Sunday, Dec 15, 2019
up police namaz will not be read on the road nor will there be any religious event

Uttar Pradesh : सड़क पर नहीं पढ़ी जाएगी नमाज, न ही होगा कोई धार्मिक आयोजन

  • Updated on 8/14/2019

नई दिल्ली/टीम डिजिटल। ईद के मौके पर उत्तर प्रदेश के मेरठ और अलीगढ़ में सड़कों पर नमाज पढने पर सरकार द्वारा रोक रही। इस रोक के बाद मुस्लिम समाज के लोगों ने मस्जिदों के अन्दर ही ईद की नमाज अदा की। वहीं ऊंट जैसे बड़े जानवरों की कुर्बानी पर भी पूर्णतया रोक लगाई गई थी। मुस्लिम समाज द्वारा सरकार की इस पहल का स्वागत किया गया है।

जयपुर में भड़के सांप्रदायिक दंगे, 9 पुलिसकर्मियों सहित 24 हुए चोटील, धारा 144 लाग

हालांकि सरकार के अधिकारीयों ने जानकारी देते हुए कहा कि यह कानुन किसी समुदाय विशेष पर लागू नहीं किया जाएगा बल्कि सड़क पर आयोजित होने वाले सभी प्रकार के धार्मिक आयोजन पर रोक रहेगी और किसी खास मौके पर प्रशासन की स्वीकृति के बाद ही इजाजत दी जाएगी।

स्कूल के भीतर सफाईकर्मी ने किया बच्ची से दुष्कर्म, घटना के बाद से अभिभावकों में जबरदस्त रोष

मुस्लिम समाज द्वारा स्वागत
वहीं सरकार ने मेरठ और अलीगढ़ में सड़क पर नमाज को रोकने के बाद अब ये कानुन पूरे उत्तर प्रदेश में लागू किया जा रहा है। आगे से ऐसे किसी धार्मिक आयोजन की अनुमति नहीं दि जाएगी जिससे लोगों को असुविधा का सामना करने पड़े। हालांकि जब सड़कों पर नमाज पढ़ने से रोका गया तो कुछ क्षेत्रों में लोगों द्वारा इसका विरोध किया गया परन्तु पुलिस प्रशासन ने सख्ती से लागू कराया। वहीं कई इलाकों में मुस्लिम समाज द्वारा व्यापक तौर इसका स्वागत भी किया गया है।

दिल्ली: उजबेकिस्तान की महिला के साथ कार में हुआ गैंगरेप, दोस्त ने किया ये कुकर्म

संपूर्ण राज्य में लागू
कुछ दिनो पहले सड़कों पर होने वाली नमाज के विरोध में सड़क पर हनुमान चालीसा और आरती जैसे कार्यक्रम शुरू हुए थे जिससे समाज में तनाव का माहौल बढ़ गया था। जिससे आमजन को परेशानीयों का सामना करना पड़ रहा था। इस पर रोक लगाने के उद्देश्य से मेरठ में सड़क पर नमाज रोकने की एक पहल प्रशासन द्वारा शुरू की गई थी। जिसका मेरठ के बाद अलीगढ़ में भी स्वागत किया गया है वहीं दोनों जगहों पर इसकी सफलता के बाद UP पुलिस ने इसे संपूर्ण राज्य में लागू करने का फैसला लिया है।

Hindi News से जुड़े अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करें।हर पल अपडेट रहने के लिए NT APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS लिंक।

comments

.
.
.
.
.