Friday, Jun 18, 2021
-->
union minister ramdas athawale targeted the donald trump sohsnt

अमेरिकी हिंसा से केंद्रीय मंत्री अठावले का मूड खराब, बोले- डोनाल्ड ट्रंप को फोनकर समझाऊंगा

  • Updated on 1/9/2021

नई दिल्ली/ टीम डिजिटल। अमेरिका में राष्ट्रपति चुनाव (Presidential election) के बाद से सत्ता के हस्तांतरण को लेकर जारी गतिरोध तब चरम पर पहुंच गया, जब अमेरिकी कांग्रेस द्वारा जो बाइडेन (joe biden) के प्रेजिडेंट चुने जाने पर संवैधानिक मुहर लगी। इस दौरान ट्रंप के हजारों समर्थक अमेरिकी कैपिटल में घुस गए और पुलिस के साथ उनकी झड़प हुई। इस घटना में चार लोगों की मौत हुई और कई लोग गंभीर रूप से घायल भी हुए। इस घटना पर पीएम मोदी समेत दुनियाभर के कई शीर्ष नेताओं ने निंदा की। इस क्रम में अब केंद्रीय मंत्री रामदास अठावले (Ramdas Athawale) ने डोनाल्ड ट्रंप (Donald Trump) को आड़े हाथों लिया है।

कांग्रेस के दिग्गज नेता माधव सिंह सोलंकी का हुआ निधन, गुजरात के 4 बार रह चुके हैं सीएम

डोनाल्ड ट्रंप से बात करेंगे अठावले
रामदास अठावले भारत के उन चुनिंदा नेताओं में से एक हैं, जो सिर्फ अपने बयानों को लेकर चर्चा में रहते हैं। इस बार उन्होंने अमेरिकी हिंसा के मामले में ट्रंप पर निशाना साधा है। अठावले ने अपने एक बयान में कहा कि मैं डोनाल्ड ट्रंप से बात करूंगा, ट्रंप के कारण हमारी रिपब्लिकन पार्टी के छवि खराब हो रही है। उन्होंने अमेरिकी हिंसा का जिक्र करते हुए कहा ट्रंप का बीते कुछ दिनों से बर्ताव ठीक नहीं है। इससे हमारी रिपब्लिकन पार्टी की छवि धूमिल हो रहा है। मालूम हो कि अठावले भारत की राजनीतिक पार्टी रिपब्लिकन पार्टी ऑफ इंडिया के प्रमुख हैं।

राष्ट्रपति ट्रंप के सोशल मीडिया अकाउंट्स को अनिश्चितकाल के लिए किया गया बंद

पुलिस और प्रदर्शनकारियों के बीच झड़प में चार लोगों की मौत 
मालूम हो कि अमेरिका में लोकतंत्र पर एक अभूतपूर्व हमले के तहत निवर्तमान राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के हजारों समर्थकों ने यहां स्थित कैपिटल भवन  पर हमला किया और वे पुलिस से भिड़ गए। इस घटना में चार लोग मारे गए और राष्ट्रपति तथा उपराष्ट्रपति के रूप में क्रमश: जो बाइडन एवं कमला हैरिस के निर्वाचन को सत्यापित करने की प्रक्रिया बाधित हुई। कांग्रेस ने इस घटना के चलते हुए विलंब के बाद अंतत: बृहस्पतिवार को अपने संयुक्त सत्र में बाइडन तथा हैरिस के निर्वाचन की औपचारिक रूप से पुष्टि कर दी। 

US Capitol Violence: डोनाल्ड ट्रंप का ऐलान- जो बाइडेन के शपथ ग्रहण में नहीं होंगे शामिल

जानें किसे मिले कितने वोट
पेंसिल्वेनिया और एरिजोना राज्यों में वोटों पर रिपब्लिकनों की आपत्तियों को सीनेट तथा प्रतिनिधि सभा दोनों द्वारा खारिज किए जाने के बाद ‘इलेक्टोरल कॉलेज’ मतों को मंजूरी दे दी गई। अमेरिका में राष्ट्रपति पद के लिए तीन नवंबर को हुए चुनाव में बाइडन और हैरिस को 306 ‘इलेक्टोरल कॉलेज’ वोट मिले थे, वहीं ट्रंप और पेंस के खाते में 232 ‘इलेक्टोरल कॉलेज’ वोट आए थे। वर्मोंट के तीन ‘इलेक्टोरल कॉलेज’ वोटों की गिनती ने इन दोनों को राष्ट्रपति पद के चुनाव में जीत के लिए आवश्यक 270 से अधिक के जादुई आंकड़े के पार पहुंचा दिया था। 

मैक्रों के सलाहकार का दो टूक बयान- कश्मीर से लेकर सीमा विवाद पर भारत के साथ निभाएंगे दोस्ती

20 जनवरी को राष्ट्रपति पद संभालेंगे बाइडन
डेमोक्रेटिक पार्टी के 78 वर्षीय नेता बाइडन और पार्टी की भारतीय मूल की नेता 56 वर्षीय हैरिस दोनों 20 जनवरी को क्रमश: राष्ट्रपति और उपराष्ट्रपति पद की कमान संभालेंगे। दोनों के निर्वाचन के औपचारिक सत्यापन से कुछ घंटे पहले बुधवार को पूरी दुनिया तब हतप्रभ रह गई जब निवर्तमान राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के समर्थकों ने सत्ता के शांतिपूर्ण हस्तांतरण को विफल करने के मकसद से कैपिटल भवन पर धावा बोल दिया और इस दौरान अभूतपूर्व हिंसा हुई तथा अफरातफरी मच गई। 

थरूर के साथ लंच करने वाले शख्स ने अमेरिका में हिंसा के दौरान लहराया तिरंगाः वरुण गांधी

दर्जनों प्रदर्शनकारियों को गिरफ्तार किया गया
पुलिस ने कहा कि बुधवार को कैपिटल हिल में हुई हिंसा में चार लोग मारे गए। इनमें एक महिला प्रदर्शनों के बीच एक पुलिस अधिकारी द्वारा गोली चलाए जाने से मारी गई और तीन अन्य लोग-एक महिला तथा दो पुरुषों की मौत कैपिटल ग्राउंड के पास आपात स्वास्थ्य स्थिति जैसे कारणों की वजह से हुई। इसने कहा कि इस दौरान दर्जनों प्रदर्शनकारियों को गिरफ्तार किया गया। मेट्रोपॉलिटन पुलिस विभाग के प्रमुख रॉबर्ट कोंटी ने ट्रंप समर्थकों द्वारा की गई हिंसा को एक संवाददाता सम्मेलन में ‘‘शर्मनाक’’ करार दिया। चुनाव नतीजों के संसद से सत्यापन पर टिप्पणी करते हुए ट्रंप ने कहा, 'यह फैसला राष्ट्रपति पद के इतिहास में उनके पहले महान कार्यकाल की समाप्ति को प्रकट करता है।’

ये भी पढ़ें:

Hindi News से जुड़े अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करें।हर पल अपडेट रहने के लिए NT APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS लिंक।
comments

.
.
.
.
.