Sunday, Dec 05, 2021
-->
unknown-facts-behind-religion-conversion-of-singer-and-music-composer-a-r-rehman

इस चमत्कार ने बनाया ए आर रहमान को हिंदू से मुस्लिम, जानिए ये दिलचस्प किस्सा

  • Updated on 1/6/2018

नई दिल्ली/टीम डिजिटल। संगीत की दुनिया का सबसे पॉपुलर नाम  ए.आर रहमान जिसे किसी भी परिचय की जरूरत नहीं है। भारतीय संगीत को अंतराष्ट्रीय स्तर पर पहचान दिलाने वाले रहमान आज जिस ऊंचाई पर पहुंचे हैं वहां का सफर आसान नहीं था। बचपन में पिता को खोने के बाद आज दुनिया में अपनी एक अलग पहचान बनाने में रहमान को कई उतार-चढ़ाव देखने पड़े।

6 जनवरी 1967 को तमिलनाडु में जन्में रहमान का नाम पहले दिलीप कुमार था। रहमान की जिंदगी में ये संघर्ष तब शुरू हुआ जब 9 साल की उम्र में रहमान की पिता की मौत हो गई। स्थिति इतनी बिगड़ गई कि रहमान अपनी स्कूली शिक्षा भी पूरी नहीं कर पाए। ये मुश्किलें इतनी बढ़ गई कि रहमान को कट्टरपंथियों ने परेशान करना शुरू कर दिया। जिंदगी की इन उलझनों को झेलने के कारण रहमान का काफी उदास और शांत कर दिया था।

बर्थडे पर सुनें कुछ सुपरहिट गानें जिनमें रहमान ने डाली जान

बहन की बीमारी ने रहमान की जिंदगी को दिया नया मोड़
जन्म से हिंन्दू रहे रहमान की जिंदगी में एक ऐसा मोड़ आया जब साल 1989 में उनकी छोटी बहन की तबियत काफी बिगड़ गई। हालात ये थे कि सभी डॉक्टर ने उसके बचने की उम्मीद छोड़ दी थी। भले ही डॉक्टरों ने हार मान ली थी लेकिन रहमान हार मानने को तैयार नहीं थे। जब इंसानों से उम्मीदें खत्म होती नज़र आई तो रहमान ने मस्जिद में दुआयें मांगनी शुरू की। रहमान की दुआ रंग लाई और उनकी बहन ठीक हो गई। ये बात रहमान के लिए किसी चमत्कार से कम नहीं थी और यही वो चमत्कार था जिसके कारण रहमान ने इस्लाम कबूल कर लिया था।

पढ़ें, ऑर्केस्ट्रा में की-बोर्ड बजाने से करियर की शुरुआत करने वाले रहमान की ये अनसुनी बातें

इसलिए बदला अपना नाम
एक इंटरव्यू में रहमान ने ये बताया था कि उन्हें अपना नाम पसंद नहीं था। एक बार उनकी मां उनकी बहन की कुंडली दिखाने एक ज्योतिषी के पास गई। इस ज्योतिष ने रहमान को ही अपना नाम दिलीप कुमार से बदलकर ए आर रहमान रखने की सलाह दे दी।

Hindi News से जुड़े अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करें।हर पल अपडेट रहने के लिए NT APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS लिंक।

comments

.
.
.
.
.