Thursday, Feb 25, 2021
-->
us-china-trade-war-latest-news-big-news-white-house-trade-deal-is-over-prsgnt

अमेरिका ने दिया चीन को बड़ा झटका! ट्रेड डील हुई खत्म, दुनियाभर के शेयर बाजार में आई भारी गिरावट

  • Updated on 6/23/2020

नई दिल्ली/टीम डिजिटल। कोरोना वायरस को लेकर अमेरिका चीन से नाराज है और इस बारे में अब पूरी दुनिया जान चुकी है। अमेरिका ने कोरोना वायरस को लेकर चीन पर सच्चाई छुपाने और विश्व स्वास्थ्य संगठन के साथ मिल कर दुनिया को भ्रम में रखने का आरोप लगाया।

इसके साथ ही अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने चीन के प्रति अपना गुस्सा जताने के लिए डब्लूएचओ को फंडिंग न देने का फैसला लिया और उसके साथ ही चीन के साथ अपनी ट्रेडिंग डील को भी खत्म कर दिया।

ट्रंप ने कहा 'कुंग फ्लू' और चीन के खिलाफ शुरू हो गया ट्विटर पर नया ट्रेंड, जानिए क्या है मामला

ट्रेड डील खत्म
दुनिया में फैली इन खबरों से शेयर बाजारों को काफी नुकसान पहुंचा है। सीएनबीसी की खबर के अनुसार, व्हाइट हाउस के व्यापारिक सलाहकार पीटर नेवेरो ने जानकारी दी कि अमेरिका और चीन के बीच ट्रेड डील खत्म हो गई है। इसके पीछे की मुख्य वजह कोरोना वायरस के प्रति चीन का झूठ है।

बताते चले कि इसी साल की शुरुआत में दोनों देशों के बीच व्यापारिक लड़ाई को खत्म करने के लिए की गई एक डील पर हस्ताक्षर किए गये थे। लेकिन अब इस डील को खत्म कर दिया गया है।

गलवान के बाद भारत ने चीन के खिलाफ उठाए ये सख्त कदम, बौखला जाएगा अब चीन

क्यों टूटी ट्रेड डील
इस बारे में अमेरिका व्हाइट हाउस के व्यापारिक सलाहकार पीटर नेवेरो ने बताया कि अमेरिका और चीन के बीच सम्बंध काफी निचले स्तर पर पहुंच गये हैं। खास कर इस साल जब कोरोना वायरस की वजह से अमेरिका में त्राहि-त्राहि मची है।

अमेरिका ने चीन को कोरोना के बारे में सच्चाई बताने को कहा था लेकिन चीन कोरोना के सच को छिपाता आ रहा है और चीन ने कोरोना वायरस महामारी के बारे में अमेरिका को कभी सही से जानकारी नहीं दी।

खाने में सबसे आगे हैं चीनी, जानवर ही नहीं बल्कि इस फायदे के लिए मां का गर्भनाल भी खा जाते हैं

शेयर बाजारों में आई गिरावट
वहीँ, दुनिया के दो मजबूत देशों के बीच आई इस कड़वाहट के कारण दुनियाभर के शेयर बाजारों में कमी देखी गई है। खास कर ट्रेड वॉर खत्म होने के बाद अेरिकी फ्यूचर्स में तेज गिरावट आई है। इतना ही नहीं, इसका असर एशियाई बाजारों पर भी दिख रहा है। एक्सपर्ट्स की माने तो आगे आने वाले दिनों में भारत के शेयर बाजारों में भी इसका बड़ा असर देखने को मिल सकता है।

यहां पढ़ें कोरोना से जुड़ी महत्वपूर्ण खबरें-

comments

.
.
.
.
.