Friday, May 07, 2021
-->
uproar-in-rajya-sabha-over-agriculture-bill-congress-walk-out-demand-stop-suspension-prsgnt

राज्यसभा से Congress का वॉकआउट, आजाद बोले- 8 सदस्यों का निलंबन हो रद्द, नहीं तो करेंगे बहिष्कार

  • Updated on 9/22/2020

नई दिल्ली/टीम डिजिटल। कृषि बिल को लेकर संसद में हुए हंगामे के बाद 8 सांसदों को निलंबित कर दिया गया जिसके बाद मंगलावर को शुरू हुई संसद से विपक्षी पार्टी कांग्रेस ने वॉकआउट कर दिया। कांग्रेस के दिग्गज नेता गुलाम नबी आजाद ने कहा कि निलंबित सदस्यों का निलंबन जल्दी रद्द किया जाए। 

आजाद ने कहा कि जब तक उच्च सदन के सभी 8 सदस्यों का निलंबन वापस नहीं लिया जाएगा तब तक विपक्ष कार्यवाही का बहिष्कार करता रहेगा। 

इतना ही नहीं, शून्यकाल के बाद आज़ाद ने संसद में मांग करते हुए कहा कि सरकार को एक ऐसा बिल लाना चाहिए जो यह तय करे कि प्राइवेट कंपनियां सरकार द्वारा तय न्यूनतम समर्थन मूल्य (एमएसपी) से कम दाम में किसानों का अनाज न खरीद पाएं।

कृषि बिल का विरोध दबाने के लिए BJP नेताओं को मिले निर्देश, प्रचार सामग्री संग मिला RSS का साथ!

गुलाम नबी आजाद ने इसके लिए सरकार को स्वामीनाथन फार्मूले का जिक्र करते हुए कहा कि न्यूनतम समर्थन मूल्य समय समय पर तय करते रहना चाहिए। उन्होंने ये भी कहा कि लगता है कि सरकार के अंदर तालमेल गड़बड़ है। एक दिन पहले ही कृषि बिलों पर पूरी चर्चा एमएसपी पर होती रही और फिर अगले ही दिन सरकार ने कई फसलों के लिए एमएसपी की घोषणा भी कर दी।

ज्ञात है कि कृषि बिलों को लेकर सदन में अमर्यादित आचरण करने को लेकर आप के संजय सिंह और तृणमूल कांग्रेस के डेरेक ओ ब्रायन सहित विपक्ष के 6 सदस्यों को मानसून सत्र की शेष अवधि के लिए निलंबित कर दिया गया था।

शशि थरूर ने कसा सरकार पर तंज, NDA को बताया- नो डाटा अवेलेबल

संसदीय कार्य राज्य मंत्री वी मुरलीधरन ने कल के हंगामे में असंसदीय आचरण को लेकर विपक्ष के आठ सदस्यों को मौजूदा सत्र के शेष समय के लिए निलंबित किए जाने का प्रस्ताव पेश किया। इसे सदन ने ध्वनिमत से मंजूरी प्रदान कर दी। निलंबित किए गए सदस्यों में कांगेस के राजीव सातव, सैयद नजीर हुसैन और रिपुन बोरा, तृणमूल के ब्रायन और डोला सेन, माकपा के केके रागेश और इलामारम करीम व आप के संजय सिंह शामिल हैं।

Hindi News से जुड़े अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करें।हर पल अपडेट रहने के लिए NT APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS लिंक।
comments

.
.
.
.
.