें, जो केवल तथ्यात्मक जानकारी पर आधरित हों। भूषण ने कहा कि भारत में औसत दैनिक पॉजिटिविटी रेट 3.72 प्रतिशत है और प्रति मिलियन 211 मामलों के साथ भारत सभी बड़े देशों में प्रति मिलियन गिनती के मामले सबसे कम हैं।

ममता बनर्जी ने पीेएम केयर्स फंड पर उठाया सवाल, मांगा मोदी से हिसाब

वैक्सीन हिचकिचाहट एक अंतर्निहित मुद्दा-भूषण
इसके साथ ही केंद्रीय स्वास्थ्य सचिव राजेश भूषण का कहना है कि वैक्सीन हिचकिचाहट एक अंतर्निहित मुद्दा है, जिसके प्रतिकूल घटनाओं से कोई मतलब ही नहीं है। इसके अलावा इंडियन काउंसिल ऑफ मेडिकल रिसर्च के महानिदेशक प्रो. बलराम भार्गव का कहना है कि सरकार का लक्ष्य पहले जनसंख्या के एक बड़े पैमाने का टीकाकरण करके वायरस की चेन को तोड़ना है। उन्होंने कहा कि अगर हम थोड़ी आबादी को वैक्सीन लगाकर कोरोना ट्रांसमिशन रोकने में सफल होते हैं तो शायद पूरी आबादी को वैक्सीन लगाने की जरूरत ही न पड़े। उन्होंने स्पष्ट करते हुए कहा कि वैक्सीन के बारे में लोगों को बीच मौजूद भ्रम को दूर करना केंद्र और राज्य सरकार की जिम्मेदारी है।

दिल्ली में कोरोना का कहर! 24 घंटे में 4 हजार से ज्यादा केस

केंद्रीय स्वास्थ्य सचिव ने कही ये बात
केंद्रीय स्वास्थ्य सचिव ने आगे बताया कि सरकार टीका प्रशासन के बारे में विस्तृत दिशा-निर्देश तैयार कर रही है। जो आगामी दो सप्ताह के अंदर सामने आ सकता है। उन्होंने बताया कि फिलहाल, हमारा उद्देश्य लोगों को समझाना है कि किसी भी व्यक्ति पर वैक्सीन की अधिक डोज का क्या प्रभाव और लाभ होगा।

Corona केस पर बोले दिल्ली के स्वास्थ्य मंत्री, अगले दो सप्ताह बेहद अहम  

भारत में कोरोना से 94,99,710 लोग संक्रमित
उधर, देशभर में कोरोना वायरस का कहर लगातार जारी है। भारत (India) में कोरोना से 94,99,710 लोग संक्रमित हो चुके हैं। वहीं इस वायरस की चपेट में आने से अब तक 1,38,159 लोग अपनी जान गंवा चुके हैं। हालांकि, राहत की बात ये है कि 89,31798 इस वायरस को मात देकर ठीक हो चुके हैं। देश में कोरोना को मात देकर ठीक होने वालों की संख्या सक्रिय मामलों की संख्या से अधिक है। सक्रिय मामलों की कुल संख्या 4,27,524  है।

Hindi News से जुड़े अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करें।हर पल अपडेट रहने के लिए NT APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS लिंक।
comments

.
.
.
.
.