Saturday, Oct 01, 2022
-->
union minister naqvi appeals religious activity remained closed in mosques albsnt

केंद्रीय मंत्री नकवी ने की अपील-पवित्र रमजान महीने में मस्जिदों में बंद रहे धार्मिक गतिविधि

  • Updated on 4/16/2020

नई दिल्ली/सुनील पाण्डेय। केंद्र सरकार ने 24 अप्रैल से शुरू हो रहे रमजान (Ramadan) के पवित्र महीने में सभी धार्मिक, सार्वजनिक, व्यक्तिगत स्थलों पर लॉकडाउन, कर्फ्यू, सोशल डिस्टेंसिंग का प्रभावी ढंग से पालन करने का निर्देश दिए हैं। साथ ही लोगों को अपने-अपने घरों पर ही रह कर इबादत करने को कहा है। इसके लिए सरकार ने लोगों को जागरूक करने के लिए बड़ी योजना बनाई है। इसी के तहत आज वीरवार को केंद्रीय अल्पसंख्यक कार्य मंत्री मुख्तार अब्बास नकवी ने देश के 30 से ज्यादा राज्य वक्फ बोर्डों के चेयरमैन एवं वरिष्ठ अधिकारियों से सीधी बात की।
 

Lockdown2: रमजान को लेकर कर्नाटक सरकार का बड़ा फैसला, घर से करें इबादत-इफ्तार

जल्द ही शुरु होगा पवित्र रमजान

बता दें कि नकवी सेंट्रल वक्फ कौंसिल के चेयरमैन भी हैं। इस कौंसिल के तहत देश के विभिन्न वक्फ बोर्डों के अन्तर्गत   7 लाख से ज्यादा पंजीकृत मस्जिदें, ईदगाह, दरगाह, इमामबाड़े एवं अन्य धार्मिक-सामाजिक स्थल हैं। सेंट्रल वक्क कौंसिल, राज्यों के वक्फ बोर्डों की रेगुलेटरी बॉडी (नियामक संस्था) है।

जल्द शुरू होगा रमजान का महीना, मोदी सरकार ने भारतीय मुसलमानों से की ये अपील

नकवी ने घरों से ही इबादत की अपील की

इस मौके पर नकवी ने कहा कि हमें स्वास्थ्य कर्मियों, सुरक्षा बलों, प्रशासनिक अधिकारियों, सफाई कर्मचारियों से सहयोग करना चाहिए। वे अपनी जान हथेली में लेकर हमारे स्वास्थ्य-सुरक्षा के लिए काम कर रहे हैं। क्वारंटाइन, आइसोलेशन सेंटरों को लेकर फैलाई जा रही अफवाहों को भी हमें ध्वस्त करना चाहिए एवं लोगों में जागरूकता पैदा करनी चाहिए, हमें बताना चाहिए कि ऐसे केंद्र, लोगों को, उनके परिवार और समाज को किसी भी तरह के संक्रमण से सुरक्षित करने के लिए हैं।  

मौलाना खालिद रशीद फिरंगी ने कहा- पवित्र रमजान इस महीने के आखिर में, घरों से ही करें इबादत

अफवाहों से बचने की दी सलाह

नकवी ने सभी राज्य वक्फ बोर्डों, धार्मिक-सामाजिक संगठनों से कहा कि फेक न्यूज एवं भड़काऊ बातों और अफवाह फैलाने वाले साजिश-षडय़ंत्र से हमें होशियार रहना चाहिए। भारत में बिना भेदभाव सभी नागरिकों की सेहत-सलामती के लिए काम हो रहा है। इस तरह की साजिश-षडय़ंत्र, कोरोना के खिलाफ देश की सामूहिक जंग को कमजोर करने की कोशिश है। उन्होंने कहा कि हम सभी को सजग और सचेत हो कर एकजुटता के साथ ऐसी साजिशों, दुष्प्रचार, अफवाहों को परास्त कर कोरोना के खिलाफ इस जंग में विजय हासिल करनी है।

Corona के कहर के बीच राहुल गांधी हुए जब रुबरु तो नहीं दे सकें मोदी सरकार को ठोस सुझाव

सभी धर्मों के धार्मिक गतिविधि पर रोक

नकवी ने सभी राज्य वक्फ बोर्डों के अधिकारियों से कहा कि रमजान के पवित्र महीने में इबादत, इफ्तार, तराबी एवं अन्य धार्मिक गतिविधियों में केंद्रीय गृह मंत्रालय, राज्य सरकारों एवं सेंट्रल वक्फ कौंसिल के दिशा-निर्देशों का पालन सुनिश्चित कराने में सक्रिय भूमिका निभाएं। नकवी ने कहा कि कोरोना की चुनौतियों के मद्देनजर देश के सभी मंदिरों, गुरुद्वारों, चर्चों एवं अन्य धार्मिक-सामाजिक स्थलों पर भीड़-भाड़ वाली सभी धार्मिक-सामाजिक गतिविधियां रुकी हुई हैं। इसी तरह सभी मस्जिदों एवं अन्य मुस्लिम धार्मिक स्थलों पर किसी भी तरह की भीड़-भाड़ वाली धार्मिक गतिविधि नहीं हो रही है।
 

लॉकडाउन समाधान नहीं, जांच से पराजित होगा कोरोना: राहुल गांधी

कोरोना से लड़ने के लिये जागरुकता जरुरी

केंद्रीय मंत्री नकवी ने कहा कि कोरोना के कहर के चलते, देश के सभी क्षेत्रों के धर्मगुरुओं, धार्मिक-सामाजिक संगठनों ने रमजान के पवित्र महीने में इबादत, इफ्तार, तराबी एवं अन्य धार्मिक कत्र्तव्य, सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करते हुए अपने घरों में ही अदा करने की अपील की है। दुनिया के अधिकांश मुस्लिम राष्ट्रों ने भी पवित्र रमजान में मस्जिदों एवं अन्य धार्मिक स्थलों पर भीड़-भाड़ वाली गतिविधियों पर रोक लगा रखी है।      
 

Coronavirus: राहुल गांधी ने साधा मोदी सरकार पर निशाना, कहा- खरीद में विलंब से हुई जांच किट की कमी

देश भर के राज्य वक्फ बोर्ड से की चर्चा

इस मौके पर उत्तर प्रदेश (शिया एवं सुन्नी), आंध्र प्रदेश, बिहार (शिया एवं सुन्नी), दादर एवं नागर हवेली, हरियाणा, कर्नाटक, केरल, मध्यप्रदेश, पंजाब, पश्चिम बंगाल, दिल्ली, असम, मणिपुर, राजस्थान, तेलंगाना, अण्डमान एवं निकोबार, छत्तीसगढ़, गुजरात, हिमाचल प्रदेश, जम्मू और कश्मीर, झारखण्ड, महाराष्ट्र, ओडिशा, पुडुचेर्री, तमिलनाडु, त्रिपुरा, उत्तराखंड आदि के वक्फ बोर्डों के चेयरमैन एवं वरिष्ठ अधिकारी शामिल हुए।

लॉकडाउन के बीच आई कैश की मुसीबत को दूर करने के लिए लीजिए ‘एंटी-लॉकडाउन लोन’

दुआ करें कि कोरोना से निजात मिले
केंद्रीय अल्पसंख्यक मंत्री मुख्तार अब्बास नकवी ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, सभी राज्य सरकारों के साथ मिल कर लोगों की सेहत और सलामती के लिए प्रभावी कार्य कर रहे हैं। लोगों के सहयोग ने कोरोना के खिलाफ जंग में भारत को काफी राहत दी है। लेकिन चुनौतियाँ अभी कम नहीं है। इन चुनौतियों पर विजय तभी पाई जा सकती है जब हम केंद्र एवं राज्य सरकारों के सभी दिशा-निर्देशों का कड़ाई एवं मुस्तैदी से पालन करते रहेंगे।  केंद्रीय मंत्री नकवी ने अपील की है कि रमजान के पवित्र महीने में लॉकडाउन के दिशा-निर्देशों एवं सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करते हुए हम अपने घरों पर ही रमजान के सभी कर्तव्यों को अंजाम देते हुए दुआ करें कि मेरे हिंदुस्तान एवं संपूर्ण दुनिया के इंसानों को कोरोना के कहर से निजात मिले।

यहां पढ़ें कोरोना से जुड़ी महत्वपूर्ण खबरें

Hindi News से जुड़े अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करें।हर पल अपडेट रहने के लिए NT APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS लिंक।
comments

.
.
.
.
.