Tuesday, Nov 12, 2019
Urban Akhara opened for out door games in Gurugram

अच्छी फिटनेस चाहिए तो बच्चों से लेकर बुजुर्गों तक के लिए जरूरी है आउट डोर गेम्स

  • Updated on 8/10/2019

नई दिल्ली/टीम डिजिटल। हमारी जिंदगी इतनी व्यस्त हो गई है कि शायद हम खेलना और कूदना भूल गए हैं। हम अपनी लाइफ में रोजी रोटी पाने के लिए नौकरी पेशे में इतने बिजी हो गए है कि खुद के लिए टाइम नहीं निकाल पाते। इस भाग दौड़ वाली जिंदगी का सबसे ज्यादा असर हमारी हेल्थ में पड़ता है। 

जहां बड़ों के नौकरी के आगे हेल्थ पर ध्यान देने का समय नहीं है तो वहीं बच्चे धीरी धीरे मोबाइल और वीडियो गेम्स के कारण आउट डोर गेम्स से पूरी तरह से दूर हो गए हैं।

अपने बयान पर बोले खट्टर- मेरी बातों को गलत तरीके से पेश किया गया, बेटियां हमारी शान हैं

 

अगर हम बड़े बुजुर्गों की बात करें तो शहर में भीड़ भाड़ के कारण उन्हें मजबूरी में ही घरों में ही रहना पड़ता है। हम ध्यान देंगे तो गौर करने पर मिलेगा कि बच्चे, युवा और बुजुर्ग सभी चार दिवारों में कैद होकर रह गए है जिसका हमारे स्वास्थ्य पर बहुत गहरा प्रभाव पड़ रहा है। 

अंतरराष्ट्रीय स्तर पर अपनी थू-थू करा रहा पाकिस्तान, UN महासचिव ने Pak की बातों का नहीं दिया जवाब

खेल का हमारे जीवन पर व्यापक प्रभाव होता है वह हमारे शरीर की फिटनेस के साथ साथ मेंटल लेवल को भी बढ़ाती है। देश में बढ़ती आबादी के कारण गेम्स खेलने के लिए बहुत कम ओपेन प्लेसेस उपलब्ध हो पा रहे हैं, लेकिन अगर आप गुरुग्राम के निवासी हैं तो आपके लिए गुड न्यज है। गुरुग्राम का अर्बन अखाड़ा काफी चर्चा का विषय बना हुआ है।

माही के इंतजार में हैं साक्षी, तैयार किया कैप्टन कूल के लिए सरप्राइज गिफ्ट

इस अखाड़े को चार एकड़ में तैयार किया गया है और इसकी सबसे खास बात यह है कि यह एक इको फ्रैंडली पार्क है। हमने खेल खेल में सीखने की बात सुनी है लेकिन आप यहां पर मौज मस्ती के साथ यानी फन के साथ अपनी फिटनेस को भी सुधार सकते हैं। इस पार्क में हेल्थ कोचिंग के लिए ट्रेनर भी है जो लोगों की एक्टीविटी पर ध्यान देते हैं। 

J&K: परिसीमन के बाद होंगे विधान सभा चुनाव, SC/ST वर्ग को मिलेगा रिजर्वेशन

यहा पर पावर गेम्स - टग ऑफ़ वॉर, टायर फ्लिप स्लेज रन, पालकी रन का लुफ्त उठा सकते हैं इसके अलावा कैच थे ड्रैगन टेल, कोन रन ,बैलेंस रन ,टीम क्रैब वॉक और कैच थे ड्रैगन टेल, कोन रन ,बैलेंस रन ,टीम क्रैब वॉक  का मजा भी ले सकते हैं। 

Hindi News से जुड़े अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करें।हर पल अपडेट रहने के लिए NT APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS लिंक।
comments

.
.
.
.
.