up-government-took-decision-to-increase-senior-citizen-pension

योगी सरकार ने लिया बुजुर्गों की पेंशन बढ़ाने का फैसला

  • Updated on 6/11/2019

नई दिल्ली/ टीम डिजिटल। उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) में मंगलवार को हुई कैबिनेट मीटिंग (Cabinet Meeting) में कई बड़े फैसले लिए गए। जिसमें राज्य के वृद्ध व्यक्तियों के लिए भी एक बड़ा फैसला लिया गया। मीटिंग में वृद्ध पेंशन बढ़ाने (Pension of senior citizens) का फैसला लिया गया।

कैबिनेट मीटिंग की विस्तृत जानकारी देते हुए उत्तर प्रदेश कैबिनेट मंत्री श्रीकांत शर्मा ने कहा कि वृद्ध पेंशन को 400 रुपये प्रति माह से बढ़ाकर 500 रुपये प्रति माह कर दिया गया है। ये पेंशन 60 से 79 आयु के वृद्ध लोगों को दी जाती है।

PM मोदी से नवीन पटनायक ने की मुलाकात, ओडिशा के लिए मांगा विशेष राज्य का दर्जा

राज्य की ओर से पेंशन में बढ़ें 100 रुपये

वृद्धावस्था पेंशन योजना के तहत पहले 60 रसे 79 तक के बुजुर्गों के लिए राज्य की ओर से 200 और केंद्र की ओर से 200 रुपये दिए जाते थे, लेकिन अब सरकार ने अपने हिस्से में 100 रुपये बढ़ा दिए हैं। जिससे वृद्धावस्था पेंशन 500 रुपये हो गई है। बता दें कि 79 साल से ऊपर की आयु वाले वृद्ध व्यक्तियों के लिए पेंशन पहले से ही 500 रुपये प्रति माह है। 

जिला अदालतों में दिल्ली सरकार की पैरवी के लिए नियुक्त हुए 69 नए वकील

रायबरेली में एम्स की स्थापना होगी जल्द

इसके साथ ही मंत्री श्रीकांत शर्मा ने बताया कि रायबरेली में एम्स की स्थापना के लिए चिह्नित की गई 97.69 एकड़ भूमि पर बने 76 निष्प्रयोज्य भवनों के ध्वस्त किया जाएगा। मौजूदा समय में यहां पर स्टार्टअप ओपीडी संचालित की जा रही है। मेडिकल कॉलेज और हॉस्पिटल का काम भी 2020 तक पूरा होना है।

Cyclone Alert : आज उठेगा अरब सागर में चक्रवात 'वायु', देखें LIVE TRACKER!

माइक्रो डिस्टिलरी की स्थापना के प्रस्ताव को भी मंजूरी

महाराष्ट्र, केरल, हरियाणा, दिल्ली, आंध्र प्रदेश, तेलंगाना की तर्ज पर प्रदेश के होटल, रिसॉर्ट, क्लब, रेस्तरां में माइक्रो डिस्टिलरी की स्थापना के प्रस्ताव को भी मंजूरी मिल गई है। इसके साथ ही PGI के रेजिडेंट डॉक्टर्स की आयु 35 से 37 साल  किये जाने का प्रस्ताव पास हुआ है।

 

Hindi News से जुड़े अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करें।हर पल अपडेट रहने के लिए NT APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS लिंक।
comments

.
.
.
.
.