Monday, Oct 22, 2018

#InternationalDayoftheGirlChild: भारत की ईशा बहल का कमाल, बनीं ब्रिटिश हाई कमिश्नर

  • Updated on 10/11/2018

नई दिल्ली/टीम डिजिटल।  11 अक्टूबर को अंतरराष्ट्रीय बालिका दिवस रुप में मनाया जाता है। इसे मनाने की शुरुआत यूनाइटेड नेशन ने 2012 में की थी। इस दिन को मनाने के पीछे का मुख्य उद्देश्य था लड़कियों के विकास के लिए अवसरों को बढ़ाना और लड़कियों की दुनियाभर में कम होती संख्या के प्रति लोगों को जागरूक करना, जिससे की लिंग असमानता खत्म किया जा सके।

वहीं ब्रिटिश हाई कमिशन ने 11 अक्टूबर को अंतरराष्ट्रीय बालिका दिवस पर एक प्रतियोगिता का आयोजन करवाया था, जिसमें महिला शक्ति को सम्मान देते हुए ब्रिटेन ने भारत की ईशा बहल को एक दिन के लिए दिल्ली में अपना उच्चायुक्त बनने का मौका दिया।

कतर देश में पतंजलि उत्पाद बैन पर बाबा रामदेव का पलटवार, बताया साजिश

ब्रिटिश हाई कमिशन ने 18 से 23 साल के बीच की लड़कियों के बीच एक प्रतियोगिता का आयोजन किया था। इसके तहत प्रतिभागी को एक वीडियों प्रेजेंटेशन देकर बताना था कि उनके लिए जेंडर क्वालिटी का मतलब क्या है। इस प्रतियोगिता में नोएडा के एमिटी यूनिवर्सिटी में पॉलिटिकल साइंस की स्टूडेंट ईशा बहल जीती थी। इसमें देशभर से 58 प्रतिभागियों ने भाग लिया था। 

इस मौके पर ईशा ने कहा कि उन्हें जो मौका मिला, वह बेहद खास है। एक दिन राजदूत बनकर उन्होंने जाना कि भारत और ब्रिटेन के संबंध कितने गहरे हैं। 

सीलिंग पर SC ने LG को लगाई फटकार, कहा- 15 दिन में बंद हो रिहायशी इलाकों में चल रही फैक्ट्रियां

वहीं ब्रिटिश हाई कमिशनर डोमिनिक एस्क्विथ ने कहा कि वह ईशा से बहुत प्रभावित हैं। सोमवार को वह डेप्युटी कमिश्नर के रुप में काम कर रहे थे।

ईशा ने बताया कि लगभग तीन सप्ताह पहले उन्होंने ब्रिटिश उच्चायुक्त द्वारा अंतरराष्ट्रीय बालिका दिवस पर आधारित प्रतियोगिता का विज्ञापन देखा, इसमें प्रतिभागियों को लैंगिक समानता पर अपने विचार प्रकट करते हुए एक वीडियो बनाकर फेसबुक पर अपलोड करके ब्रिटिश उच्चायुक्त को टैग करना था। ईशा ने कहा कि 8 अक्टूबर को उन्हें भारत में ब्रिटिश उच्चायुक्त बनाया गया। उन्हें दो देशों के आपसी संबंध को बढ़ाने में उच्चायुक्त की भूमिका के बारे में भी जानकारी मिली।

Hindi News से जुड़े अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करें।हर पल अपडेट रहने के लिए NT APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS लिंक।
comments

.
.
.
.
.