Monday, Jun 27, 2022
-->
up elections more than 57 percent voting till 5 pm in the third phase rkdsnt

उप्र चुनाव : तीसरे चरण में शाम 5 बजे तक 57 फीसदी से ज्यादा वोटिंग

  • Updated on 2/20/2022

नई दिल्ली/टीम डिजिटल। उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव के तीसरे चरण के तहत राज्य के 16 जिलों की 59 विधानसभा सीटों पर रविवार शाम पांच बजे बजे तक औसतन 57.58 प्रतिशत मतदान हो चुका था। निर्वाचन आयोग से मिली जानकारी के अनुसार, तीसरे चरण में कुल 627 प्रत्याशियों की किस्मत दांव पर है जिनमें 97 महिला प्रत्याशी शामिल हैं।      निर्वाचन आयोग कार्यालय से मिली जानकारी के मुताबिक, कोविड प्रोटोकॉल का पालन करते हुए मतदान रविवार सुबह सात बजे शुरू हो गया, जो शाम छह बजे तक चलेगा। मतदान शांतिपूर्ण ढंग से चल रहा है और कहीं से किसी अप्रिय घटना की सूचना नहीं मिली है। आयोग द्वारा उपलब्ध कराए गए आंकड़ों के मुताबिक तीसरे चरण में शाम पांच बजे तक राज्य के हाथरस में 59.00 प्रतिशत, फिरोजाबाद में 57.41, कासगंज में 59.11 प्रतिशत, एटा में 63.58, मैनपुरी में 60.80, फर्रुखाबाद में 54. 55, कन्नौज में 60.28, इटावा में 58.35, औरैया में 57.55, कानपुर देहात में 58.48, कानपुर नगर में 50.76, जालौन में 53.84, झांसी में 57.71, ललितपुर में 67.38, हमीरपुर में 57.90 और महोबा में औसतन 62.02 प्रतिशत हो चुका था।   

भाजपा के खिलाफ गठजोड़ : उद्धव ठाकरे के बाद शरद पवार से मिले चंद्रशेखर राव

  इन जिलों में शुक्रवार शाम को चुनाव प्रचार समाप्त हो गया था। समाजवादी पार्टी के संस्थापक मुलायम सिंह यादव, सपा अध्यक्ष अखिलेश यादव और अखिलेश की पत्?नी एवं पूर्व सांसद ङ्क्षडपल यादव ने इटावा जिले के अपने पैतृक गांव सैफई में मतदान किया। मुलायम सिंह यादव व्?हील चेयर पर मतदान केंद्र पर पहुंचे थे। झांसी के जिला निर्वाचन अधिकारी रविंद्र कुमार ने बताया कि गरौठा विधानसभा के मौठ क्षेत्र में जन शिकायतों के अनुसार दो घंटे विलंब से मतदान शुरू हुआ,परंतु इसकी सूचना उच्चाधिकारियों को न देकर लापरवाही बरतने वाले सेक्टर मजिस्ट्रेट के खिलाफ कार्रवाई के निर्देश दिए गए हैं। एटा जिले से मिली खबर के अनुसार जिले की अलीगंज मारहरा विधानसभा क्षेत्र में 10 लोग कथित फर्जी मतदान करते हुए गिरफ्तार किये गये हैं। एटा के अपर पुलिस अधीक्षक धनंजय सिंह कुशवाहा ने बताया कि 10 लोग पकड़े गए हैं जो फर्जी मतदान करने की कोशिश कर रहे थे।      समाजवादी पार्टी ने पुलिस प्रशासन की मौजूदगी में फिरोजाबाद जिले की शिकोहाबाद सीट पर भाजपा कार्यकर्ता द्वारा सपा के एजेंट की पिटाई का आरोप लगाया है।

उप्र चुनाव : तीसरे चरण में 5 बजे तक 60 फीसदी से ज्यादा मतदान

समाजवादी पार्टी ने अपने आधिकारिक ट्विटर हैंडल से ट्वीट किया, ‘‘फिरोजाबाद जिले की शिकोहाबाद विधानसभा के बूथ नंबर 158 पर पुलिस प्रशासन की मौजूदगी में उसके चुनाव एजेंट को मारा पीटा जा रहा है, भाजपा के लोगों के द्वारा।’’  सपा ने निर्वाचन आयोग से मामले का संज्ञान लेकर दोषियों के खिलाफ कठोरतम कार्रवाई की मांग की है। कानपुर से मिली खबर के अनुसार मतदान केंद्रों के अंदर मोबाइल से सेल्फी लेने और वीडियो बनाने के आरोप में कानपुर की महापौर प्रमिला पांडेय और भारतीय जनता पार्टी की युवा शाखा के पूर्व पदाधिकारी नवाब सिंह के खिलाफ प्राथमिकी दर्ज की गई है।  एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि कानपुर की महापौर प्रमिला पांडे हडसन स्कूल में मतदान केंद्र के अंदर अपना मोबाइल फोन लेकर गईं और मताधिकार का प्रयोग करते हुए एक सेल्फी ली, जिसके बाद उनके खिलाफ प्राथमिकी दर्ज की गई।  

वोटिंग से उत्साहित अखिलेश बोले- सातवें चरण तक BJP के बूथों पर नाचते नजर आएंगे ‘भूत’

    जिलाधिकारी नेहा शर्मा ने कहा कि कानपुर की महापौर ने ऐसा करके चुनाव आयोग के नियमों का उल्लंघन किया है क्योंकि निर्वाचन आयोग ने मतदान केंद्रों के अंदर मोबाइल फोन के इस्तेमाल पर रोक लगा रखी है। गौरतलब है कि तीसरे चरण में दो करोड़ 16 लाख मतदाता अपने मताधिकारों का इस्तेमाल कर सकेंगे। इनमें एक करोड़ 16 लाख से अधिक पुरुष मतदाता, 99 लाख से ज्यादा महिला मतदाता और एक हजार से अधिक ट्रांसजेंडर मतदाता शामिल हैं।      आयोग के अनुसार, तीसरे चरण के चुनाव में कुल 25,794 मतदेय स्थल तथा 15,557 मतदान केन्द्र बनाये गये हैं और कोविड-19 के दृष्टिगत भारत निर्वाचन आयोग ने हर मतदेय स्थल पर मतदाताओं की अधिकतम संख्या 1,250 तक रखने के निर्देश दिये हैं।   

पंजाब विधानसभा चुनाव के लिए मतदान को लेकर लोगों में दिखा उत्साह

  तीसरे चरण में मैनपुरी जिले की करहल विधानसभा सीट भी शामिल है, जहां सत्तारूढ़ भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) से केंद्रीय मंत्री प्रोफेसर एस पी सिंह बघेल और मुख्य विपक्षी समाजवादी पार्टी (सपा) के अध्यक्ष एवं पूर्व मुख्यमंत्री अखिलेश यादव आमने-सामने हैं। अखिलेश मैनपुरी जिले के करहल क्षेत्र से पहली बार विधानसभा चुनाव में किस्मत आजमा रहे हैं। वर्ष 2017 में सपा के सोबरन सिंह यादव ने इस सीट पर अपनी जीत बरकरार रखी थी। अखिलेश के चाचा शिवपाल सिंह यादव अपनी पारंपरिक जसवंतनगर सीट से चुनाव लड़ रहे हैं।     

अज्ञात योगी की तलाश में जुटी CBI ने NSE की पूर्व CEO चित्रा रामकृष्ण से की पूछताछ

 

 

comments

.
.
.
.
.