Thursday, Jan 20, 2022
-->
unique ridiculous war own people flew their cannon battle of karánsebes prsgnt

दुनिया का एक अनोखा हास्यास्पद युद्ध जिसमें अपनों ने ही अपनों को तोप से उड़ा दिया

  • Updated on 4/29/2020

नई दिल्ली/टीम डिजिटल। दुनिया में होने वाले युद्धों की वजहें कभी आपने जानने की कोशिश की है! शायद नहीं। कई बार ये वजह काफी बड़ी रहीं लेकिन कई बार ये मात्र ईगो की लड़ाईयां थीं। ऐसी ही एक लड़ाई थी जो आज से करीब 231 साल पहले लड़ी गई थी।

यह युद्ध बेहद मामूली बात के लिए लड़ा गया लेकिन इसमें 10 हजार से भी ज्यादा सैनिक मारे गये थे। लेकीन जानकारों का कहना है कि यह कोई युद्ध नहीं था बल्कि आपस में ही एक छोटी बात के लिए कत्लेआम का खेल खेला गया था।

पीपीई सूट की कमी के खिलाफ जर्मनी में डॉक्टरों ने किया नग्न विरोध प्रदर्शन

बैटल ऑफ कैरनसीब्स
बताया जाता है कि यह लड़ाई आपस में सैनिकों के ईगो की लड़ाई थी। जिसमें 10 हजार लोग मारे गये थे। ये लड़ाई 'बैटल ऑफ कैरनसीब्स' के नाम से जानी जाती है। इतना ही नहीं इसे दुनिया का सबसे हसौड़ युद्ध यानी हास्यास्पद युद्ध भी कहते हैं।

यह 1788 की बात है जब 1 लाख ऑस्ट्रियाई योद्धा घुड़सवार एक शहर पर कब्जा जमाने के लिए निकले थे। 21 सितंबर की रात सैनिकों ने टिमिस नदी के पास पहुंचकर कैरनसीब्स को चारों तरफ से घेर लिया। उस वक्त ऑस्ट्रिया और तुर्की के बीच युद्ध जारी था। इन सैनिकों को तब नदी के आसपास तुर्की सैनिक नहीं दिखे लेकिन उन्हें एक रोमानी शिविर दिखाई दिया।

रूढ़िवादी कोरिया क्या तानाशाह किम जोंग के बाद बहन किम यो जोंग को देगा सत्ता संभालने की जिम्मेदारी?

शराब बनी लड़ाई की वजह
तभी रोमानी लोगों ने ऑस्ट्रियाई घुड़सवारों को देखकर उन्हें शराब ऑफर की। योद्धाओं ने शराब का ऑफर अपना लिया और आराम करने के लिए वो नदी किनारे ही बैठ कर शराब का आनंद लेने लगे तभी उनके सैनिक भी आ गये और जब उन्होंने शराब की मांग की तो घुड़सवारों ने उन्हें शराब देने से मना कर दिया।