Monday, Oct 25, 2021
-->
union ministers and mps pay homage to chaudhary charan singh in parliament house prshnt

केंद्रीय मंत्रियों और सांसदों ने संसद भवन में चौधरी चरण सिंह को दी श्रद्धाजंली, अर्पित की पुष्पांजलि

  • Updated on 12/23/2020

नई दिल्ली/ टीम डिजिटल। संसदीय कार्य, कोयला और खान (Minister of Parliamentary Affairs Coal and Mines) मंत्री प्रह्लाद जोशी (Prahlad Joshi) तथा केन्द्रीय संसदीय कार्य, भारी उद्योग एवं लोक उद्यम  राज्य मंत्री अर्जुन राम मेघवाल (Arjun Ram Meghwal) सहित कई सांसदों ने बुधवार को पूर्व प्रधान मंत्री दिवंगत चौधरी चरण सिंह की जयंती पर उन्हें संसद भवन में श्रद्धांजलि दी। लोकसभा सचिवालय की विज्ञप्ति के अनुसार, केंद्रीय मंत्रियों, सांसदों एवं पूर्व सांसदों ने संसद भवन के केन्द्रीय कक्ष में चौधरी चरण सिंह के चित्र पर श्रद्धासुमन अॢपत किए।    

पवार बोले- दुर्भाग्यपूर्ण है कि किसानों को अपने हक के लिए लड़नी पड़ रही है लड़ाई

ओम बिरला ने ट्वीट कर कही ये बात
लोक सभा के महासचिव उत्पल कुमार सिंह ने भी चौधरी चरण सिंह को पुष्पांजलि अपुर्ति की। इस कार्यक्रम में भाग लेने वाले विशिष्टजनों को लोक सभा सचिवालय द्वारा हिंदी और अंग्रेजी में प्रकाशित चौधरी चरण सिंह के जीवनवृत्त वाली पुस्तिका भेंट की गई । लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला ने अपने ट्वीट में कहा, ‘पूर्व प्रधानमंत्री चौधरी चरण सिंह जी की जयन्ती पर नमन। उनकी स्मृति में आज का दिन किसान दिवस के रूप में मनाया जाता है जो देशवासियों द्वारा अन्नदाताओं के प्रति कृतज्ञता व्यक्त करने का प्रतीक है। उन्होंने कहा, किसानों ने देश की खुशहाली में अभूतपूर्व योगदान दिया है, उनके अथक परिश्रम का अभिनन्दन।     

वहीं प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भी 'किसान दिवस' के अवसर पर पूर्व प्रधानमंत्री को श्रद्धांजलि अर्पित की और कहा कि किसानों के प्रति उनके समर्पण को सदैव याद किया जाएगा।

किसान दिवस पर भी जारी है आंदोलन, गाजीपुर बॉर्डर पर हुआ हवन

संसद भवन के केंद्रीय कक्ष में चौधरी चरण सिंह के चित्र का अनावरण
गौरतलब है कि भारत के तत्कालीन राष्ट्रपति डॉ. शंकर दयाल शर्मा ने 23 दिसंबर 1993 को संसद भवन के केंद्रीय कक्ष में चौधरी चरण सिंह के चित्र का अनावरण किया था । चौधरी चरण सिंह का जन्म 23 दिसंबर को हुआ था। उनकी जयंती देश में ‘किसान दिवस’ के रूप में मनाई जाती है। भारत सरकार ने वर्ष 2001 में चौधरी चरण सिंह के सम्मान में हर साल 23 दिसंबर को किसान दिवस के रूप में मनाने का फैसला किया था।

Safarnama 2020: साल 2020 में हुए अलग-अलग चुनावों में इन चेहरों ने किया कमाल, जीता जनता का दिल

चरण सिंह की जयंती पर मनाए जाने वाले 'किसान दिवस' का जिक्र
बता दें कि अखिलेश ने एक ट्वीट कर पूर्व प्रधानमंत्री चौधरी चरण सिंह की जयंती पर उन्हें नमन किया। अखिलेश ने नए कृषि कानूनों के खिलाफ जारी किसानों के प्रदर्शन की तरफ इशारा किया और चरण सिंह की जयंती पर मनाए जाने वाले 'किसान दिवस' का जिक्र करते हुए ट्वीट में कहा 'आज भाजपा के राज में देश के इतिहास में एक ऐसा ‘किसान दिवस’ आया है, जब उत्सव के स्थान पर देश का किसान सड़कों पर संघर्ष करने पर मजबूर है।

उत्तर प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री ने किसान दिवस हैशटैग से हिंदी में किए गए ट्वीट में कहा, भाजपा किसानों का अपमान करना छोड़े क्योंकि 'देश का किसान, भारत का है मान।

5 अगस्त के बाद पहली बार जम्मू-कश्मीर में राजनीतिक रूप से खुले नए रास्ते, BJP की जीत से मिला ये संदेश

पूर्व प्रधानमंत्री को श्रद्धांजलि
इस मौके पर रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने भी पूर्व प्रधानमंत्री को श्रद्धांजलि दी है। राजनाथ सिंह ने ट्वीट किया, पूर्व प्रधानमंत्री एवं देश के सबसे सम्मानित किसान नेताओं में अग्रणी, चौधरी चरण सिंह जी को उनकी जयंती के अवसर पर मैं स्मरण एवं नमन करता हूं। चौधरी साहब आजीवन किसानों की समस्याओं को आवाज देते रहे और उनके कल्याण के लिए काम करते रहे। देश उनके योगदान को हमेशा याद रखेगा।

यहां पढ़े अन्य बड़ी खबरें...

 

 

 

Hindi News से जुड़े अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करें।हर पल अपडेट रहने के लिए NT APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS लिंक।

comments

.
.
.
.
.