Monday, Jun 27, 2022
-->
united-nation-india-china-seat-corona-virus-covid-19-sobhnt

Good News: भारत के लिए खुशखबरी, अगले माह मिल सकती हैं UNSC में अस्थायी सीट

  • Updated on 5/31/2020

नई दिल्ली/ टीम डिजिटल। संयुक्त राष्ट्र (United Nation) सुरक्षा परिषद ने कोरोना वायरस संक्रमण को देखते हुए अपनी पांच अस्थाई सीटों के लिए अगले माह नयी चुनाव प्रक्रिया के तहत चुनाव कराने का निर्णय किया है और एशिया प्रशांत सीट के लिए इकलौता दावेदार होने के कारण भारत को यह सीट मिलना तय है। महासभा ने शुक्रवार को कोरोना वायरस महामारी के दौरान पूर्ण बैठक के बिना गुप्त मतदान द्वारा चुनाव कराने की प्रक्रिया संबंधी एक निर्णय को अपनाया है। 

PLA के मिशन पर लगे चाइनीज छात्रों के प्रवेश पर अमेरिका ने लगाया बैन

भारत की जीत तय
इस फैसले के अनुसार सुरक्षा परिषद के अस्थाई सदस्यों का चुनाव, तथा आर्थिक और सामाजिक परिषद के सदस्यों का चुनाव पूर्ण सत्र के बगैर जून 2020 में कराया जाएगा। पांच अस्थाई सदस्यों के लिए 2021-22 सत्र के लिए चुनाव 17जून को होने थे। भारत अस्थाई सदस्य सीट का उम्मीदवार है और एशिया प्रशांत ग्रुप से इकलौता उम्मीदवार होने के नाते उसकी जीत तय है।  

कोरोना संकट: अमेरिका में टूटा मौत का कहर, 1.2 लाख लोगों ने गंवाई जान

चीन और पाकिस्तान भी है शामिल
गौरतलब है कि भारत की उम्मीदवारी का पिछले साल जून में एशिया प्रशांत ग्रुपिंग के 55 सदस्यों ने सर्वसम्मति से अनुमोदन किया था। इनमें चीन और पाकिस्तान भी शामिल हैं। भारत के दृष्टिकोण से चुनाव प्रक्रिया में किसी भी तरह के बदलाव से उसकी उम्मीदवारी पर कोई असर नहीं पड़ेगा। 
 

कोरोना से जुड़ी बड़ी खबरों को यहां पढ़ें...

comments

.
.
.
.
.